टोंक सहित 6 जिलों में  बारिश से बदला मौसम का मिजाज,6 तक बारिश का अलर्ट,7 से कडाके की ठंड की चेतावनी

Jaipur News।  प्रदेश में नए साल की पहली रात को राजधानी सहित करीब छह सात जिलों में बूंदाबांदी होने से शनिवार को मौसम बदल गया और सूर्य देव और बादलों के बीच दिनभर उपस्थिति का खेल चलता रहा वही महावत की संभावना से किसानों के चेहरे पर रौनक आ गई है तो दूसरी और आगामी 6 जनवरी तक प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की चेतावनी के साथ ही 7 जनवरी से और कड़ाके की ठंड पड़ने की चेतावनी मौसम विभाग द्वारा दी गई है ।

मौसम विभाग का कहना है कि 6 जनवरी तक पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब तथा हरियाणा में हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद सात जनवरी से उत्तर भारत में तेज शीत लहर चलेगी। अभी एक-दो दिन इसी तरह की कड़ाके की सर्दी जारी रहेगी। इसके बाद मौसम में कुछ बदलाव हो सकता है। राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में नए साल की शुरुआत में न्यूनतम तापमान में इजाफा होने से लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिली है।

राजस्थान में नए पश्चिमी विक्षोभ, हिमपात के असर के चलते जयपुर सहित प्रदेशभर में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। इससे रात के तापमान में तेजी से गिरावट हो रही है। शनिवार को जयपुर, सीकर, टोंक, बूंदी, कोटा, भरतपुर सहित अन्य जिलों में हल्की बारिश होने से ठंड अधिक बढ़ गई। इन इलाकों में कोहरा व बादल छाने से सूर्यदेव ने आमजन को दर्शन नहीं दिए। बीते 24 घंटे में दस से ज्यादा जिलों में रात के तापमान में 6 डिग्री तक की अधिकतम बढ़ोतरी दर्ज की गई।
प्रदेश के फतेहपुर, जोबनेर, माउंटआबू में सबसे ज्यादा ठंड थी। इससे यहां पारा लगातार माइनस में दर्ज किया जा रहा है। एकसाथ पारे में बीते 24 घंटे में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। माउंटआबू में पारा चार डिग्री बढक़र चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। फतेहपुर का पारा बीते छह दिन से माइनस में दर्ज किया जा रहा था।

 

अब यहां रात का पारा 10 डिग्री बढक़र 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं जयपुर के जोबनेर में पारा छह डिग्री बढक़र बीते 24 घंटे में बीती रात 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जयपुर में बीती रात का तापमान चार डिग्री बढक़र 12.4 दर्ज किया गया। वहीं गंगानगर का तापमान 4.6, चूरू का 9, फलोदी का 7.4, सीकर का 11, ऐरन रोड का चार, डबोक का 10.3, जैसलमेर का 7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में शुक्रवार रात से शनिवार सुबह तक वनस्थली में 3.1, पिलानी में 1.1, चूरू में 2.6, कोटा में 1.1, सीकर में 1 और जयपुर में एक मिमी बारिश दर्ज की गई हैं।