जयपुर

राजस्थान के बजट में कृषि, सेहत, शिक्षा, युवा और पर्यटन पर फोकस

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को राजस्थान का 2021-22 का बजट पेश किया। 2 घंटे 46 मिनट के बजट भाषण में गहलोत का पूरा फोकस कृषि, सेहत, शिक्षा, युवा और पर्यटन पर रहा। बजट में गहलोत ने कोई नया टैक्स नहीं लगाया। कृषि क्षेत्र पर खास फोकस रखते हुए अगले साल से कृषि का बजट अलग से पेश करने की घोषणा की। बजट में किसानों की बिजली के लिए अलग से बिजली कंपनी बनाने और सीधे फायदे के लिए मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना का ऐलान किया। प्रतियोगी परीक्षा देने वाले युवाओं को रोडवेज में फ्री यात्रा की घोषणा की। प्रदेश के सभी परिवारों के लिए यूनिवर्सल हेल्थ बीमा का प्रावधान भी किया गया। राज्य में 1200 अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की घोषणा की गई। गहलोत के बजट में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नए सर्किट बनाने की घोषणा भी शामिल है।

इसके अलावा विधानसभा उपचुनाव को देखते हुए जिन 4 विधायकों (3 कांग्रेस और 1 भाजपा) की मौत हुई, उनके नाम पर उनके क्षेत्र में गल्र्स कॉलेज खोलने की घोषणा भी की। बजट भाषण में कोई नया टैक्स नहीं लगाया। बल्कि टैक्स की अलग-अलग मद में 910 करोड़ रुपए की छूट दी। यानी टैक्स से सरकार को होने वाली आय में 910 करोड़ इस साल कम मिलेंगे। कोरोना काल में रोका गया सरकारी कर्मचारियों का वेतन रिलीज करने की घोषणा। 1600 करोड़ रुपए जारी होंगे। डीएलसी की दरों में 10 फीसदी की कमी की घोषणा। 50 लाख तक फ्लैट पर स्टांप ड्यूटी 6 से घटाकर 4 फीसदी की गई। सरकार लड़कियों की तर्ज पर अब सभी महिलाओं को भी मुफ्त सैनेट्री नेपकिन देगी। इस पर 200 करोड़ खर्च होंगे। नए वाहनों के साथ फिर से ग्रामीण बस सेवा शुरू होगी। इस बस सेवा को भाजपा शासन में बंद कर दिया गया था।

ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट पर गहलोत ने कहा कि ईआरसीपी भाजपा सरकार की योजना है। इसे हमने आगे बढ़ाने का फैसला किया है। उन्होंने फिल्म प्रोत्साहन नीति लाने तथा राजस्थानी फिल्मों को 25 लाख रुपये की सहयोग राशि और जीएसटी पर 100 फीसदी छूट देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि खेती की बिजली के लिए नई कृषि वितरण कंपनी बनाई जाएगी। इसमें एक की बजाय दो महीनों में बिल भेजे जाएंगे। 50 हजार किसानों को नए कनेक्शन दिए जाएंगे। राज्य हेल्थ बिल लाया जाएगा। अगले साल हम 3500 करोड़ की लागत से यूनिवर्सल हेल्थ योजना लागू करेंगे। प्रदेशवासियों को शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान निरंतर चलाने के लिए डायरेक्टरेट ऑफ फूड सेफ्टी बनाने की घोषणा की।

उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं में जीवन रक्षक योजना के तहत जीवन बचाने वाले व्यक्ति को पांच हजार रुपए व प्रशस्ति पत्र देने, राजमार्ग व मुख्य सडक़ों पर ओवरस्पीड व ओवरलोड वाहनों पर अंकुश लगाने के लिए योजना लाने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने 37 हजार 400 आंगनबाड़ी केंद्रों, अंग्रेजी स्कूलों में फर्नीचर उपलब्ध कराने, 50 सरकारी स्कूल खोलने, 100 स्कूल क्रमोन्नत करने, शांति अहिंसा प्रकोष्ठ को शांति व अहिंसा निदेशालय में बदलने, सभी संभागों में विशेष योग्यजन आवासीय स्कूल खोलने, जोधपुर व जयपुर में इसी तरह के दो नए महाविद्यालय खोलने, पात्र बेरोजगार युवाओं को चार माह का प्रशिक्षण देकर विभिन्न विभागों में राजीव गांधी युवा वालंटियर बनाने, कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट कराने, वन टाइम वेरिफिकेशन सिस्टम बनाने, 50 हजार से अधिक पदों पर भर्ती करने की घोषणा की। गहलोत ने प्रदेश के युवाओं व बच्चों के लिए शारीरिक विकास के लिए मेजर ध्यानचंद स्टेडियम की घोषणा की।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम