बाड़मेर में 61 साल बाद भी जिला प्रमुख पद पर कांग्रेस का कब्जा बरकरार, भाजपा में क्रॉस वोटिंग

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read
Barmer News। बाड़मेर में पंचायती राज चुनाव में कांग्रेस का 61 साल बाद भी जिला प्रमुख पद पर कब्जा कायम रहा। गुरुवार को हुई वोटिंग में भाजपा के पार्षदों ने क्रॉस वोटिंग की। भाजपा को 16 वोट मिले तो कांग्रेस को 21 वोट मिले। इसके बाद कांग्रेस के महेंद्र चौधरी को बाड़मेर का जिला प्रमुख घोषित कर दिया गया।
 
जिला परिषद के लिए हुए चुनाव में भाजपा और कांग्रेस को यहां 18-18 सीटें मिली थी। एक सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के खाते में गई थी। माना जा रहा था कि रालोपा का उम्मीदवार यहां किंगमेकर रहेगा, लेकिन कांग्रेस ने यह बाजी पलट दी। गुरुवार को जिला प्रमुख पद के लिए क्रॉस वोटिंग के चलते भाजपा की कुल सीटें 18 से घटकर 16 रह गई, वहीं कांग्रेस को 21 वोट मिले। कांग्रेस की ओर से महेंद्र चौधरी को जिला प्रमुख पद पर विजयी घोषित किया गया।
 
पंचायती राज चुनाव परिणाम में सबसे रोचक परिणाम बाड़मेर जिले में था। जिला परिषद चुनाव के बाद राजस्थान की बाड़मेर परिषद पर सबकी निगाहें थी, क्योंकि भाजपा को यहां पहली बार बोर्ड बनाने की उम्मीद थी, लेकिन भाजपा बोर्ड नहीं बना पाई। कांग्रेस के राजस्व मंत्री हरीश चौधरी से लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक मेवाराम जैन ने जबरदस्त तरीके से घुसपैठ कर  आखिरकार अपनी कुर्सी बचा ली। क्योंकि जिस तरीके से पंचायती राज चुनाव में राजस्थान के शेष मंत्रियों के इलाकों में कांग्रेस के लिए बुरे हालात बने। ऐसे में अगर बाड़मेर में भाजपा का बोर्ड बन जाता तो हरीश चौधरी के लिए आने वाले समय में कई मुश्किलें खड़ी हो जाती।
 
दोपहर 3 बजे सबसे पहले भाजपा अपने जिला परिषद के सदस्यों को लेकर पहुंची। कड़ी सुरक्षा के बीच एक-एक कर वोटर्स को लाया गया। कांग्रेस अपने सदस्यों को लेकर 4 बजे के बाद पहुंची और एक के बाद एक पार्षदों से कांग्रेस के पक्ष में वोट दिलवाया। कांग्रेस के नेता पहले ही ये दावा कर रहे थे कि उन्हें 20 से ज्यादा वोट आएंगे। कांग्रेस का ये दावा सही साबित होने से उनके खेमे में खुशी की लहर छा गई। कांग्रेस को 21 वोट मिले। कांग्रेस ने अपना कब्जा जिला प्रमुख पर 61 साल बाद भी बरकरार रखा है।
Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम