IPL 2022: The 'Mahakumbh' of T20 cricket begins on Saturday
स्पोर्ट्स

IPL 2022 : 10 टीमों का शेड्यूल ,74 मैचों और 2 नई टीमों के साथ,पढ़े पूरी जानकारी

आईपीएल 2022: देश और दुनियाभर में फ़ेमस इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट(IPL 2022) में सबसे लोकप्रिय घरेलू लीगों मेंसे एक है। एक अंतराल के बाद, यह पहले की तुलना में अधिक टीमों और मैचों के साथ लौटा है।

आईपीएल 2022(IPL 2022) में 10 टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। इनके बीच कुल 74 मैच खेले जाएंगे।

बीसीसीआई सूत्रों के मुताबिक टूर्नामेंट 2 अप्रैल से शुरू हो सकता है। दो नई टीमों, लखनऊ और अहमदाबाद एफसी को इस साल के आईपीएल फ्रेंचाइजी के रोस्टर में जोड़ा गया है।

फाइनल जून के पहले सप्ताह में होगा

वहीं क्रिकबज (Cricbuzz)के मुताबिक आईपीएल 2022(IPL2022) दो महीने से ज्यादा चलेगा।बीसीसीआई (BCCI)की जून के पहले सप्ताह में फाइल मैच कराने की योजना है, जो 4 या 5 जून की संभावित तारीख है। इंडियन प्रीमियर लीग में सभी टीमें 14-14 मैच खेलेंगी। जिसमें सात अपने घरेलू मैदान पर और सात मैच विपक्षी टीम के मैदान पर होंगे।

भारत में पूरा सीजन होगा

हालांकि बीसीसीआई (BCCI) ने आधिकारिक तौर पर शेड्यूल जारी नहीं किया है, लेकिन आईपीएल (IPL 2022)के पिछले दो सीजन कोरोना महामारी के चलते यूएई में आयोजित किए गए हैं। अगले साल यह टूर्नामेंट भारत में होगा। .बोर्ड के सचिव जय शाह ने बीते दिनों ही साफ कर दिया था कि आईपीएल 2022 का आयोजन भारत में होगा।

पहला मैच मुंबई और चेन्नई के बीच होगा

रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल 2022 (IPL 2022)का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच होगा। आपको बता दें कि आईपीएल 2021 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में सीएसके ने फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर ट्रॉफी जीती थी। आईपीएल 2022 के मैच शेड्यूल में,

जनवरी में होगी मेगा नीलामी

इंडियन प्रीमियर लीग 2022(IPL 2022) की मेगा नीलामी की तैयारी शुरू हो गई है। आईपीएल संचालन परिषद के एक सदस्य के मुताबिक जनवरी के पहले सप्ताह में खिलाड़ियों की नीलामी की जाएगी।

वहीं, टूर्नामेंट का नीलामी पर्स 90 करोड़ रुपये होने की संभावना है। 2021 की आईपीएल नीलामी में 85 करोड़ रुपये तय थे, लेकिन अगले साल नीलामी में यह रकम बढ़ सकती है. नियमों के मुताबिक टीमें तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी या दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं

आईपीएल 2022 खास होगा

आईपीएल 2022(IPL) कई मायनों में बेहद खास होने वाला है। अब तक इस टूर्नामेंट में 8 टीमें हिस्सा लेती थीं, लेकिन अगले सीजन में कुल 10 टीमें ट्रॉफी के लिए खेलती हुई नजर आएंगी। टीमों के बढ़ने से प्रतियोगिता में ज्यादा रोमांच आ जाएगा और फैंस को एक से बढ़कर एक मैच देखने को मिलेंगे। फिलहाल सभी की निगाहें इस पर टिकी हुई है कि नीलामी में बड़े खिलाड़ियों पर कौन सी फ्रेंचाइजी दांव लगाएंगी।

खिलाड़ी हो सकते हैं लखनऊ और अहमदाबाद के कप्तान

अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो युवा खिलाड़ी श्रेयस अय्यर को लखनऊ की टीम की कप्तानी मिल सकती है। इसके अलावा अहमदाबाद की कप्तानी केएल राहुल या हार्दिक पांड्या को मिल सकती है। फिलहाल टीमों की तरफ से आधिकारिक तौर पर इसका एलान नहीं किया गया है, जल्द ही इसकी तस्वीर भी साफ हो जाएगी।

 

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/