बेखबर प्रशासन, दत्तवास थाना क्षेत्र में दौड़ रहे बिना नम्बर प्लेट वाले वाहन

liyaquat Ali

 

नम्बर प्लेट पर कलाकारी , मुसीबत भारी

निवाई (विनोद सांखला)। सड़क सुरक्षा के बारे लोगों को जागरूक करने के लिए पूरा जिला प्रशासन लगा है, वहीं क्षेत्र में सड़कों पर बिना नम्बर प्लेट दौड़ते मोटरसाइकिल व अन्य मोटर वाहन किसी को नजर नहीं आते। ये बिना नम्बर प्लेट वाले वाहन स्थानीय लोगों के लिए भी सिर दर्द बने हुए हैं। उपतहसील दत्तवास क्षेत्र में दोपहिया और चार पहिया वाहन यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे हैं। इन वाहनों के नंबर प्लेट पर नियम विरुद्ध लिखावट के बाद भी दत्तवास थाना पुलिस द्वारा कठोर कार्रवाई नहीं होने से ये सड़कों पर बेखौफ दौड़ रहे हैं। लोगों ने अपने वाहनों पर स्टाइलिश नंबर प्लेट बनवा रखी है या फिर अपने रुतबे को दिखाने के लिए किसी ने नंबर प्लेट पर अलग-अलग पार्टियों के चुनाव चिन्ह लगाए हुए हैं। कई वाहनों पर तो नम्बर की बजाय संबंधित व्यक्ति का नाम तक लिखा हुआ है।

दत्तवास पुलिस अभियान चलाकर

 

बिना हेलमेट ,सीट बेल्ट, तेज रफ्तार में चलने वाले वाहनों के चालान काटती है, लेकिन उसके बाद भी क्षेत्र में स्टाइलिश बिना नंबर प्लेट ओर ब्लेक शीशा की गाड़ियां बेरोकटोक दौड़ रही है। पुलिस द्वारा ऐसे वाहनों पर कठोर कार्रवाई नहीं होने से जिले भर में बिना नंबर और लोगो लगी वाहनों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

उपतहसील दत्तवास क्षेत्र के लोगों का कहना है कि बिना नम्बर के मोटर साइकिल पर तीन से चार युवक सवार होते है और क्षेत्र में हुड़दंग मचाते हैं लेकिन स्थानीय प्रशासन का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। उपतहसील दत्तवास क्षेत्र के लोगों ने मांग की है कि प्रशासन इस पर अंकुश लगाने के लिए कड़े कदम उठाए।

 

नंबर प्लेट पर कलाकारी, मुसीबत भारी, गाड़ी सादा, नंबर प्लेट डिजाइनर।

नंबर प्लेट पर कलाकारी उपतहसील दत्तवास में खूब चल रही है, खासकर युवाओं के दुपहिया और चौपहिया वाहनों में। गाड़ी की शोभा बढ़ाने के नाम पर किया गया ये काम चाहे कितना भी निर्दोष दिखे लेकिन कानून का उल्लंघन है। आवश्यकता पड़ने पर इन डिजाइनर प्लेट से नंबर नोट करना एक मुसीबत रहता है। मोटर व्हीकल एक्ट (एमवी एक्ट) किस तरह खुला मजाक उड़ा रहे हैं। इस बात का अंदाजा उस समय लगता है जब दुर्घटना करने के पश्चात वाहन चालक मौके से भाग निकलता है। मौके पर मौजूद लोग उसका नंबर तक नहीं पढ़ पाते हैं।मोटर वाहन अधिनियम में हर वाहन पर नंबर प्लेट के लिए मानक निर्धारित है। लेकिन वाहन मालिक मनमाने तरीके से वाहन की नंबर प्लेट पर नंबर अंकित करा लेते हैं। डिजाइनर नंबरों से बनी नंबर प्लेट पूरी तरह से नियम विरुद्ध हैं। निवाई शहर में व दत्तवास थाना क्षेत्र की गाँवो में व सड़कों पर बड़ी संख्या में इस तरह की नंबर प्लेट लगे वाहन दौड़ रहे हैं।

नंबर प्लेटों पर क्या नहीं किया जाता। नंबर प्लेट पर कलात्मक डिजाइन और आंख, नाक, कान या अन्य वस्तुओं के स्टीकर चिपका लिए जाते हैं। कोई एक नंबर को छोटा कर तीन नंबरों को बड़ा कर देता है, तो कोई आखिरी दो नंबरों को बड़े लिखवा लेता है। तो कोई नम्बर प्लेट को ही उल्टी लगा देता है। डिजाइनर नंबर प्लेट के चलते आवश्यकता के समय वाहनों का नंबर नोट करने में दिक्कत होती है। दुर्घटना के बाद मौके से भाग रहे चालक के वाहन का मौके पर मौजूद लोगों को नंबर नोट करने में परेशानी होती है। गलत नंबर से निर्दोष व्यक्ति को परेशानी होती है। एआरटीओ पर नंबर प्लेट को लेकर मानकों का पालन कराने की जिम्मेदारी है।एआरटीओ कार्यालय पर डिजाइनर प्लेट के वाहन एआरटीओ कार्यालय और पुलिस अधिकारियों के कार्यालय , पुलिस थाना के सामने भी इस तरह के नंबर प्लेट लिखे वाहन खड़े देखे जा सकते हैं। अधिकारियों का भी ध्यान इस ओर नहीं पहुंच रहा है।नियमानुसार वाहन की नंबर प्लेट पर डिजाइन में नंबर और नंबर के अतिरिक्त कुछ अन्य लिखना अपराध है।

सोप कंजर बस्ती से लापता युवती का 15 दिन बाद भी सुराग नहीं

Share This Article
Follow:
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.
Leave a comment