पेपर लीक – सरकारी शिक्षक और डाॅक्टर ने 10-10 लाख मे बेचा, 40 हिरासत में देखें VIDEO

जयपुर/उदयपुर/ राजस्थान में भावी शिक्षक बनाने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित वरिष्ठ शिक्षक भर्ती प्रतियोगिता के पेपर लीक मामले का पुलिस ने खुलासा करते हुए।

आरोपी और मास्टरमाइंड सरकारी स्कूल के शिक्षक तथा एक डॉक्टर को गिरफ्तार कर लिया है जबकि 40 जनों को विरासत में देख कर पूछताछ की है लीक हुआ पेपर 10 – 10 लाख में बेचा गया था।

 

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा वरिष्ठ अध्यापक भर्ती प्रतियोगी परीक्षा के तहत आज सवेरे आयोजित होने वाली सामान्य ज्ञान एवं शिक्षा मनोविज्ञान की परीक्षा का पेपर लीक हो जाने से एन वक्त पर निरस्त कर दी गई थी।

पुलिस अधीक्षक उदयपुर विकास शर्मा ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि वरिष्ठ शिक्षक भर्ती प्रतियोगी परीक्षा का पेपर लीक होने की सूचना देर रात को मिली इस सूचना के आधार पर हमने टीमें गठित कर नाकेबंदी और छानबीन शुरू कर दी थी।

और बेकरिया थाने के बाहर एक बस जालौर से उदयपुर आ रही थी इस बस को रोककर संदेह के आधार पर तलाशी ली गई तो सामने आया कि बस में सवार कुछ लोगों के पास परीक्षा के पेपर थे ।

जो वरिष्ठ शिक्षक भर्ती प्रतियोगी परीक्षा के मूल पेपर के सवालों से हूबहूब मिल रहे थे । बस में 40 जने सवार थे इनमें सात लड़कियां भी थी और यह सभी यात्री युवक और युवतियां होने के साथ ही परीक्षार्थी थे जो उदयपुर परीक्षा देने आ रहे थे।

एसपी शर्मा ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ और जांच पड़ताल में पता चला कि पेपर लीक करने का मास्टरमाइंड जोधपुर का रहने वाला तथा सरकारी स्कूल में शिक्षक सुरेश विश्नोई है और इनका एक सहयोगी है भजनलाल जो पेशे से डॉक्टर है ।

दोनों ने वरिष्ठ शिक्षक भर्ती प्रतियोगी परीक्षा का सामान्य ज्ञान का जो आज होने वाला था पेपर 10- 10 लाख रुपए में परीक्षार्थियों को बेचा था इन दोनों मास्टरमाइंड सरकारी शिक्षक सुरेश बिश्नोई और चिकित्सक भगत भजन लाल को गिरफ्तार कर लिया इसके साथ ही बस में सवार सभी 40 जनों को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

एसपी शर्मा ने बताया कि आज होने वाला सामान्य ज्ञान का यह पेपर मास्टरमाइंड विश्नोई के पास कहां से आया कैसे आया किसने उसको दिया या फिर उसने किससे इस पेपर को खरीदा कितने में खरीदा इसके पीछे किस-किस का हाथ है इस सब गहनता से जांच पड़ताल की जा रही है और जांच-पड़ताल में और भी खुलासे हो सकते हैं।