राजस्थान में ग्रामीण क्षेत्रों में 6 घंटे व शहरी क्षेत्र में एक घंटा की बिजली कटौती

अजमेर / कोयले की कमी के कारण गहराते बिजली संकट के बीच अजमेर विद्युत वितरण निगम ने बिजली कटौती का नया शिड्यूल तय किया है। अब संभाग मुख्यालय पर आधा घंटा, जिला मुख्यालय पर एक घंटा, नगर परिषद व नगर पालिका क्षेत्रों में 2 घण्टा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 6 घण्टा बिजली कटौती होगी। डिस्कॉम …

राजस्थान में ग्रामीण क्षेत्रों में 6 घंटे व शहरी क्षेत्र में एक घंटा की बिजली कटौती Read More »

October 10, 2021 11:22 am

अजमेर / कोयले की कमी के कारण गहराते बिजली संकट के बीच अजमेर विद्युत वितरण निगम ने बिजली कटौती का नया शिड्यूल तय किया है। अब संभाग मुख्यालय पर आधा घंटा, जिला मुख्यालय पर एक घंटा, नगर परिषद व नगर पालिका क्षेत्रों में 2 घण्टा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 6 घण्टा बिजली कटौती होगी।

डिस्कॉम एमडी वी.एस. भाटी ने बताया कि अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ अब संभाग मुख्यालय पर भी विद्युत कटौती की जाएगी। डिस्कॉम के क्षेत्राधीन संभाग मुख्यालय अजमेर व उदयपुर में आधा घण्टे, जिला मुख्यालय पर एक घण्टे, समस्त नगरपालिका एवं नगर परिषद क्षेत्र में 2 घण्टे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 6 घण्टे की संभावित विद्युत कटौती रहेगी।

यह रहेगा विधुत कटौती का शिड्यूल उन्होंने बताया कि अब प्रतिदिन बिजली की कटौती नए शिड्यूल अनुसार की जाएगी। डिस्कॉम क्षेत्राधीन संभाग मुख्यालय अजमेर में प्रातः 7 से 7.30 एवं उदयपुर में प्रातः 8 से 8.30 बजे तक कटौती रहेगी।

जिला मुख्यालय क्षेत्र सीकर में प्रातः 8 से 9, झुंझुनू में प्रातः 9 से 10, नागौर में प्रातः 9 से 10, भीलवाड़ा में प्रातः 10 से 11, चित्तौड़गढ़ में सांय 4 से 5, बांसवाड़ा में सांय 4 से 5, राजसमंद में सांय 5 से 6, प्रतापगढ़ में सांय 5 से 6 तथा डूंगरपुर में सांय 5 से 6 तक बिजली की कटौती की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार समस्त नगर पालिका एवं नगर परिषद क्षेत्र अजमेर में प्रातः 7 से 9 बजे, सीकर में प्रातः 8 से 10, उदयपुर में प्रातः 8 से 10, झुंझुनू में प्रातः 9 से 11, नागौर में प्रातः 9 से 11, भीलवाड़ा में प्रातः 10 से 12, चित्तौड़गढ़ में सांय 3 से 5, बांसवाड़ा में सांय 3 से 5, राजसमंद में सांय 4 से 6, प्रतापगढ़ में सांय 4 से 6 तथा डूंगरपुर में सांय 4 से 6 बजे तक बिजली की कटौती की जाएगी।

इसके अतिरिक्त डिस्कॉम क्षेत्र के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन 6 घंटो की बिजली कटौती संभावित है। इसके पीक आवर्स शाम को 6 से रात 10 बजे के बीच एक से दो घण्टे की कटौती संभावित है।

विद्युत के विवेकपूर्ण इस्तेमाल की अपील

भाटी ने डिस्कॉम के सभी कार्यालयों में एयर कंडीशनर चलाने पर रोक के साथ ही विद्युत अपव्यय रोकने के कड़े निर्देश दिए है। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए कि बिजली संकट को देखते हुए अपने कार्यालयों में एयर कंडीशनर और अन्य उपकरण जिनमें ज्यादा बिजली की खपत होती है उन्हें बंद रखें।

उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से अपने घरों में भी एयर कंडीशनर और अन्य उपकरण बंद रखने की अपील की जिससे समाज के सामने एक बेहतरीन उदाहरण पेश हो सके। भाटी ने अन्य सरकारी विभागों एवं आमजन से भी इस संकट के बीच विद्युत के विवेकपूर्ण इस्तेमाल की अपील की।

बिजली बचाने के उपाय

डिस्कॉम एमडी भाटी ने उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा कि वे इस संकट के बीच बिजली बचाने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करें। डिस्कॉम के अधिकारियों ने आम उपभोक्ताओं को बिजली बचाने के लिए कुछ जरूरी सुझाव भी दिए-
• जरूरत ना होने पर उपकरणों को मुख्य स्विच से स्विच ऑफ कर दें।

• घरों में बल्ब की जगह सीएफएलध्एल.ई.डी. का उपयोग करें।
• दिन के समय खिड़कियां दरवाजे खुले रखें और पर्दे लगे हो तो उन्हें हटा दें ताकि सूरज की रोशनी भीतर आ सके।
• स्क्रीन सेवर कंप्यूटर की स्क्रीन को सेव करते हैं, बिजली की बचत नहीं करते। इसलिए स्क्रीन सेवर की जगह ब्लैंक पर सेट करें इससे बिजली की बचत होती है।
• एयर कंडीशनर का उपयोग नहीं करें।
• कपड़े वाशिंग मशीन में न सुखाकर बाहर खुली धूप में सुखाएं।
• नए उपकरण जैसे फ्रिज, वाशिंग मशीन, पंप, गीजर, टीवी आदि स्टार रेटिंग देख कर ही खरीदें। जितने ज्यादा स्टार रेटिंग होगी बिजली की बचत भी उतनी ज्यादा होगी।
• सोलर उपकरणों का अधिक से अधिक उपयोग करें।
इन सभी उपायों को अपनाने से बिजली बिल भी कम आएगा जिससे उपभोक्ताओं पर आर्थिक बोझ भी कम पडेगा।

Prev Post

सीएमएचओ की कुर्सी बनी दो डॉक्टरों की प्रतिष्ठा ।

Next Post

Tonk: जमीन विवाद को लेकर झगड़ा ,एक घायल

Related Post

Latest News

कोतवाली पुलिस कहिन रिपोर्ट दर्ज होने के बाद बता दिया जाएगा, बुजुर्ग महिला से लूट का प्रयास विफल ,लोगों ने युवक को पकड़ा ,VIDEO
कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे या सिंह,तस्वीर 8 को होगी साफ,G-23 नेता मिले गहलोत से, रौचक होगा चुनाव 
राजस्थान में आलाकमान की धमकी बेअसर, गहलोत गुट के नेता ने फिर..

Trending News

कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा
राजस्थान के मंत्रियो व कांग्रेस विधायको को चेतावनी
NPS कार्मिक 01 अप्रैल 2022 के पश्चात NPS आहरण की राशि को पुनः 31 दिसंबर 2022 तक एकमुश्त अथवा अधिकतम 4 किस्तों में जमा करानी होगी
चिरंजीवी योजना में सहायता के लिए फोन 01482-232643 पर करे घंटी 2 घंटे में समाधान

Top News

कोतवाली पुलिस कहिन रिपोर्ट दर्ज होने के बाद बता दिया जाएगा, बुजुर्ग महिला से लूट का प्रयास विफल ,लोगों ने युवक को पकड़ा ,VIDEO
कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा
भीलवाड़ा शहर में 2 साल बाद 5 अक्टूबर को निकलेगा विशाल पथ संचलन
राजस्थान शिक्षा विभाग- राजस्थान में सरकारी स्कूलों का समय परिवर्तन 15 से बदलेगा
सफाई कर्मचारी भर्ती मामला - अलवर नगर परिषद व सरकार को हाईकोर्ट के आदेश की अवमानना पर नोटिस
कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे या सिंह,तस्वीर 8 को होगी साफ,G-23 नेता मिले गहलोत से, रौचक होगा चुनाव 
राजस्थान में आलाकमान की धमकी बेअसर, गहलोत गुट के नेता ने फिर..
गहलोत को CM हटाते ही राजस्थान में कांग्रेस खंड-खंड बिखर ...
राजस्थान के मंत्रियो व कांग्रेस विधायको को चेतावनी
पुलिस पर प्रताड़ना का आरोप, परिवादी को ही कर रही है परेशान