मावठ की बारिश से खिले किसानों के चेहरे

Firoz Usmani
2 Min Read

पीपलू (ओपी शर्मा)। उपखंड क्षेत्र के हाडीकला, जोला, रानोली ,कठमाणा, सोहेला क्षेत्र में हुई हल्की बारिश के बाद खेतों में पानी दे रहे पीपलू उपखंड के किसानों को खुशी है।
पिछले दो दिनों से मौसम का मिजाज एकदम बदला हुआ नजर आया था।
सुबह से ही आसमान में छाए बादलों की वजह से अंधेरा छाया रहा।रविवार रात्री 9 बजे से रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया जो देर सुबह तक चलता रहा।वहीं खेतों में ट्यूबवैल से पानी दे रहे किसानों को भी राहत मिली।

काश्तकारों ने बताया कि इस बारिश ने खेतों में अमृत का काम किया है।
खेतों में खडी सरसों, चना व गेहूं की फसल के लिए यह बारिश लाभदायक है।उधर, मावठ पड़ने से सर्दी भी तेज हो गई और वातावरण सर्द हो गया। आसपास के इलाकों में रुक-रुककर हल्की मावठ गिरने से सर्दी का असर बढ़ गया और किसानों के चेहरे खिल उठे।

किसानों का कहना है कि यह मावठ रबी की गेहूं, चना, सरसों सहित अन्य फसलों के लिए फायदेमंद होने के साथ गुणकारी है।फसलों में रंगत आने की उम्मीद है वहीं पैदावार में वृद्वि होने में भी सहायक रहेगी तथा मावठ से किसानों को सिंचाई में फायदा होगा।बडी रकम खर्च कर पानी खरीद कर फसलों की सिंचाई कर रहे किसानों को मावठ से राहत मिली है।

Share This Article
Follow:
Firoz Usmani Tonk : परिचय- पत्रकारिता के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से संवाददाता के रूप में कार्यरत हुंॅ, 9 साल से राजस्थान पत्रिका ग्रुप के सांयकालीन संस्करण (न्यूज़ टुडे) में जिला संवाददाता के रूप से कार्य कर रहा हंू। राजस्थान पत्रिका न्यूज़ चैनल में भी अपनी सेवाएं देता रहा हूं। एवन न्यूज चैनल में भी संवाददाता के रूप में कार्य किया है। अपने पिता स्व. श्री मुश्ताक उस्मानी के सानिध्य में पत्रकारिता की क्षीणता के गुण सीखें। मेरे पिता स्व.श्री मुश्ताक उस्मानी ने भी 40 वर्षो तक पत्रकारिता के क्षैत्र में कार्य किया है। देश के कई बड़े न्यूज़ पेपर से जुड़े रहे। 10 वर्ष दैनिक भास्कर में ब्यूरों चीफ रहें।