Jio Fiber broadband connection is taking plans that cost less than water
टेक

Jio Fiber ब्रॉडबैंड कनेक्शन पानी की से भी कम कीमत के प्लान ले रहा है

Jio Fiber ब्रॉडबैंड कनेक्शन (Broadband Connection) में निकटतम प्रतिद्वंद्वी को मात देने के लिए पानी की कीमत (water) पर इंटरनेट सेवा (Internet service) लेकर आया है।पूरे देश में इंटरनेट सेवा की मांग दिनों दिन बढ़ती जा रही है। एक कारण, ज़ाहिर है, महामारी है।

नतीजतन, वर्क फ्रॉम होम बढ़ गया है। विभिन्न मामलों में ऑनलाइन (Online) भी काम का एक सुविधाजनक तरीका बनता जा रहा है। इसलिए फाइबर टू द होम (FTTH) तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। जो ऑप्टिकल फाइबर केबल (optical fiber cable) के जरिए ग्राहक के घर तक हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस पहुंचा रही है।

Jio Fiber broadband connection is taking plans that cost less than water

फाइबर टू होम कनेक्शन को लेकर टाटा प्ले मुकेश अंबानी की कंपनी के साथ विवाद में है। देश के अधिकांश प्रमुख शहरों में जियो फाइबर और टाटा प्ले (Tata Play) के एफटीटीएच कनेक्शन (FTTH connection) हैं। ग्राहकों का दिल जीतने के लिए दोनों कंपनियां इंटरनेट सेवाओं के साथ आकर्षक अतिरिक्त लाभ दे रही हैं। उनमें से एक विभिन्न ओटीटी प्लेटफार्मों की मुफ्त सदस्यता है।हालांकि, मुख्य बात यह है कि सस्ते इंटरनेट कनेक्शन के मामले में जियो फाइबर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी टाटा प्ले से काफी आगे है। दोनों कंपनियों की कनेक्शन कीमत जानने से ही बात समझ में आ सकती है.

[सीएम अशोक गहलोत ने लिया बड़ा फैसला,बोर्ड और निगमों के अध्यक्षों को मिलेगा मंत्री का दर्जा]

 

जहां टाटा प्ले ग्राहकों को 650 रुपये प्रति माह पर 50 एमबीपीएस कनेक्शन की पेशकश कर रहा है, वहीं जियो फाइबर पर 30 एमबीपीएस इंटरनेट 399 रुपये प्रति माह के प्लान में डाउनलोड किया जा सकता है। कंपनी अधिकतम 3.3 टीबी डेटा उपयोग की भी पेशकश करती है।लंबी अवधि के रिचार्ज के साथ, टाटा प्ले प्लान की कीमत लगभग 500 रुपये प्रति माह होगी।

और 13 महीने के रिचार्ज पर 6,000 रुपये खर्च होंगे। वहीं अगर आप मुकेश की कंपनी से कनेक्ट करते हैं तो 999 रुपये के मासिक रिचार्ज पर आपको 150 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी. वहां अन्य हैं। अगर आप इस प्लान को लेते हैं तो ग्राहक को 1,000 रुपये के कुल 14 ओटीटी सब्सक्रिप्शन मिलेंगे। पूरा मैच फ्री होगा। टाटा प्ले ग्राहकों के लिए खास ऑफर्स भी हैं। ऐसे में आपको Tk 499 प्लान के साथ 12 एंटरटेनमेंट ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मिल सकता है।

समझा जा रहा है कि आकर्षक ऑफर्स के मामले में जियो फाइबर आगे है। मुकेश की कंपनी ने शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म सब्सक्रिप्शन दोनों में अन्य कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि, सस्ती सेवा का मतलब बेहतर सेवा है, ऐसा नहीं भी हो सकता है। ग्राहक को यह समझना होगा।

 

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/