दिल्ली देश

कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे या सिंह,तस्वीर 8 को होगी साफ,G-23 नेता मिले गहलोत से, रौचक होगा चुनाव 

नई दिल्ली/ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद को लेकर होने वाले चुनाव मैं कौन होगा कांग्रेसका अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष इसको लेकर अब संशय उत्पन्न हो गया है । अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़के या से होंगे या फिर कोई और इसकी तस्वीर अब 8 अक्टूबर को ही स्पष्ट हो पाएगी राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने का आज अंतिम दिन है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर होने वाले चुनाव में आज नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है लेकिन अभी तक एक भी नामांकन दाखिल नहीं हो पाया है आज कांग्रेस के सांसद शशि थरूर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह द्वारा आज नामांकन दाखिल करने का ऐलान कल ही हो चुका था ।

लेकिन रात को अचानक घटे घटनाक्रम के बाद अब आलाकमान सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद कर्नाटक के वरिष्ठ कांग्रेस नेता मलिकार्जुन खड़गे और कुमारी शैलजा तथा मुकुल वासनिक भी आज नामांकन दाखिल कर सकते हैं ।

जबकि दूसरी ओर कांग्रेस के असंतुष्ट नेताओं का गुट G-23 मे से भी इस चुनाव मैदान में उतरने की संभावना है । मनीष तिवारी पहले ही चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं हालांकि उन्होंने अभी तक नामांकन दाखिल नहीं किया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक से आने वाले मल्लिका अर्जुन खड़गे 8 बार विधायक रह चुके हैं 2 बार लोकसभा सांसद तथा एक बार राज्यसभा सांसद रहे हैं पूर्व केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं और कर्नाटक के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष भी रह चुके हैं खड़गे केवल 2019 में लोकसभा चुनाव हारे हैं ।

इसके अलावा मीरा कुमार कुमारी शैलजा और मुकुल वासनिक(G-23) के भी राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव लड़ने और आज नामांकन दाखिल करने की संभावना है।

कर देर रात ( G-23) के कुछ नेताओं ने आनंद शर्मा के घर पहुंच कर उनसे मुलाकात की आनंद शर्मा के घर पहुंचने वाले नेताओं में भूपेंद्र सिंह हुड्डा मनीष तिवारी पृथ्वीराज चौहान प्रमुख है इस बैठक के बाद आनंद शर्मा अशोक गहलोत से मिलने दिल्ली के जोधपुर हाउस पहुंचे और मुलाकात कर चर्चा की।

आलाकमान सोनिया गांधी द्वारा पूर्व निर्धारित किए गए राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत थे लेकिन चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद छोड़ने और राजस्थान में नया मुख्यमंत्री के रूप में सचिन पायलट को ताजपोशी करने के लिए कांग्रेस पार्टी की परंपरा के अनुसार आलाकमान के निर्देश पर दो पर्यवेक्षक अजय माकन और मलिकार्जुन खड़के जयपुर भेजे गए थे ।

लेकिन गहलोत समर्थक मंत्रियों और विधायकों द्वारा पर्यवेक्षकों की बैठक का बहिष्कार कर बगावत कर देने के बाद घटे घटनाक्रम और आलाकमान की देशभर में किरकिरी और अपमान के बाद कल अशोक गहलोत द्वारा राष्ट्रीय अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने से इनकार करने का ऐलान के बाद अब आलाकमान नए प्रत्याशी के चयन को लेकर मंथन कर रहा है।

सूत्रों के अनुसार आलाकमान की मंशा है कि दलित उम्मीदवार को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करा राष्ट्रीय अध्यक्ष पद बनाया जाए और इस दौड़ में मलिकार्जुन खडगे का नाम सबसे आगे । खडगे आज सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे और इस मुलाकात के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी वह नामांकन पत्र दाखिल कर दें ।

अभी तक शशि थरूर ने एक नामांकन लिया है दिव्य सिंह ने नामांकन के 10 हिट लिए हैं और झारखंड के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी ने भी नामांकन पत्र लिया है।

आज नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम दिन कितने नामांकन आते हैं यह शाम तक स्पष्ट हो जाएगा और उसके बाद चुनाव के मैदान में कौन रखेगा या निर्विरोध निर्वाचन होगा यह तस्वीर 8 अक्टूबर को स्पष्ट हो पाएगी।

निर्विरोध निर्वाचन नहीं होता है तो 17 अक्टूबर को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए मतदान होगा और 19 अक्टूबर को मतगणना होगी।

लेकिन यह तो अब स्पष्ट हो गया है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष पद का चुनाव वर्तमान घटनाक्रम और हालातों के मद्देनजर रोचक हो गया है ।

ऊंट किस करवट बैठेगा यह कहना अभी थोड़ा मुश्किल है लेकिन राजनीतिक सूत्रों का मानना है कि मल्लिका अर्जुन खड़के राष्ट्रीय अध्यक्ष बन सकते हैं ?

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम