टोंक राजस्थान

टोंक नगर परिषद ने बिना अनुमति संचालित 5 स्विमिंग पूल सील, मैरिज गार्डन की भी होगी जांच

टोंक (फ़िरोज़ उस्मानी)। ज़िला कलक्टर चिन्मयी गोपाल के आदेशों के बाद टोंक नगर परिषद ने शहर में चल रहे बिना अनुमति संचालित स्विमिंग पूल पर कार्रवाई करते हुए 5 स्विमिंग पूल को सील किया है। दो दिन पूर्व 9 वर्षीय अयान नामक बालक की स्विमिंग में डूबने से हुई मौत के बाद दैनिक रिपोर्टर ने शहर में चल रहे अवैध रूप से स्विमिंग पूल का मुद्दा उठाया था। इसके बाद जिला प्रशासन हरकत में आया। हालांकि ये कार्रवाई ऊंट के मुँह में जीरा जैसी है, कई स्विमिंग पुलों को नज़र अंदाज़ किया गया है। जानकारी के अनुसार टोंक नगर परिषद टीम के कार्यवाहक आयुक्त सुरेश जैन, भरत लाल मीणा ईओ, कन्हैयालाल, कुलदीप, सुनील मीणा, सलीम सहित अन्य कर्मचारियों ने शहर के पहाड़िया स्विमिंग पूल, सोनी वॉटर पार्क, सिद्धि विनायक, रियाल, चंदलाई वॉटर पार्क एंड रिसोर्ट में बने स्विमिंग पुलों को सील किया है। इनके बाहर नोटिस भी चस्पा किए गए है। सभी सुरक्षा मानकों को ताक में रख कर अवैध रूप से संचालित किए जा रहे थे।

बालक की मौत के बाद चेता विभाग

दो दिन पूर्व पहाड़िया मैरिज गार्डन में बने स्विमिंग पूल में 9 वर्षीय बालक अयान की मौत हो गई थी। जिसके बाद टोंक कलक्टर चिन्मयी गोपाल ने स्विमिंग पुलों पर कार्रवाई के आदेश दिए थे। इसके बाद ही टोंक नगर परिषद कुम्भकर्णीय नींद से जागा है। बिना अनुमति से चल रहे स्विमिंग पुलों पर किसी तरह की कोई सुरक्षा के इंतज़ाम नही थे और ना ही प्रशिक्षित लोगों का रखा हुआ था।

केवल खानापूर्ति

नगर परिषद द्वारा की गई कार्रवाई केवल खानापूर्ति ही दिखाई दी। शहर में अन्य कई रिसोर्ट व मैरिज गार्डन के नाम पर चल रहे स्विमिंग पूल पर कोई कार्रवाई अमल में नही लाई गई है। इसी तरह ज़िले में कई मैरिज गार्डन भी सुरक्षा मानकों पर खरे नही उतरते है, उसके बावजूद भी कई अवैध मैरिज गार्डन नगर परिषद की मेहरबानी से संचालित है।

आयुक्त ने कहा होगी जांच

हालांकि नगर परिषद कार्यवाहक आयुक्त सुरेश जैन का कहना है कि अन्य स्विमिंग पूल की भी जांच कर सील किया जाएगा, साथ ही मैरिज गार्डन में भी सुरक्षा संसाधनों की जांच की जाएगी।

Firoz Usmani
Firoz Usmani Tonk : परिचय- पत्रकारिता के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से संवाददाता के रूप में कार्यरत हुंॅ, 9 साल से राजस्थान पत्रिका ग्रुप के सांयकालीन संस्करण (न्यूज़ टुडे) में जिला संवाददाता के रूप से कार्य कर रहा हंू। राजस्थान पत्रिका न्यूज़ चैनल में भी अपनी सेवाएं देता रहा हूं। एवन न्यूज चैनल में भी संवाददाता के रूप में कार्य किया है। अपने पिता स्व. श्री मुश्ताक उस्मानी के सानिध्य में पत्रकारिता की क्षीणता के गुण सीखें। मेरे पिता स्व.श्री मुश्ताक उस्मानी ने भी 40 वर्षो तक पत्रकारिता के क्षैत्र में कार्य किया है। देश के कई बड़े न्यूज़ पेपर से जुड़े रहे। 10 वर्ष दैनिक भास्कर में ब्यूरों चीफ रहें।