भरतपुर पुलिस दें रही है बेटियों कोआत्मरक्षा प्रशिक्षण

Bharatpur News ( राजेन्द्र जती)- भरतपुर में बेटियों के लिए पुलिस आयुक्तालय के द्वारा महिला
आत्मरक्षा ंशक्ति प्रशिक्षण केन्द्र का संचालन किया जा रहा है। इस शक्तिकेन्द्र के सहयोग से बेटी रक्षा दल के द्वारा बाबा सुग्रीव स्कूल कीबालिकाओं लिए प्रशिक्षण शुरू किया गया। इस प्रशिक्षण शिविर में स्कूल की करीब 40 बालिकाएं प्रशिक्षण ले रही है।

इस मौके पर बेटी रक्षा दल की संभाग प्रभारी रंजना तिवारी ने कहा वर्तमान युग में आए दिन महिलाओं पर उत्पीडन एवं अत्याचार की खबरें सुनने को मिलती
रहती है। इस प्रकार के माहौल में बेटियो को आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिलाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा की आत्मरक्षा प्रशिक्षण से सभी बालिकाओं में आत्मविश्वास की भावना विकसित होगी।

इसी इच्छा को लेकर बाबा सुग्रीव स्कूल की बालिकाओं के लिए प्रशिक्षण शिविर शुरू कराया गया है। इस शिविर में बालिकाओं को दस दिन तक महिला शक्ति आत्मरक्षा प्रशिक्षण केंद्र द्वारा आत्म रक्षा के गुर सिखाए जाएंगे उन्होने कहा कि बेटी रक्षा दल का प्रयास रहेगा कि हर जरूरतमंद बालिका की मदद की जा सके। इस प्रशिक्षण शिविर में पुलिस ट्रेनर महादेवी फौजदार और मिथलेश फौजदार द्वारा बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया गया।

बालिकाओं के उत्साह के लिए बेटी रक्षा दल की संभाग अध्यक्ष रंजना तिवारी ने भी प्रशिक्षण में भाग लिया। इस मौके पर बेटी रक्षा दल के मिलन अग्रवाल एवं चन्द्रेश भृगु आदि मौजूद रहे।

Previous articleदेवली : जरूरतमंद लोगों को गर्म कपड़े वितरित
Next articleदेवली : गाडोली में हुआ हादसा तो, समूचा गांव रह गया स्तब्ध
Firoz Usmani Tonk : परिचय- पत्रकारिता के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से संवाददाता के रूप में कार्यरत हुंॅ, 9 साल से राजस्थान पत्रिका ग्रुप के सांयकालीन संस्करण (न्यूज़ टुडे) में जिला संवाददाता के रूप से कार्य कर रहा हंू। राजस्थान पत्रिका न्यूज़ चैनल में भी अपनी सेवाएं देता रहा हूं। एवन न्यूज चैनल में भी संवाददाता के रूप में कार्य किया है। अपने पिता स्व. श्री मुश्ताक उस्मानी के सानिध्य में पत्रकारिता की क्षीणता के गुण सीखें। मेरे पिता स्व.श्री मुश्ताक उस्मानी ने भी 40 वर्षो तक पत्रकारिता के क्षैत्र में कार्य किया है। देश के कई बड़े न्यूज़ पेपर से जुड़े रहे। 10 वर्ष दैनिक भास्कर में ब्यूरों चीफ रहें।