सरकारी जमीनो पर हो रहे अतिक्रमणो को रोक भूमाफियाओं पर सख्त कार्यवाही अमल में लाए अधिकारी – कन्हैयालाल चौधरी

liyaquat Ali
6 Min Read

Tonk News । राजस्थान के कैबिनेट मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने रविवार को अपने गृह क्षेत्र टोडारायसिंह एवं मालपुरा में पहली बार जनसुनवाई करते हुए आम जनता की व्यक्तिगत व सार्वजनिक समस्याओं का मौके पर ही संबंधित अधिकारियों से निस्तारण करवाया तथा सभी अधिकािरयों को आमजन के कार्याे को प्राथमिकता से करने व भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देने के निर्देश दिए।सरकारी जमीनो पर हो रहे अतिक्रमणो को रोक भूमाफियाओं पर सख्त कार्यवाही अमल में लाए अधिकारी - कन्हैयालाल चौधरी

राज्य के जन स्वास्थ्य अभियंात्रिकी एवं भूजल मंत्री  कन्हैया लाल चौधरी ने डाक बंगला टोडारायसिंह में करीब 3 घंटे तक चली जनसुनवाई में आमजन की मांग पर टोडारायसिंह होकर रोडवेज बस संचालन पर परिवहन विभाग के अधिकारियों को बस संचालन के निर्देश दिए।सरकारी जमीनो पर हो रहे अतिक्रमणो को रोक भूमाफियाओं पर सख्त कार्यवाही अमल में लाए अधिकारी - कन्हैयालाल चौधरी

वहीं कस्बे में आम सागर के पास पेयजल पाइप लाइन के लिकेज की समस्या पर जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता को तुरंत नई पाइप लाइन डालकर इस समस्या का निराकरण करने के लिए कहा। गाडिया लुहारों को आवासीय भूमि आवंटित कर पट्टे जारी करने के लिए नगरपालिका कर्मियों को निर्देश दिए।

जन सुनवाई में कस्बे की सुभाष कॉलोनी में निवास करने वाले को पट्टा जारी करने में आ रही परेशानी को भी शीघ्र दूर कर पट्टा जारी करने के लिए पालिका प्रशासन को निर्देशित किया। श्री चौधरी ने अपने विभाग की समस्याओं पर अधीक्षण अभियंता को कहा कि जल जीवन मिशन व अन्य योजना में अवैध कनेक्शनों पर कार्यवाही करते हुए मुकदमा दर्ज कराएं और टूटी हुई पेयजल पाइपलाइनों को अभियान चलाकर 7 दिन में सही कराएं। श्री चौधरी ने कहा कि जलदाय विभाग में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जन सुनवाई के दौरान विद्युत से संबंधित आई दर्जनों शिकायतों पर जलदाय मंत्री चौधरी ने नाराजगी जताते हुए कहा कि इन सब समस्याओं का शीघ्र निस्तारण किया जाए। अगली जनसुनवाई से पहले सभी समस्याओं का निस्तारण हो जाना चाहिए। कैबिनेट मंत्री ने ग्राम पंचायतों में सीसी सड़क के बजाए इंटरलॉकिंग टाइलें लगाने के लिए पंचायत समिति के सहायक अभियंता को निर्देश दिए।

इसके बाद जलदाय मंत्री ने टोडारायसिंह नगरपालिका के सभागार में पार्षद व कस्बे के प्रबुद्धजनांें को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व राज्य सरकार का उदेश्य पेयजल समस्यों का स्थाई निराकरण करना है।

इसी को लेकर जल जीवन मिशन योजना बनाई थी, जिससे घर घर पानी पहुंचें। श्री चौधरी ने कहा कि मैंने टोडारायसिंह मालपुरा विधानसभा में व्यक्तिगत प्रयास कर जेजेएम के 80 प्रतिशत कार्य करवाएं है। जल जीवन मिशन चुनौती है जिसको पूरा करना है। आगामी दिनों में पेयजल के साथ-साथ सिंचाई के लिए भी किसानों को पानी मुहैया कराया जाएगा।

नदियों को नदियों से जोड़ने की योजना को मूर्त रूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए 90 प्रतिशत राशि स्वीकृत की है, और 10 प्रतिशत राशि राज्य सरकार वहन करेगी। बीसलपुर से टोरडी सागर बांध को जोड़ा जाएगा। साथ ही, क्षेत्र के लघु मध्यम बांधों में पानी लाया जाएगा। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

पीएचईडी मंत्री  कन्हैयालाल चौधरी ने मालपुरा डाक बंगले में आमजन की समस्याओं को सुना। जिनमे सर्वाधिक परिवाद पानी की समस्या से जुड़े प्राप्त होने पर मौके पर ही अधिकारियो को त्वरित समाधान कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिये। जलदाय मंत्री श्री चौधरी की जनसुनवाई मे मालपुरा शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों से बडी संख्या मे पहुंचे नागरिको ने मालपुरा को जिला बनाने की अधिसूचना जारी करवा जिले का सीमांकन व जिला स्तरीय अधिकारियो की नियुक्ति की पुरजोर मंाग की।

मालपुरा के पुराने अस्पताल भवन मे महिला चिकित्सालय खुलवाने, पीजी महाविद्यालय के जीर्णशीर्ण भवन का नवनिर्माण करवाने, प्राचीन बंब तालाब का सौंदर्यकरण,सरकारी जमीनो पर हो रहे अतिक्रमणो को रोक भूमाफियाओं पर सख्त कार्यवाही अमल मे लाये जाने, नवीन आवासीय कॉलोनियों मे पेयजल समस्या का निदान करवाने, घाण के बालाजी व पीनणी रोड के 6 महीने से अधूरे पडे सडक निर्माण कार्य को पूरा करवाने, शहर में सुबह शाम की जा रही विद्युत कटौती को रोक अवैध बूस्टर जप्ती अभियान की मांग की गई।

मालपुरा नगरपालिका में ईओ, लेखाकार व जेईईन जैसे महत्वपूर्ण लंबे समय से रिक्त पदों को भरने के प्रार्थना पत्र दिए। जलदाय मंत्री सभी संबंधित अधिकारियों को अगली जनसुनवाई से पूर्व आमजन की समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

जलदेवी माता के दर्शन कर क्षेत्र में खुशहाली की कामना की

कैबिनेट मंत्री  कन्हैया लाल चौधरी ग्राम बावड़ी स्थित प्राचीन और ऐतिहासिक जलदेवी माता के मंदिर पहुंचे, जहां ढोक लगाकर पूजा अर्चना कर जिले में खुशहाली की कामना की। जलदाय मंत्री का मंदिर के पुजारी ने दुपट्टा ओढाकर एवं जल देवी माता की तस्वीर भेंट कर स्वागत किया।

इस अवसर पर ग्रामीणों ने जलदाय मंत्री का स्वागत सत्कार किया। उन्होंने ग्रामीणों को कहा कि उनका बचपन इस गांव में गुजरा है। इसलिए यहां के लोगों का उन पर विशेष हक है। ग्राम के विकास में उनके द्वारा हर संभव प्रयास किये जाएंगे।

Share This Article
Follow:
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.