सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया
टोंक

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में टोंक जिले में 1,55,300 से अधिक परिवार हुए लाभांवित: सांसद जौनापुरिया

Tonk News । केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत टोंक जिलें में अब तक कुल 1,55,300 से अधिक नि:शुुल्क गैस कनेक्शन आमजन को लाभांवित किया जा चुका है।

टोंक-सवाई माधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने अपने निजी सहायक सुरेश पाल के माध्यम से बताया कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत टोंक जिलें में अब तक कुल 1,55,300 से अधिक नि:शुुल्क गैस कनेक्शन जारी किये जा चुके हैं जोकि अपने आप में एक बहुत बडी उपलब्धि हैं।

उन्होंने बताया कि सांसद जौनापुरिया ने अपने प्रत्येक दौरे के दौरान संसदीय क्षेत्र के नागरिकों से उक्त योजना का लाभ लेने की अपील कर, योजना के प्रति जागरुक किया हैं।  केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से कमजोर वर्ग के परिवारों खासकर महिलाओं को बहुत राहत मिली है. इसे 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में लॉन्च किया गया था।

कमजोर वर्ग के परिवारों खासकर महिलाओं के हितों को ध्यान में रखते हुए माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह योजना प्रारम्भ की थी, जिसके सकारात्मक परिणाम आज पूरे देश के सामने हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस (एलपीजी गैस) का कनेक्शन देती है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है। ग्रामीण इलाके में खाना पकाने के लिए परंपरागत रूप से लकड़ी और गोबर के उपले का इस्तेमाल किया जाता है. इससे निकलने वाले धुएं का खराब असर महिलाओं के स्वास्थ्य पर पड़ता है। योजना से ऐसी महिलाओं को राहत मिलती है। साथ ही इससे ग्रामीण इलाके को स्वच्छ रखने में मदद मिलती है।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.