Tuesday, January 31, 2023

मंत्री विश्वेन्द्र सिंह के द्वारा पिछले काफी समय से जनता की समस्याओं के समाधान के लिए प्रत्येक माह में दो बार वही पिछले करीब पांच माह से राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग के जनता दरबार का लोगों को अभी इंतजार करना पड रहा है

भरतपुर (राजेंद्र शर्मा जती )। पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह के द्वारा पिछले काफी समय से जनता की समस्याओं के समाधान के लिए प्रत्येक माह में दो बार सर्किट हाउस में जनता दरबार लगा कर लोगों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। इस दौरान जिला कलेक्टर, एसपी सहित संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहते है।

अभी हाल में भी दिसम्बर के पहले सप्ताह में उनके द्वारा जनसुनवाई दरबार लगाया था। लेकिन पिछले करीब पांच माह से राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग के जनता दरबार का लोगों को अभी इंतजार करना पड रहा है। डॉ. सुभाष गर्ग महीने में दस दिन भरतपुर प्रवास पर रहते है। लेकिन उन्होंने अब तक आम लोगों की समस्या के समाधान के लिए अलग से जनसुनवाई का आयोजन नहीं किया है।

जबकि मुख्यमंत्री के स्पष्ट निर्देश हैं कि सभी विधायक एवं मंत्री अपने क्षेत्र में जनसुनवाई कर लोगों की समस्याओं के समाधान का प्रयास करें। और सरकारी योजनाओं की जानकारी भी लोगों को दें।

राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग भरतुपर प्रवास पर अधिकारियों पर इम्प्रेशन बनाए रखने के लिए विकास कार्यों के नाम पर बैठक जरूर लेते है। लेकिन जनसुनवाई के लिए उनके पास समय नहीं रहता है। जबकि भरतपुर के संभागीय आयुक्त, जिला कलेक्टर द्वारा जिले के सभी ब्लॉक सहित जिला मुख्यालय पर भी लगातार जनसुनवाईयों का आयोजन कर लोगों की समस्याओं के समाधान का प्रयास किया जा रहा है।

आज गुरूवार को भी संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने कुम्हेर एवं नदबई तहसील में एवं जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने रूपवास तहसील में जनसुनवाई कर लोगों की समस्याओं के समाधान का प्रयास किया। राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग पर लगातार भाजपा के नेता एवं व्यापार संघ के प्रतिनिधि खुलकर आरोप लगाते हैं।

कि राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग का पूरा ध्यान फीता काटने, साफा पहनने, शिलान्यास करने एवं लोकार्पण करने पर रहता है। लोगों का कहना है कि शहर के विभिन्न समस्याओं स्कूलों के हाल बेहाल, अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं में लापरवाही, इंदिरा रसोईयों में लापरवाही, सड़कों के निर्माण कार्य में खराब गुणवत्ता की सामग्री लगाना आदि जिन पर कई बार सवाल उठें है। उन पर राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग का ध्यान ही नही ंहै।

लोगों का कहना है कि राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग जब भी भरतपुर आते है विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होते है। ऐसे में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को भी अपने साथ लेकर चलते है। जिसके चलते लोग अपनी समस्याओं को लेकर उन अधिकारियों से सम्पर्क नहीं कर पाते है। राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग जब भी भरतपुर के दौरे पर आते हैं। लोग अपनी समस्याओं को लेकर उनके निवास पर पहंुच जाते हैं। हालांकि डॉ. सुभाष गर्ग लोगों से मिलते हैं उनके प्रार्थना पत्र भी लेते हैं।

जिनमें से कुछ समस्याओं का राज्यमंत्री गर्ग समाधान भी करते हैं। लेकिन मौके पर ना तो संबंधित विभाग के सभी जिला स्तरीय अधिकारी नहीं होते हैं। जिस पर राज्यमंत्री गर्ग फोन पर शिकायतों के समाधान के निर्देश देते हैं। जिस पर लोगों की अधिकतर समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा है। जहां भरतपुर के अन्य विधानसभा क्षेत्र के मंत्री विधायक बाकायदा अधिकारियों के समक्ष लोगों की समस्याओं को सुनकर उनकी समस्या के समाधान का प्रयास करते है।

वहीं राज्यमंत्री डॉ गर्ग जब भी भरतपुर दौरे पर आते है। विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए सुबह ही निकल जाते है। ऐसे में लोगों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए सुबह जल्द उनके निवास पर पहंुचने को मजबूर होना पडता है। वहीं कड़ाके की ठण्ड से लोगों को और परेशानी का सामना करना पड रहा है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Must Read

विद्यार्थियों के हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित विषय के होमवर्क को जांचा

कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने मंगलवार को मालपुरा उपखंड के सरकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया

रेप के मामले मे आसाराम बापू को उम्रकैद की सजा, राजस्थान की लेडी सिघंम ADSP ने किया था गिरफ्तार

संत कथावाचक आसाराम बापू(81) को 10 साल पुराने रेप के मामले में आज गांधीनगर हाईकोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई है

गिरदावर व ग्राम विकास अधिकारी के तबादले पर रोक,टोंक कलेक्टर व सीईओ सहित अन्य को नोटिस

राजस्थान सिविल सेवा अपील अधिकरण ,जयपुर ने मंगलवार को ज़िले में पदस्थापित भू अभिलेख निरीक्षक व ग्राम विकास अधिकारी के तबादला आदेशो के क्रियान्वयन पर रोक लगाते हुए