Tonk District Collector Chinmayi Gopal Lee meeting regarding the development of two tourist places Bisalpur Dam and Pushkar Talab Mandkala Nagar Fort
टोंक राजस्थान

Tonk : दो पर्यटक स्थल बीसलपुर बांध एवं पुष्कर तालाब मांडकला नगर फोर्ट के विकास को लेकर जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ली बैठक

टोंक । टोंक  जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला पर्यटन विकास समिति एवं ईको टूरिज्म समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में टोंक जिले के पर्यटक विकास के संबंध में चर्चा की गई। मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत जिला कलेक्टर ने जिले में चयन किए गए दो पर्यटक स्थल बीसलपुर बांध एवं पुष्कर तालाब मांडकला नगर फोर्ट के विकास को लेकर समिति के सदस्यों से चर्चा के पश्चात अन्तिम कार्य योजना बनाने के निर्देष दिए। जिससे इन पर्यटक स्थलों को शीघ्र विकसित किया जा सके।

जिला कलेक्टर को पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक मधुसूदन ने बताया कि बीसलपुर को आकर्षक पर्यटन स्थल बनाने के लिए गार्डन, बच्चों से संबंधित एक्टिविटियां, डाउन स्ट्रीम में जिप लाइन लगाकर एडवेंचर गतिविधियों को बढावा दिया जा सकता है। इसी तरह बीसलपुर में राजमहल क्षेत्र में ईकोटेªल के विकास को लेकर चर्चा की गई।

सहायक निदेशक पर्यटन ने टोडारायसिंह की पांच बावडियों के जीर्णोंद्धार कर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की जानकारी दी। जो कि जीर्णोंद्धार होने के पश्चात पर्यटकों को आकर्षित कर सकेगी। इसके अतिरिक्त मालव सभ्यता स्थल नगर फोर्ट का जीर्णोंद्धार एवं संरक्षण, निवाई स्थिति जोधपुरिया देवनारायण मंदिर में पेनोरमा बनाए जाने, तेलियों के तालाब को विकसित करने एवं डिग्गी कल्याण जी में आयोजित मेले को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किए जाने पर विस्तार से चर्चा की गई।

बैैठक में सीईओ देशल दान, उप वन संरक्षक श्रवण रेड्डी, एडीएम मुरारी लाल शर्मा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता धनसिंह मीना, नगर परिषद आयुक्त सुरेश जैन, पुरातत्व विभाग के प्रतिनिधि दिलीप सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/