8 pairs of trains including Haridwar-Rishikesh
बीकानेर

‘मेरी सहेली’ करेगी ट्रेन मेें अकेली सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा

Bikaner News । उत्तर-पश्चिम रेलवे में लम्बी दूरी की ट्रेनों में अकेली सफर करने वाली बेटियों की सुरक्षा को लेकर उनके परिजनों को चिंता करने की अब जरूरत नहीं, क्योंकि महिलाओं की सुरक्षा के लिए ‘मेरी सहेली’ हर समय अब तैनात रहेगी। यहां तक कि जहां से सफर शुरू हुआ है, वहां से लेकर पूरे रास्ते तक।

उत्तर-पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल के सुरक्षा आयुक्त के.डी. पटेल ने बताया कि आरपीएफ के महानिदेशक और रेलवे अधिकारियों के बीच हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में महिला सुरक्षा को लेकर मेरी सहेली टीम तैयार करने का निर्णय लिया गया था, उसी आधार पर इस टीम का गठन कर मेंबर्स को विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है। महिलाओं और बच्चियों को ट्रेन में बैठने से लेकर स्टेशन पर उतरने तक उन्हें पूरी सुरक्षा दी जाएगी। पूरी यात्रा के दौरान वे महिला सुरक्षा कर्मियों की निगरानी में रहेंगी। महिला यात्रियों के सामने आने वाली या देखी जाने वाली सुरक्षा संबंधी किसी भी समस्या का प्रभावी ढंग से निराकरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि रेल में सफर के दौरान किसी भी तरह की महिलाओं को परेशानी आती है तो मेरी सहेली टीम तत्काल पीड़िता के पास पहुंचेगी, उनकी मदद करेगी। मेरी सहेली टीम में रेलवे सुरक्षा बल की महिला सब इंस्पेक्टर के साथ-साथ एक महिला कांस्टेबल समेत चार महिला सदस्य होंगी और यह टीम साइबर एक्सपर्ट भी होगी। 

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम