भीलवाड़ा राजस्थान

हायर सैकेण्डरी स्कूल में तालाबंदी प्रदर्शन ,13 शिक्षकों की कमी

भीलवाड़ा / जिले के शाहपुरा पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत लसाड़िया के हायर सैंकडरी स्कूल में शिक्षकों की कमी सहित मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता को लेकर विद्यार्थियों ने आज सुबह से ही स्कूल के गेट पर तालाबंदी कर हड़ताल कर दी है।

विद्यार्थियों का आरोप है कि 13 शिक्षकों की कमी के कारण अध्ययन तक शुरू नहीं हो पाया है अगले माह परीक्षा कैसे देगें। वर्तमान में प्रधानाचार्य सहित 13 पद रिक्त होने के बाद भी शिक्षा विभाग सुनवायी नहीं कर रहा है। विद्यार्थियों की इस मांग से सरपंच कांता मीणा ने गत दिनों शिक्षा विभाग को भी अवगत कराया था पर समाधान नहीं हो पाया है। 

विद्यार्थी भोलूराम गोस्वामी के अनुसारगणित, सामाजिक, विज्ञान सहित कई विषयों में अध्यापक है ही नहीं। पढ़ाई हो नहीं रही। स्कूल की छत बारिश के बाद से लगातार चू रही है। कक्षाओं में बैठना संभव नहीं हो रहा है। ग्रामीण आलेंिपक खेलों में बड़े विद्यार्थियों का पंजीयन हीं नहीं कराया है। खेल मैदान ही तैयार नहीं कराये है। वहां पर आज भी बबूल उग रहे है। ग्रामीण ओलंिपक खेल भी नहीं हो रहे है। किसी को कोई परवाह नहीं है। बड़े अधिकारी नहीं सुनते है तो सरकार की सभी योजनाएं बेकार साबित हो रही है। 

पूर्व सरंपच संजय कुमार के अनुसार तालाबंदी की सूचना शिक्षा विभाग के साथ पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारियों को दी है। ग्राम पंचायत से दो पंचायत सहायकों को अतिरिक्त लगाया गया है पर शिक्षकों की कमी के कारण अध्यापन न होने से परेशान ग्रामीणों व विद्यार्थियों ने तालाबंदी कर दी है।

इनकी जुबानी

तालाबंदी की सूचना पर मे फूलिथाकला ओलम्पिक खेल के शुभारंभ पर आया था इसलिए एसीबीईओ जो द्वारका प्रसाद जोशी मौके पर भेजा जिन्होने और मैने फोन पर ग्रामीणों तथा छात्रों से बात कर समझाया ।

शिक्षकों की कमी को लेकर पहले कभी भी ग्रामीणों और विद्यार्थियों ने अवगत नहीं करें क्योंकि पहले जो प्रिंसिपल थी वह सारी व्यवस्था को देख रहे थे और बच्चों की पढ़ाई भी बातचीत नहीं हो रही थी शिक्षकों की कमी है इस बारे में उच्च अधिकारियों को अवगत करा व्यवस्था कर कराऐंगे । ग्रामीण छात्रों को समझा कर विद्यालय का ताला खोल दिया गया है

महावीर प्रसाद शर्मा

CBEO शाहपुरा ब्लाॅक , भीलवाड़ा

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम