क्या है Shala Darpan, राजस्थान शाला दर्पण इसका क्या मुख्य उददेश्य व महत्व क्या हैं,जानें बहुत कुछ

Jaipur। भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Ministry of Human Resource Development, Government of India) के द्वारा चलाया गया एक कार्यक्रम हैं। जिसके अंतर्गत सरकारी या फिर सरकारी प्राप्त स्कूलों के विद्यार्थियों के माता पिता ऑनलाइन एक्सेस(Online access )या फिर मोबाइल एक्सेस(Mobile access) प्रदान करने के लिए हैं।   शाला दर्पण राजस्थान एक वेब …

क्या है Shala Darpan, राजस्थान शाला दर्पण इसका क्या मुख्य उददेश्य व महत्व क्या हैं,जानें बहुत कुछ Read More »

April 18, 2021 4:15 pm

Jaipur। भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Ministry of Human Resource Development, Government of India) के द्वारा चलाया गया एक कार्यक्रम हैं। जिसके अंतर्गत सरकारी या फिर सरकारी प्राप्त स्कूलों के विद्यार्थियों के माता पिता ऑनलाइन एक्सेस(Online access )या फिर मोबाइल एक्सेस(Mobile access) प्रदान करने के लिए हैं।

 

शाला दर्पण राजस्थान एक वेब पोर्टल हैं जो की राजस्थान के सरकारी शिक्षा विभाग(Government education department) द्वारा खोला गया हैं। rajshaladarpan.nic.in पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोग अपने बच्चो का प्रगति रिपोर्ट आसानी से देख सकते है।

इस पोर्टल के माध्यम से आपको Shala Darpan School Login , Teacher ,Staff , Students Details और साथ ही राजस्थान शिक्षा विभाग से जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको shaladarpan staff login, shala darpan school login, shala darpan school staff search, shala darpan internship school list इतियादी के बारे में बहुत ही सरल भाषा में बतायेगे। तो बने रहिये अंत तक और इस पोर्टल से जुडी सारी जानकारिया प्राप्त कीजिये।

यह पोर्टल राजस्थान के शिक्षा विभाग और शिक्षा विभाग की राजस्थान परिषद द्वारा मैनेज किया जाता हैं। यह पोर्टल बहुत ही लाभकारी हैं क्योकि इसकी मदद से सभी सरकारी स्कूलों , छात्रों ,शिक्षकों , स्कूल के सभी कर्मचारियों और शिक्षा कार्यालय से जुडी सारी जानकारी आपको sala portal पर आसानी से मिल जाएगी। इस पोर्टल का बहुत ही ज्यादा महत्व हैं छात्रों के लिए, छात्रों के माता पिता के लिए और इस विभाग से जुड़े सभी लोगो के लिए भी।

Shala Darpan का मुख्य उददेश्य क्या हैं

यहाँ पोर्टल का उददेश्य छात्रों के माता पिता को उनके बच्चो से जुडी शिक्षण रिपोर्ट को समय-समय पर देना तथा सरकारी स्कूलों ,टीचर्स ,स्टाफ से जुडी सभी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराना। शाला दर्पण राजस्थान पोर्टल पर प्राइमरी , सेकेंडरी एजुकेशन के सभी स्कूलों का, विद्यार्थियों का डाटा उपलब्ध होता हैं। इस पोर्टाल के माध्यम से सूचना प्रौद्योगिकी शिक्षा को और बेहतर बनाना चाहती हैं। अब आप घर बैठे ही saladarpan के माध्यम से अपने बच्चो की शिक्षा की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इससे आपके समय की भी बचत होगी।

shala darpan राजस्थान पोर्टल का महत्व

इस पोर्टल का महत्व बहुत ही अच्छा है हर मायने से। हमने कई बार न्यूज़ पपेरो में सुना हैं की कई बार कुछ लोग फर्जीवाड़े से सरकारी स्कूलों में शिक्षक बन जाते हैं। फिर बात में पता चलता हैं की उन्हें तो शिक्षा विभाग द्वारा नियुक्त ही नहीं किया था। अब इस पोर्टल के माध्यम से आप आसानी से देख सकते हैं की स्कूल में जो शिक्षक पढ़ा रहा हैं वह शिक्षा विभाग द्वारा नियुक्त किया गया हैं या नहीं।

इसके अलावा अब आप हर एक कार्मिक की फोटो भी शाला दर्पण पर देख पाएंगे। इसके अलावा अब विध्यार्ती के माता पिता आसानी से अपने बच्चो के रिपोर्ट्स देख पाएंगे और साथ ही साथ शिक्षक भी आसानी से अन्य जानकारी पा सकेंगे।

क्या-क्या हैं Saladarpan पोर्टल के कई फायदे हैं तो आइये जानते हैं इसके फायदे

इस पोर्टल के माध्यम से राजस्थान सरकार शिक्षा से जुडी जानकारी राजस्थान के नागरिको के साथ पारदर्शिता बरतने के लिए लायी हैं। ताकि सभी को सही जानकारी मिल सके।

इससे शिक्षा और बेहतर होगी क्योकि सभी लोग सही जानकारी आसानी से इस शाला दर्पण पोर्टल के मध्य से ले सकेंगे।

राजस्थान के लोग आसानी से इस ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा स्कूल के सभी कर्मचारियों और शिक्षा कार्यालय की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

अब आपको कही जाने की जरुरत नहीं हैं क्योकि आप घर बैठे आसानी से इस पोर्टल (rajrmsa nic in) के माध्यम से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

Prev Post

सीकर जिला कलेक्टर व प्रसासन की अपील हमे सख्ती करने पर ना करे मजबूर

Next Post

टोंक में कोरोना ने फिर मारा शतक आज 102 नए कोरोना पॉजिटिव आए सामने...

Related Post

Latest News

सचिन पायलट के विधायक जोड़ो अभियान को धक्का, जिन विधायकों से संपर्क किया वो सीएम के पास पहुंचे 
पटवारी 20 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों अरेस्ट
राजकुमार शर्मा को ब्रेन हेमरेज

Trending News

Chairman Ali Ahmed inspected the ongoing road construction work on Civil Line Road
Volunteers in Tonk took out path on Vijaya Dashami
वसुंधरा राजे के बाद अब सतीश पूनिया ने भी की भी त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में पूजा-अर्चना
कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा

Top News

Chairman Ali Ahmed inspected the ongoing road construction work on Civil Line Road
Volunteers in Tonk took out path on Vijaya Dashami
गहलोत का कार्यकाल समाप्त, कुर्सी खतरे में
सचिन पायलट के विधायक जोड़ो अभियान को धक्का, जिन विधायकों से संपर्क किया वो सीएम के पास पहुंचे 
टोंक शांति एवं सद्भावना समिति की बैठक आयोजित
जयपुर को मिली एबीवीपी के राष्ट्रीय अधिवेशन की मेजबानी, अमित शाह करेंगे उद्घाटन सत्र में शिरकत
विजयादशमी पर  जयपुर में 29 स्थानों पर संघ का पथ संचलन, शस्त्र पूजन व शारीरिक प्रदर्शन भी होंगे
वसुंधरा राजे के बाद अब सतीश पूनिया ने भी की भी त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में पूजा-अर्चना
टोंक जिला स्तरीय राजीव गांधी युवा मित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित%%page%% %%sep%% %%sitename%%
Upload state insurance and GPF passbook in new version of SIPF