बच्चे बम को खिलौना समझकर खेल रहे थे हुई ऐसी घटना आपके होश उड़ जाएगे ….

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

Jaisalmer News । पोकरण फायरिंग रेंज में रविवार को जिंदा बम फटने से एक बच्चे की मौत हो गई, जबकि एक अन्य बच्चा घायल हो गया। भादरिया गांव के दोनों बच्चे सुबह पोकरण घूमने गए थे, जहां उन्हें एक जिंदा बम मिला। बच्चे बम को खराब समझकर घर ले आए और उसे खोलने की कोशिश करने लगे, तभी अचानक उसमें विस्फोट हो गया। हादसे में एक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दूसरे को गंभीर हालत में जोधपुर रेफर किया गया है।

जिंदा बम को खोलते वक्त हुए धमाके की आवाज सुनकर ग्रामीण मौके पर पहुंचे। उन्होंने घायल बच्चे को संभाला। घायल बच्चे को इलाज के लिए पोकरण ले जाया गया। वहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे इलाज के लिए जोधपुर भेज दिया गया। पोकरण में देश की सबसे बड़ी फायरिंग रेंज है।
इस रेंज में सेना का सालभर युद्ध अभ्यास चलता रहता है। अभ्यास के दौरान बड़ी मात्रा में गोला-बारूद काम में लिया जाता है। आस-पास के गांवों के लोग तारबंदी नहीं होने के कारण इस रेंज में घुस जाते हैं और बम के स्क्रेप को उठा ले जाते हैं। जानकारी के अभाव में कई बार वे जिंदा बम भी ले जाते हैं। इसमें से स्क्रेप निकलने के दौरान हादसा हो जाता है। पहले भी इस तरह के कई हादसे हो चुके हैं।
Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम