चौरु उप स्वास्थ्य केंद्र का डिलीवरी पाईन्ट भगवान भरोसे

चिकित्सा महकमे को है अनहोनी का इंतजार, प्रसूताओंं की जान जोखिम में Aligarh News (शिवराज मीना)। राज्य के उपमुख्यमंत्री के टोंंक जिला क्षेत्र में उनियारा देेेवली विधानसभा में क्षेत्रीय विधायक हरीशचंद्र मीणा के विधानसभा क्षेत्र मेें उनियारा तहसील के चौरु उप स्वास्थ्य केंद्र का हाल बेहाल है, जहां पर प्रसूता महिलाओं को कोई देखने वाला …

चौरु उप स्वास्थ्य केंद्र का डिलीवरी पाईन्ट भगवान भरोसे Read More »

March 5, 2020 7:39 pm

चिकित्सा महकमे को है अनहोनी का इंतजार,


प्रसूताओंं की जान जोखिम में

Aligarh News (शिवराज मीना)। राज्य के उपमुख्यमंत्री के टोंंक जिला क्षेत्र में उनियारा देेेवली विधानसभा में क्षेत्रीय विधायक हरीशचंद्र मीणा के विधानसभा क्षेत्र मेें उनियारा तहसील के चौरु उप स्वास्थ्य केंद्र का हाल बेहाल है, जहां पर प्रसूता महिलाओं को कोई देखने वाला कोई नहीं है। अधिकांश समय उप स्वास्थ्य केंद्र पर ताला लगा रहता है, इससे प्रसूता महिलाओं को मजबूरन सवाई माधोपुर एवं उनियारा जिसकी दूरी करीब 25 किलोमीटर है।

वहां पर उपचार के लिए ले जाना पड़ रहा है, इससे प्रसूता महिलाओं की जान जोखिम में बनी रहती हैं। चिकित्सा विभाग भी किसी अनहोनी का इंतजार कर रहा है। प्रसूता महिलाओं को प्रसव के दौरान किसी नवजात शिशु की मौत हो या प्रसूता की जान जाए तब जाकर चिकित्सा महकमे की आंखें खुलेगी।

उप स्वास्थ्य केंद्र का हाल यह है कि यहांं दिन में ही प्रसव पीडित महिलाओं को देखने की व्यवस्था नहीं तो प्रसव पीडा के दौरान रात्रि को तो उप स्वास्थ्य केंद्र का भगवान ही मालिक हैं।


आश्चर्यजनक बात तो यह है कि यह उप स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सा विभाग के रिकॉर्ड में पचाला पीएचसी के अंतर्गत डिलीवरी पॉइंट है, फिर भी यहां विभाग द्वारा प्रसव पीडित महिलाओं को देखने के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था भी नहीं कर रखी है। इसका खामियाजा प्रसूता महिलाओं को भुगतना पड़ रहा है।

इससे लोगों में चिकित्सा विभाग एवं राज्य सरकार के प्रति गहरा रोष व्याप्त है। इस संबंध में ग्राम पंचायत सरपंच रामसहाय मेरोठा ने तीन दिन पूर्व फोन पर उनियारा उप खण्ड अधिकारी एवं टोंक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अशोक कुमार यादव को भी अवगत कराया गया एवं टोंक जिला प्रशासन को भी लिखित में दिया गया है एवं जिला प्रशासन द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उचित कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए गए थे। इसके बावजूद भी चौरु उप स्वास्थ्य केंद्र पर स्थित डिलीवरी पाइंट का कोई धणी धोरी नहींं है। इससे मजबूरन लोगों को विभाग एवं प्रशासन के विरुद्ध आंदोलातमक कदम उठाना पड़ेगा।

चौरु उप स्वास्थ्य केंद्र का हाल यह है कि यहांं पर पीडितों के लिए प्राथमिक उपचार की भी व्यवस्था नहीं रहती हैं। इससे क्षेत्र में झोला छाप अवैध क्लीनिकों का धंधा खुलेआम परवान चढ़ता नजर आ रहा है। उप स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सा सुविधाएं नहींं मिलने के कारण लोगों को मजबूरन महँगे दामों पर उपचार कराना पड रहा है।
एक और राज्य सरकार निरोगी राजस्थान बनाने के लिए बढे बढे दावे कर रही है, वहींं दुसरी प्रदेश के उप मुख्यमंत्री के जिले क्षेत्र में प्रसव पीडित महिलाओं को उपचार के लिए दर दर भटकना पड़ रहा है।

इस संबंध में लोगों ने करीब तीन माह पूर्व क्षेत्रीय विधायक हरीशचन्द्र मीना को पत्र देकर अवगत कराया गया था। जिस पर विधायक ने त्वरित कार्यवाही करके टोंक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को उप स्वास्थ्य केंद्र पर व्यवस्था करने के निर्देश दिये थे। जिस पर चिकित्सा अधिकारी ने उस दौरान वैकल्पिक व्यवस्था कर दी गई थी, लेकिन फिर चिकित्सा विभाग के निदेशक के आदेश होने से यहां पर स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्थाएं फिर डांवाडोल हो गई हैं। फिलहाल प्रसूता पीड़ित महिलाओं को उपचार के लिए दर-दर भटकना ही नसीब में लिखा हुआ है।


विधायक द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देकर करवाई गई व्यवस्था भी तीन माह में ही दम तोड़ गई हैं। इससे किसी भी दिन नवजात एवं प्रसव पीड़ित को समय पर उपचार नहीं मिला तो दम तोड़ सकती हैं।

Prev Post

तितरखेड़ी विद्यालय में वार्षिकोत्सव सम्पन्न

Next Post

त्योहारों पर सांप्रदायिक सौहार्द्र बनाए रखने के लिए सीएलजी बैठक हुई

Related Post

Latest News

राजस्थान का अगला पायलट होंगे डाॅ जोशी ? सचिन नहीं, आलाकमान झुकेगा या 70 साल पहले का इतिहास दोहराया जा सकता, पढ़े खबर
टोंक के पचेवर ग्राम विकास अधिकरी 15 हज़ार रुपए लेते ट्रेप,पीएम आवास योजना की दूसरी किश्त जारी करने की एवज में मांग रहा था 20 हज़ार की घुस,
राजस्थान कांग्रेस में घमासान-अब गहलोत पर सकंट, ऑब्जर्वर लौटे, गहलोत व सचिन तलब,आलाकमान गहलोत से नाराज

Trending News

भीलवाड़ा में गुटखा व्यापारी का दिनदहाडे अपहरण, 5 करोड़ फिरौती मांगी, 3 हिरासत में 
ब्रश, स्पंज और उंगलियों से लिक्विड फाउंडेशन कैसे लगाएं
आपके जीवन में स्वस्थ कितना जरुरी हैं और आहार क्या है, फायदे और डाइट चार्ट
बोलेरो को ट्रेलर ने मारी टक्कर तीन की मौत दो बच्चों सहित पांच गम्भीर घायल, भीलवाड़ा रैफर

Top News

ACB का धमाका - PHED का चीफ इंजीनियर और दलाल 10 लाख रिश्वत लेते गिरफ्तार
जी 6 के विधायकों का गहलोत कैंप पर तीखा हमला, कहा- 'आलाकमान को आंख दिखाने वालों पर हो कार्रवाई'
मंत्री धारीवाल ने माकन के वक्तव्य पर किया पलटवार, माकन और आलाकमान को किया कटघरे में खड़ा
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए आ सकता है नया नाम, कौन, जानें पढ़े ख़बर 
राजस्थान का अगला पायलट होंगे डाॅ जोशी ? सचिन नहीं, आलाकमान झुकेगा या 70 साल पहले का इतिहास दोहराया जा सकता, पढ़े खबर
टोंक के पचेवर ग्राम विकास अधिकरी 15 हज़ार रुपए लेते ट्रेप,पीएम आवास योजना की दूसरी किश्त जारी करने की एवज में मांग रहा था 20 हज़ार की घुस,
राजस्थान कांग्रेस में घमासान-अब गहलोत पर सकंट, ऑब्जर्वर लौटे, गहलोत व सचिन तलब,आलाकमान गहलोत से नाराज
राजस्थान के सियासी घटनाक्रम से नाराज कांग्रेस आलाकमान ने प्रभारी अजय माकन से मांगी रिपोर्ट
टोंक में सड़क हादसे में 4 की मौत, कोटा एलन कोचिंग के छात्र हरिद्वार घूमने निकले थे, बाड़ा तिराहे पर हुआ हादसा
राजस्थान में बड़ा सियासी घटनाक्रम, गहलोत समर्थक 92 विधायकों ने दिया इस्तीफा