Publishers of short videos on Facebook Reels will be able to earn good news
टेक

Facebook Reels पर शॉर्ट वीडियो पब्लिश करने वाले कर सकेंगे कमाई अच्छी खबर

Facebook Reels पर शॉर्ट वीडियो पब्लिश (short video publish) करने वालों के लिए अच्छी खबर है। इस बार रील से कमाई करने का भी मौका मिलेगा। यह बहुत जल्द लॉन्च होगा। लेकिन अब भारत में फेसबुक यूजर्स (Facebook users) को यह सुविधा नहीं मिलेगी। फिलहाल अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में रीलों से कमाई के मौके मिलेंगे। यह फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी मेटा (meta) के अनुसार है।

[Google Play Store से TikTok और PUBG Mobile सबसे ज्यादा कमाई करने वाले ऐप बनें]

ऐसा अचानक फैसला क्यों? दरअसल, फेसबुक इस प्लेटफॉर्म को कंटेंट क्रिएटर्स के लिए और आकर्षक बनाने के लिए कदम उठा रहा है। इस बीच भारत में भले ही बैन है लेकिन दुनिया के कई देशों में इसका इस्तेमाल अभी भी होता है।

Publishers of short videos on Facebook Reels will be able to earn good news

उन सभी देशों में, सामग्री बनाने और फेसबुक रीलों से पैसे कमाने के लिए टिकटॉक (tiktok) को चुनौती देने का विचार है। भारतीयों को यह अवसर कब से मिल रहा है? मीटर के मुताबिक, देश के बाकी हिस्सों को जल्द ही रीलों से कमाई करने का मौका मिलेगा. भारत के पास जल्द ही यह अवसर होगा, मीटर ने एक बयान में कहा।

[Free Fire को कैसे करें PC में Download और Install करें Free Fire इनमें PC/ Laptop/ Mac]

 

फेसबुक रिलीज में भी बड़ा बदलाव होगा। अब से रीलों में भी विज्ञापन देखने को मिलेंगे। यह ज्ञात है कि विज्ञान दो प्रकार के देखे जा सकते हैं। बैनर और स्टिकर। पहले मामले में विज्ञापन रीलों के नीचे दिखाया जाएगा। यह वहां बहुत स्पष्ट होगा। इस बीच, स्टिकर के मामले में, यह स्टिकर की तरह ही रीलों में फंस सकता है। यूजर्स अपनी मर्जी से इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

[Free Fire Redeem Code आज 2021 – Garena FF रिडीम कोड ,Hindi]

फेसबुक के नए रिलीज में रीमिक्स या स्टोरीज शेयर करने के अलावा और भी नए फीचर लाए जा रहे हैं। आप एक मिनट का वीडियो भी बना सकते हैं और इसे ड्राफ़्ट में सहेज सकते हैं। सदस्यता के अवसर भी होंगे। कुल मिलाकर जुकरबर्ग (Zuckerberg) की कंपनी रीलों को आकार देना चाहती है। लक्ष्य इस प्रारूप को और अधिक लोकप्रिय बनाना है।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/