व्हाट्सएप  Whatsapp
टेक

WhatsApp Web:क्या सुविधा ,कैसे लॉग इन, लॉग आउट करें , और भी बहुत कुछ

WhatsApp Web: जनवरी 2015 में, व्हाट्सएप ने एक वेब संस्करण पेश किया, जिसने उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप वेब नामक कंप्यूटर या लैपटॉप से ​​​​व्हाट्सएप संचार का उपयोग करने की अनुमति दी। .उस समय से, इस सुविधा ने प्रत्येक बीतते दिन के साथ लोकप्रियता में वृद्धि दिखाई है। वेब क्लाइंट ट्रेंडी रहा है क्योंकि उपयोगकर्ता इसे ई-मेल के विकल्प के रूप में दस्तावेज़ों को साझा करने, जानकारी स्थानांतरित करने और संदेश पेशेवरों को अधिक तेज़ी से और प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए उपयोग कर रहे हैं।

व्हाट्सएप वेब

WhatsApp Web: यह वेब संस्करण का यूजर इंटरफेस नहीं है जिसमें कमी है। इसके बजाय, यह एक एप्लिकेशन के विस्तार के रूप में कार्य करता है जिसका उपयोग कोई व्यक्ति अपने मोबाइल फोन पर डेटा (संदेश, संपर्क, चित्र) को प्रबंधित करने और उसी डेटा को प्रदर्शित करने के लिए कर सकता है। .आप इस गाइड में व्हाट्सएप वेब में उपलब्ध कुछ रोमांचक सुविधाओं के बारे में जानेंगे, जैसा कि हम आपको दिखा रहे हैं कि वेब क्लाइंट का सबसे अच्छे और सबसे कुशल तरीके से कैसे उपयोग किया जाए।

21 जनवरी 2015 को, फेसबुक ने व्हाट्सएप वेब लॉन्च किया, जो व्हाट्सएप मैसेंजर का एक डेस्कटॉप संस्करण है जो केवल एंड्रॉइड, ब्लैकबेरी और विंडोज फोन के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने बाद में इसे iPhones और Nokias के साथ-साथ Android के उपयोगकर्ताओं के लिए भी लॉन्च किया। .व्हाट्सएप मैसेंजर का नवीनतम संस्करण कंप्यूटर या लैपटॉप पर भी संचालित किया जा सकता है।

व्हाट्सएप वेब कैसे काम करता है?

व्हाट्सएप वेब पर मोबाइल ऐप पर उपलब्ध सभी सुविधाएं नहीं हैं। मोबाइल एप काम करने के लिए जरूरी है- असल में यह इसके बिना काम नहीं कर सकता। WhatsApp वेब से कनेक्ट होने और उपयोग करने के लिए आपको अपना फ़ोन उपलब्ध कराना होगा।

 

अनिवार्य रूप से, यह आपके मोबाइल डिवाइस का क्लोन है। जैसे ही वे आपके फोन पर पहुंचेंगे, आपको व्हाट्सएप वेब पर आने वाले संदेशों की सूचना दी जाएगी। यदि आपके फोन में कनेक्शन नहीं है या आपके ऑफ़लाइन होने पर स्विच ऑफ है या कनेक्शन नहीं है, तो आपको व्हाट्सएप वेब पर एक संदेश दिखाई नहीं देगा।

जबकि यह व्हाट्सएप को अन्य चैट ऐप्स की तुलना में कम उपयुक्त बनाता है, यह व्हाट्सएप वेब को कुछ मामलों में अन्य चैट ऐप्स की तुलना में अधिक सुरक्षित होने की अनुमति देता है।

 

व्हाट्सएप वेब

WhatsApp Web: व्हाट्सएप वेब क्यूआर कोड का स्थान क्या है? व्हाट्सएप क्यूआर कोड को स्कैन करके व्हाट्सएप से संपर्क जोड़ना संभव है जो आपके दोस्तों और परिवार को उपलब्ध कराया जा सकता है।

अगर आप अपना व्हाट्सएप अकाउंट रीसेट करते हैं या अपना व्हाट्सएप अकाउंट हटाते हैं, तो आपका व्हाट्सएप अकाउंट एक्सपायर नहीं होगा। .आपको अपना क्यूआर कोड केवल उन्हीं लोगों के साथ साझा करना चाहिए जिन पर आप भरोसा करते हैं।

व्हाट्सएप क्यूआर कोड अन्य लोगों को भी भेजा जा सकता है, जो आपको संपर्क के रूप में जोड़ने के लिए इसे स्कैन कर सकते हैं। इस तरह, वे तुरंत आपके साथ संदेशों का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

अपने मोबाइल डिवाइस पर व्हाट्सएप एप्लिकेशन खोलें।
आपकी स्क्रीन पर, आपको तीन बिंदुओं वाला एक लंबवत बार दिखाई देगा। अधिक विकल्प खोलने के लिए बार पर टैप करें।

अब सेटिंग बटन पर क्लिक करें

WhatsApp Web: इसके बाद, अपने नाम के आगे क्यूआर आइकन पर टैप करें। व्हाट्सएप वेब के लिए आपको क्या चाहिए व्हाट्सएप का उपयोग करने के लिए एक व्हाट्सएप अकाउंट की आवश्यकता होती है। इंटरनेट एक्सेस कंप्यूटर और मोबाइल डिवाइस दोनों पर उपलब्ध होना चाहिए। आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में आपके ब्राउज़र का नवीनतम संस्करण होना चाहिए।

व्हाट्सएप वेब सेट करना

WhatsApp Web: इन तत्वों के उपलब्ध होने पर आप आसानी से व्हाट्सएप वेब सेट कर सकते हैं:यदि आप पीसी का उपयोग कर रहे हैं, तो अपना ब्राउज़र खोलें और web.whatsapp.com पर जाएं।

व्हाट्सएप वेब से कनेक्ट करने के लिए, आपको एक क्यूआर कोड दिखाई देगा जिसे आपको स्कैन करना होगा।आप स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित मेनू > व्हाट्सएप पर टैप करके व्हाट्सएप मोबाइल ऐप से क्यूआर कोड स्कैनर तक पहुंच सकते हैं।

व्हाट्सएप वेब क्यूआर कोड

जब आपके फोन का पिछला कैमरा उस पर इंगित किया जाएगा तो पीसी स्क्रीन पर क्यूआर कोड दिखाई देगा।
क्यूआर कोड को स्कैन करने के कुछ सेकंड के भीतर, व्हाट्सएप वेब आपके फोन को आपके पीसी से अपने आप कनेक्ट कर देगा। व्हाट्सएप वेब और व्हाट्सएप मोबाइल के बीच तत्काल सिंक होगा। .जैसे ही आपने व्हाट्सएप को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट किया है, आप इसे ऑनलाइन इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे।

उन चीज़ों की सूची जो आप WhatsApp Web के साथ कर सकते हैं
टाइपिंग आपके कीबोर्ड से की जानी चाहिए। मल्टीमीडिया (फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो) के लिए इन-लाइन एक्सेस उपलब्ध है।किसी भी मीडिया को सीधे अपने पीसी पर डाउनलोड करने के अलावा, आप कोई भी वीडियो चला सकते हैं। परिणामस्वरूप, यदि आप सभी मीडिया फ़ाइलों को एक साथ डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक पर अलग-अलग क्लिक करना होगा।
.आप पिक्चर-इन-पिक्चर के साथ चैट विंडो को छोड़े बिना फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं।

किसी भी संपर्क के साथ एक नई बातचीत शुरू की जा सकती है, या मौजूदा बातचीत को खोज कर पाया जा सकता है। संपर्क जानकारी देखें।
.एक नया समूह चैट प्रारंभ करें, समूह चैट में बात करें और समूह के बारे में जानकारी देखें।

आपका फोन कई कंप्यूटरों से जुड़ा हो सकता है और भविष्य में आपके उपयोग के लिए सभी सहेजी गई सेटिंग्स रख सकता है। आपके फ़ोन से जुड़ा कोई भी ब्राउज़र दूर से भी डिस्कनेक्ट किया जा सकता है।

डेस्कटॉप ध्वनियां और अलर्ट श्रव्य रूप से बनाएं या नहीं।
आप अपने मित्रों और परिवार के साथ फ़ोटो और वीडियो, दस्तावेज़ और संपर्क साझा कर सकते हैं। इमोजी, GIF, स्टिकर और वॉइस नोट सभी इमोजी के साथ भेजे जा सकते हैं।

व्हाट्सएप पर कॉन्टैक्ट का स्टेटस अपडेट देखना संभव है। एकाधिक संदेशों का चयन किया जा सकता है, और संदेशों को साफ़ किया जा सकता है। संदेशों का उत्तर दिया जा सकता है, अग्रेषित किया जा सकता है, तारांकित किया जा सकता है या हटाया जा सकता है।

आप अपने प्रोफाइल पेज पर जाकर अपनी प्रोफाइल को एडिट कर सकते हैं।
यहां कुछ चीजें दी गई हैं जो आप व्हाट्सएप वेब के साथ नहीं कर सकते हैं
.व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट फ़ंक्शन का उपयोग सूचना प्रसारित करने के लिए नहीं किया जा सकता है।

व्हाट्सएप के साथ आपकी आवाज और वीडियो कॉल की तरह, आप उन्हें न तो बना सकते हैं और न ही प्राप्त कर सकते हैं।
आपके व्हाट्सएप अकाउंट की स्थिति को अपडेट नहीं किया जा सकता है।
आपके डिवाइस का वर्तमान स्थान साझा या मैप नहीं किया जा सकता है।
.मीडिया डाउनलोड के लिए सेटिंग बदलने का कोई विकल्प नहीं है, इसलिए आपको प्राप्त होने वाले सभी फ़ोटो और वीडियो स्वचालित रूप से आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड हो जाएंगे।

तथ्य यह है कि आप एक बार में एक से अधिक ब्राउज़र का उपयोग नहीं कर सकते हैं। फोन कई ब्राउज़रों/पीसी का समर्थन कर सकता है, लेकिन एक समय में केवल एक का ही उपयोग किया जा सकता है।

व्हाट्सएप के जरिए चैट और नोटिफिकेशन के लिए वॉलपेपर सेट करना संभव है।व्हाट्सएप को अपने लैपटॉप से ​​कनेक्ट करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? अपने कंप्यूटर पर डेस्कटॉप तक पहुंचने के लिए, आप कोई भी ब्राउज़र खोल सकते हैं और ऊपर वर्णित चरणों का पालन कर सकते हैं।

व्हाट्सएप वेब डाउनलोड दो प्रकार के होते हैं:

WhatsApp Web: व्हाट्सएप वेब लोकप्रिय मैसेजिंग सेवा व्हाट्सएप का एक ब्राउज़र-आधारित एप्लिकेशन है। व्हाट्सएप डेस्कटॉप एप्लिकेशन को कंप्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकता है, और यह आपको संदेश भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है।जब आप अपने कंप्यूटर के ब्राउज़र पर हों तो कृपया https://www.whatsapp.com/download/ पर क्लिक करें और व्हाट्सएप वेबसाइट से .exe या .dmg फाइलें डाउनलोड करें।

डाउनलोड पूरा होते ही आप इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। ..exe या .dmg फ़ाइल खोलें और ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
ओएस तक पहुंचने के लिए, आपको विंडोज 8.1 या ऑपरेटिंग सिस्टम के एक नए संस्करण की आवश्यकता होगी, साथ ही साथ मैकओएस 10.10.1 भी।
व्हाट्सएप वेब से लॉग आउट करना अपने कंप्यूटर पर, यदि आप व्हाट्सएप वेब का उपयोग कर रहे हैं, तो आप तब भी लॉग इन रह सकते हैं जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हों। यह बहुत सुविधाजनक है।

 

अपने कंप्यूटर पर, व्हाट्सएप वेब से लॉग आउट करने के लिए मेनू बटन > लॉगआउट विकल्प पर क्लिक करें।

व्हाट्सएप वेब लॉगआउट

.यदि आप अपने फोन के माध्यम से व्हाट्सएप वेब से लॉग आउट करना चाहते हैं तो मेनू> व्हाट्सएप वेब> अपने फोन से सभी उपकरणों से लॉग आउट करें पर जाएं। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, यह आपके द्वारा लॉग इन किए गए प्रत्येक कंप्यूटर से व्हाट्सएप वेब को बंद कर देगा।
.व्हाट्सएप वेब क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए वेब क्यूआर कोड का उपयोग करने के बाद लॉग आउट होने के बाद स्कैन को फिर से चलाना होगा।

व्हाट्सएप वेब: क्या यह सुरक्षित है?

व्हाट्सएप की सुरक्षा की कमी के बारे में शुरुआती आलोचना के परिणामस्वरूप, अब यह अपने सभी संदेशों को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्ट करने की क्षमता रखता है। .व्हाट्सएप वेब एप भी इससे प्रभावित है।

यदि आप अपने फोन के लिए या व्हाट्सएप वेब के माध्यम से व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं, तो सर्वोत्तम व्हाट्सएप सुरक्षा प्रथाओं को नियोजित करना और यह समझना अच्छा है कि व्हाट्सएप पर आपकी तस्वीरें कितनी सुरक्षित हैं। .उदाहरण के लिए, जब भी आपको किसी अन्य कंप्यूटर पर व्हाट्सएप वेब का उपयोग करना होता है, तो आप एक गुप्त विंडो से व्हाट्सएप वेब खोलते हैं तो यह मदद करेगा।

व्हाट्सएप वेब के अनूठे कार्य

यदि आपको लंबी बातचीत में संलग्न होने की आवश्यकता है तो कीबोर्ड पर टाइप करना आसान है। .इसके अलावा, व्हाट्सएप वेब और व्हाट्सएप बिजनेस एक साथ बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं, और यदि आप एक समय में कई ग्राहकों की देखभाल करना चाहते हैं, तो आपको यह सुविधाजनक लगेगा।

कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करने के साथ-साथ आप माउस का भी उपयोग कर सकते हैं। .उदाहरण के लिए, Ctrl + Shift + [ आपको पिछली चैट पर ले जाएगा, और Ctrl + Shift + ] आपको निम्नलिखित बातचीत में ले जाएगा।

 

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/