जयपुर राजस्थान

मंत्री आज प्रभार वाले जिलों के दौरे पर, 25 से ज्यादा फ्लैगशिप योजनाओं का लेंगे फीडबैक, प्रभार वाले जिलों में जाकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करके रखेंगे सरकार का पक्ष

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ड्रीम प्रोजेक्ट फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति को लेकर अब सरकार गंभीर है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तमाम मंत्रियों को अपने- अपने प्रभार वाले जिलों में जाकर फ्लैगशिप योजनाओं की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं, जिस पर आज गहलोत सरकार के तमाम मंत्री अपने-अपने प्रभार वाले जिलों में 25 से ज्यादा फ्लैगशिप योजनाओं की मॉनिटरिंग करने के साथ-साथ उनकी प्रगति रिपोर्ट भी लेंगे और उसके बाद प्रगति रिपोर्ट को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सौंपेंगे।

गुरुवार रात अपने अपने प्रभार वाले जिलों में पहुंचे मंत्री

तमाम मंत्री अपने-अपने प्रभार वाले जिलों में मंगलवार रात तक पहुंच गए थे जहां पर आज जिला स्तरीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ फ्लैगशिप योजनाओं को लेकर मंथन करेंगे। प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सरकार के साढ़े 3 साल के कामकाज का लेखा-जोखा भी पेश करेंगे और सरकार के चौथे बजट में की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन को लेकर भी बात करेंगे।

सांप्रदायिक घटनाओं को लेकर भी रखेंगे सरकार का पक्ष

बताया जाता है कि तमाम मंत्री प्रदेश में लगातार बढ़ रही सांप्रदायिक तनाव और हिंसा की घटनाओं को लेकर भी सरकार का पक्ष रखेंगे और बताएंगे कि आखिर इन घटनाओं के पीछे षड्यंत्रकारी कौन है। तमाम मंत्री बताएंगे कि बीजेपी और उससे जुड़े संगठन सांप्रदायिकता तनाव की घटनाओं को हवा देने का काम करके प्रदेश में माहौल बिगाड़ रहे हैं।

गौरतलब है कि हाल ही में हुई गहलोत मंत्रिमंडल की बैठक में भी प्रदेश में बढ़ती सांप्रदायिक घटनाओं पर चिंता व्यक्त की गई थी और उसके बाद ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तमाम मंत्रियों को निर्देश दिए थे कि वह 13 मई को अपने अपने प्रभार वाले जिलों में जाकर फ्लैगशिप योजनाओं की मॉनिटरिंग करने के साथ ही सांप्रदायिक घटनाओं को लेकर भी मजबूती से सरकार का पक्ष रखे।

बता दें कि प्रदेश में बढ़ती सांप्रदायिक तनाव जी घटनाओं और बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर विपक्षी दल सरकार पर हमलावर हैं।

इन फ्लैगशिप योजनाओं की होगी मॉनिटरिंग

इससे पहले प्रभारी मंत्री जिन 15 विभागों की 28 फ्लैगशिप योजनाओं की मॉनिटरिंग कर उनका फीडबैक लेंगे।

– शुद्ध के लिए युद्ध अभियान
-निरोगी राजस्थान
-मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना
– मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना
– मुख्यमंत्री चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना -मुख्यमंत्री निशुल्क निरोगी राजस्थान योजना -एक रुपए किलो गेहूं योजना
-महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल
-मुख्यमंत्री कन्यादान हथलेवा योजना -सिलिकोसिस पॉलिसी 2019 के तहत लाभ -मुख्यमंत्री एकलनारी सम्मान पेंशन योजना -मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना -मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना
-पालनहार योजना
– राजस्थान कृषि प्रसंस्करण कृषि व्यवसाय कृषि निर्यात प्रोत्साहन योजना 2019 -मुख्यमंत्री स्माल स्केल इंडस्ट्रीज प्रमोशन स्कीम -जन सूचना पोर्टल
– जन आधार योजना
-मुख्यमंत्री युवा संबल योजना
– काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना -देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना
– इंदिरा रसोई योजना
– इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना
-घर-घर औषधि योजना
– मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना
– इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना शामिल है।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/