जयपुर राजस्थान

संकट बिजलीघरों में कोयला समाप्त, राजस्थान में बिजली संकट के हालात

जयपुर ।प्रदेश के बिजलीघरों में पर्याप्त मात्रा में कोयला उपलब्ध नहीं होने के कारण राज्य में बिजली संकट के हालात पैदा हो गए हैं। कोयले की कमी के कारण उत्पादन निगम की कई यूनिटों को बंद करना पड गया है। ऐसे में राज्य में करीब 4 हजार मेगावाट बिजली की कमी हो गई है। इसके कारण अब राज्य के ग्रामीण इलाकों में बिजली कटौती भी शुरू कर दी गई है।

ऊर्जा विकास निगम से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में पर्याप्त विद्युत उत्पादन क्षमता उपलब्ध है किंतु कोयले की कमी व विद्युत उत्पादन इकाइयों में खराबी की वजह से विद्युत का उत्पादन बंद हो गया है। इसके चलते अब कटौती शुरू कर दी गई है। कोयले की कमी के चलते 1200 मेगावाट क्षमता की कालीसिंध, 1200 मेगावाट अडानी, 500 मेगावाट सूरतगढ़, 250 मेगावाट एनएलसी बरसिंगसर, 250 मेगावाट छबड़ा, 200 मेगावाट कोटा व 135 मेगावाट क्षमता की राज वेस्ट विद्युत उत्पादन इकाइयां बंद होने के कारण 4000 मेगा वाट की कमी आई है।

प्रदेश में एकाएक बदली परिस्थितियों के चलते अब ग्रामीण इलाकों में कटौती शुरू हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि आगामी चार दिनों तक राज्य में यह स्थिति बनी रह सकती है। उत्पादन निगम ने कोल इंडिया से कोयले की मांग की है तथा जल्द ही इसकी आपूर्ति नियमित होने की संभावना है।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *