जल जीवन मिशन के तहत बीसलपुर पेयजल परियोजना में पीपलू, टोडा व मालपुरा के 179 गांवों के टेण्डर जल्द किए जाएं: सांसद जौनापुरिया

Jal Jeevan Mission, tenders of 179 villages of Peeplu, Toda and Malpura in Bisalpur drinking water project should be done soon: MP Jaunapuria

टोंक। टोंक सवाई माधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने शनिवार को सांसद कार्यालय टोंक में जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग और बीसलपुर पेयजल परियोजना के अधिकारियों के साथ सांसद कार्यालय, टोंक में बैठक का आयोजन किया। उन्होंने अधिकारियों से विचार विमर्श करके मुख्य अभियंता (विशेष परियोजना) जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मुख्यालय – जयपुर राज. को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने लिखा कि मेरे संसदीय क्षेत्र के टोंक जिले की तहसील पीपलू (98 गांव), तहसील टोडारायसिंह (55 गांव), तहसील मालपुरा (26 गांव) कुल 179 गांव (ओटीएमपी) की जल जीवन मिशन में प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति एसएलएसएससी 28 दिनांक 8/10/2021 राशि 293.52 करोड की जारी की जा चुकी हैं। तकनीकि स्वीकृति के प्रस्तावों पर टीएम कार्यालय में चर्चा की जा चुकी हैं। टीएम कार्यालय द्वारा दिये गए निर्देशानुसार बीसलपुर बांध से अतिरिक्त पेयजल आवंटन पष्चात् ही निविदा आमंत्रित की जाने की शर्त रखी गई हैं।

वर्तमान में बीसलपुर बांध से जयपुर, टोंक व अजमेर के 2491 ग्रामों हेतु 8.1 टीएमसी अतिरिक्त पेयजल का आवंटन किया जाना हैं। इस हेतु श्रीमान् मुख्य सचिव द्वारा दिनांक 23/03/2022 को बैठक हुई थी परन्तु उक्त अतिरिक्त जल का आवंटन अभी नहीं हो सका। उपर्युक्त शेष 179 ग्रामों को मार्च, 2024 तक जल जीवन मिशन के तहत लाभांवित किया जाना हैं। इसलिए सांसद जौनापुरिया ने मांग रखी कि आवंटन की कार्यवाही शीघ्र करवाकर, योजना की क्रियान्विती सुनिश्चित करें ताकि शेष 179 ग्रामों को भी पेयजल उपलब्ध करवाने की कार्यवाही जल्द से जल्द की जासकें।

इस मांग को 28 अप्रेल, 2022 को हुई बैठक में सांसद जौनापुरिया ने गजेन्द्र सिंह शेखावत, जल शक्ति मंत्री, को भी अवगत करवाया था।वही सांसद जौनापुरिया ने जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को 30 अप्रेल, 2022 को पत्र लिख कर मांग रखी कि तहसील चौथ का बरवाडा के अधीन कुल 66 राजस्व ग्राम हैं, बनास नदी तहसील चौथ का बरवाड़ा को दो भागों में विभाजित करती है, नदी के उत्तर दिशा में पडऩे वाले 17 ग्रामों को पेयजल आपूर्ति हेतु ईसरदा – दौसा पेयजल परियोजना में स्वीकृति जारी कर दी गई हैं।

परन्तु नदी के दक्षिण दिशा में स्थित 49 ग्रामों को परियोजना में सम्मलित नहीं किया गया है, जिसके सम्बन्ध में दिनांक 28 अप्रेल, 2022 को को व्यक्तिगत रूप से सांसद जौनापुरिया द्वारा देय व संदर्भित पत्र की पृष्ठ सं. 2 के बिन्दु संख्या 3 में भी आग्रह किया गया था। सांसद जौनापुरिया ने कहा कि इसलिए तहसील चौथ का बरवाडा के शेष 49 ग्रामों को भी ईसरदा बाँध से पेयजल उपलब्ध करवाने की जल्द से जल्द कार्यवाही की जाऐं। बैठक में सांसद जौनापुरिया के साथ जिला प्रमुख सरोज बंसल, नगर परिषद् टोंक की सभापति लक्ष्मी देवी जैन, जिला उपाध्यक्ष बेणी प्रसाद जैन, जयपुर जिला प्रभारी नरेष बंसल आदि मौजूद थें।