जयपुर

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती, परीक्षार्थियों की बायोमैट्रिक उपस्थिति दर्ज होगी

जयपुर । पुलिस में कांस्टेबल पदों के लिए विज्ञापित 13 हजार 142 पदों के लिए आगामी 14 व 15 जुलाई को आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूर्ण की जा रही है। अभ्यर्थियों को परीक्षा में आते समय अपने साथ प्रवेश पत्र, नवीनतम रंगीन पासपोर्ट आकार की फोटो, दो पारदर्शी बॉलपेन एवं सरकार द्वारा जारी वैध फोटो आईडी लाने के निर्देश दिए गए ।

महानिरीक्षक पुलिस भर्ती डॉ प्रशाखा माथुर ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों में परीक्षार्थियों की बायोमैट्रिक आधार पर ही उपस्थिति दर्ज की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में नकल रोकने के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध किए गए हंै। पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। परीक्षा में किसी भी प्रकार की गडबडी का प्रयास करने वालों के विरूद्ध मुकदमें दर्ज कर सख्त कार्यवाही की जाएगी एवं परीक्षार्थियों से कहा गया है कि वे ठगी का शिकार होने से बचें।

मोबाईल एवं इलेक्ट्रोनिक आईटम लाने की अनुमति नहीं

डां. माथुर ने बताया कि परीक्षा केन्द्र में मोबाईल एवं किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक आईटम लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षार्थियों का अन्य सामान परीक्षा केन्द्र के बाहर ही रहेगा। अत: परीक्षार्थियों को अन्य कोई भी सामान साथ नहीं लाने की सलाह दी गई है।

निर्धारित dresscode कोड के अनुरूप ही वस्त्र पहनें

परीक्षार्थियों को निर्धारित ड्रेस कोड के अनुरूप ही वस्त्र पहनकर आने के निर्देश दिए गए हैं। इस डेÑस कोड के अनुसार परीक्षार्थी आधी बांह के वस्त्र ही पहनकर आ सकेगें तथा पूरी बांह के वस्त्र पहनकर परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षार्थियों को सामान्य फुटवियर पहनकर आने के लिए कहा गया है। फुटवियर क्लास रूम के बाहर ही खुलवाकर रखे जाएगें।

30 मिनिट पूर्व प्रवेश द्वार बन्द

महानिरीक्षक पुलिस भर्ती ने बताया कि परीक्षार्थियों को बारिश का मौसम देखते हुए समय रहते परीक्षा केन्द्र पर पहुंचने की सलाह दी गई हैं। परीक्षा प्रारम्भ होने से 30 मिनिट पूर्व तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी और 30 मिनिट पूर्व ही प्रवेश द्वार बन्द कर दिया जाएगा।
रेलवे व रोडवेज प्रशासन से अतिरिक्त व्यवस्था का आग्रह
परीक्षा में बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए रेलवे व रोडवेज प्रशासन को अतिरिक्त व्यवस्थाएं करने का आग्रह किया गया है। विद्युत की नियमित आपूर्ति के लिए भी विद्युत विभाग को लिखा गया है।

यथाशीघ्र प्रवेश-पत्र डाउनलोड करें
परीक्षार्थी वैबसाईट http://recruitment2.rajasthan.gov.in पर अपनी एसएसओ आईडी से लॉगिन करके प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकते हंै। एसएसओ आईडी भूल जाने की स्थिति में वे राजस्थान पुलिस की

वैबसाईटwww.police.rajasthan.gov.in पर अपना आवेदन क्रमांक एवं जन्म तिथि अंकित कर अपना प्रवेष पत्र डाउनलोड कर सकते है।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *