ashok gehlot
जयपुर राजस्थान

ऎतिहासिक होंगे राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल: गहलोत

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल किसी भी राज्य द्वारा आयोजित सबसे बड़ा ऎतिहासिक खेल आयोजन होगा। 29 अगस्त से शुरू होने वाले इस आयोजन में ना कोई विचारधारा होगी, ना कोई धर्म और ना ही कोई जात-पात। यह आयोजन राजस्थान में अभूतपूर्व खेल वातावरण तैयार करेगा, जिससे राजस्थान के गांव-ढाणी की खेल प्रतिभाओं को राज्य स्तरीय मंच मिलेगा और प्रदेश को भविष्य के लिए उभरते खिलाड़ी मिलेंगे। 

 

शगहलोत मुख्यमंत्री निवास पर राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल के संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मित्रतापूर्ण खेलों से ग्रामीणों में आपसी सामंजस्य और सद्भाव बढ़ेगा। मैदान पर जब दादा-पोता और चाचा-भतीजा खेलने उतरेंगे तो रिश्तों में और मजबूती आएगी तथा गांवों में खेल भावना का विकास होगा।

खेलों के आयोजन में होगी जन सहभागीदारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि रीट परीक्षा के दौरान प्रदेशवासियों ने जिस तरह परीक्षार्थियों की भोजन, आवास और अन्य सुविधाओं के लिए बढ़-चढ़कर सहयोग किया। उसी तरह ओलिंपिक खेलों में भी जन सहभागीदारी रहेगी। उन्होंने भामाशाहों, धर्म गुरूओं, स्वयंसेवी संस्थाओं से खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए अपील की। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तरीय खेलों के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।

इनमें राजस्थान की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी जाएगी, ताकि हर व्यक्ति लाभान्वित हो सके।  गहलोत ने संबंधित विभागीय अधिकारियों और जिला कलक्टर को खिलाड़ियों के लिए आवश्यक सुविधाओं को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री जिला स्तरीय आयोजनों में लेंगे हिस्सा

गहलोत ने कहा कि सभी जिला प्रभारी मंत्री जिला स्तरीय तथा विधायकगण ब्लॉक स्तरीय आयोजनों के उद्घाटन व समापन समारोह में उपस्थित रहेंगे। वे खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के साथ विजेता खिलाड़ियों को भी पुरस्कृत करेंगे। आयोजन में स्थानीय जनप्रतिनिधि, भामाशाह और क्षेत्र के गणमान्य लोग भी मौजूद रहेंगे।

30 लाख खिलाड़ी और 6 खेल

राजीव गांधी ओलिंपिक खेल में लगभग 30 लाख खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें कबड्डी, खो-खो, टेनिसबॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल, हॉकी और शूटिंग वॉलीबॉल खेल खेले जाएंगे। ओलिंपिक खेल की मशाल अभी तक 28 जिलों में पहुंच चुकी है। जिलों के बाद विजेता टीमों के बीच राज्य स्तरीय खेल जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में होंगे।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम