देश की भावना है कि राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बने – लालचंद कटारिया

Sameer Ur Rehman

जयपुर। गोवंश और पशुधन में महामारी का रूप ले चुके लंपी रोग को लेकर कृषि मंत्री लाल चंद कटारिया ने दावा किया है कि लंपी रोग से होने वाली मृत्यु दर में कमी आई है। सरकार ने जो युद्ध स्तर पर अभियान चलाया है उससे हालात नियंत्रण में है, मंत्री लाल चंद कटारिया ने आज प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि पिछले पांच-छह दिन से लंपी रोग में कमी आई है, बीमारी को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है। पशुपालकों और गौशाला में सरकार की ओर से टीकाकरण और बूस्टर डोज के चलते हालात नियंत्रण में हैं।

मंत्री कटारिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 15 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश भर के जो जनप्रतिनिधियों की बैठक ली थी उसके बाद लोगों में भी जागरूकता आई है और लोग भारत की पुरानी पद्धतियों के जरिए भी पशुधन का इलाज कर रहे हैं।

मंत्री कटारिया ने दावा किया कि आने वाले 10-15 दिनों में लंपी रोग से और ज्यादा राहत मिलने वाली है,उन्होंने कहा कि राजस्थान के 30 जिले में लंपी रोग फैला है लेकिन बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले इससे ज्यादा प्रभावित हुए यहां पर गोवंश और पशुधन का काफी नुकसान हुआ है।

मंत्री कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार ने लंपी रोग की रोकथाम के लिए 30 करोड़ रुपए अतिरिक्त दिए हैं जिससे 41 लाख बूस्टर डोज खरीदी जाएगी। 8 लाख डोज से पहले ही खरीद चुके हैं। इस मामले में केंद्र सरकार भी सहयोग कर रही है केंद्र और राज्य सरकार मिलकर लंपी रोग की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

राहुल गांधी को  बनना चाहिए अध्यक्ष

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के सवाल पर मंत्री कटारिया ने कहा कि देश की भावना है कि राहुल गांधी को अध्यक्ष बनना चाहिए, हमारे बड़े नेताओं और युवाओं ने भी राहुल गांधी से अध्यक्ष बनने का आग्रह किया है।फैसला राहुल गांधी को करना है लेकिन सभी की भावना यही एक कि राहुल गांधी पार्टी की कमान संभाले।

राष्ट्रव्यापी रैली में रहेगी अधिक भागीदारी

इधर मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि 4 सितंबर को दिल्ली में होने वाली राष्ट्रव्यापी रैली में राजस्थान की अधिक से अधिक भागीदारी रहेगी। उन्होंने संगठन के निष्क्रिय होने के सवाल को खारिज करते हुए कहा कि संगठन बनाने की प्रक्रिया चल रही है और जल्द ही जिला और ब्लॉक लेवल की घोषणा होने वाली है लेकिन इससे रैली पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है।

पीसीसी में मंत्री लालचन्द कटारिया ने सुनी लोगों की फरियाद


इससे पहले आज प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय आज कृषि मंत्री  लालचन्द कटारिया ने जनसुनवाई करते हुए लोगों की फरियाद सुनी। पीसीसी उपाध्यक्ष राजेन्द्र चौधरी,सचिव जसवंत गुर्जर और ललित यादव मंत्री के सहयोग के लिए मौजूद रहे। जनसुनवाई में कृषि भूमि पर पट्टे मामले,बारिश से नुकसान के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे कर मुआवजा देने,विभागीय तबादलों और विधानसभा क्षेत्र की स्थानीय समस्याओं को लेकर लोगों ने अपनी समस्याएं रखी।

कटारिया ने अधिकांश समस्याओं पर अफसरों को निर्देश देकर उचित कार्रवाई के निर्देश दिए। कुछ प्रकरणों में दूसरे विभागीय अधिकारियों को फोन कर समस्या दूर करने के लिए कहा। कटारिया ने कहा कि जनसुनवाई में आए सभी लोगों को उनकी समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन दिया है। हमारी सरकार जनता को राहत देने के लिए लगातार प्रयासरत है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जनकल्याणकारी योजनाओं पर लगातार काम कर रहे हैं। आगामी दिनों में जनता को और राहत दी जाएगी।

Share This Article
Follow:
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/