बाबा श्याम का फाल्गुनी मेला शुरू:ऑनलाइन रजिस्टर्ड ही श्रद्धालु तक दर्शन

सीकर। सीकर जिले में स्थित खाटू में बाबा श्याम का फाल्गुनी मेला बुधवार यानि 17 मार्च से शुरू हो गया। इस बार कोरोना संक्रमण के कारण प्रशासन ने सख्ती बरती है और यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं को नियंत्रित करने के लिए गाइडलाइन तैयार की है। खाटू का मुख्य मेला 25 मार्च को होगा। इससे पहले ही खाटू आने वाले श्रद्धालु हाथ में ध्वजा, जयकारा लगाते हुए महिला-पुरुष पैदल ही दर्शनों के लिए पहुंच रहे है।

जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने बताया कि सुबह 8 बजे से ऑनलाइन रजिस्टर्ड श्रद्धालु तक दर्शन कर रहे है। इधर मेले को लेकर सीक​र जिला प्रशासन ने सुरक्षा के लिए एक पुलिस अधीक्षक,तीन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक,चौबीस पुलिस उप अधीक्षक, सैतालीस सीएस सहित दो हजार 980 कांस्टेबल मेले में तैनात हैं। इसके अलावा एक कोविड रिपोर्ट जांच सेंटर रींगस मोड पर और तीन खाटू में बनाए गए है। वहीं रींगस से खाटू जाने वाले रास्ते को नो व्हीकल जोन बनाया है। यानि करीब 17 किलोमीटर का रास्ता पैदल ही तय करना होता है। इधर दर्शनार्थी को खाटू में आते ही 72 घंटे के अंदर कराई गई कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगा।

इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए मेले में भण्डारों पर पूर्णतया प्रतिबंध है तथा निशान व रथ यात्राएं और डीजे बंद रखने की अपील की गई है। मेले में सुरक्षा के लिहाज से तीन सौ सीसीटीवी कैमरे मेला क्षेत्र में लगाये गए है और 450 होमगार्डस तैनात रह। श्याम मेले में भिक्षावृत्ति करने वालों को पाबंद किया गया। वहीं मेले के दौरान चिकित्सा विभाग की 17 टीमें लगी हुई तथा 350 चिकित्सक, पैरा मेडिकल स्टॉफ अपनी सेवाएं दे रहे है।