आपने अपने नेटफ्लिक्स का दोस्तों के साथ पासवर्ड साझा किया तो आपको देना होगा अधिक शुल्क

If you shared your Netflix password with friends, you will have to pay more

नेटफ्लिक्स (Netflix) दो नई सुविधाओं का परीक्षण कर रहा है जो आपको अपने नेटफ्लिक्स खाते को उन लोगों के साथ सुरक्षित रूप से साझा करने देती हैं जिनके साथ आप नहीं रहते हैं। परीक्षण चिली, कोस्टा रिका और पेरू में किए जाएंगे। लोग आमतौर पर अपने नेटफ्लिक्स खातों (Account) को अपने घरों के बाहर साझा करते हैं, जिसके लिए उन्हें अपने खाते का पासवर्ड (Netflix password) साझा करना पड़ता है।

तो नेटफ्लिक्स का ‘ऐड अ एक्स्ट्रा मेंबर’ फीचर आपसे कुछ ज्यादा चार्ज करेगा, जिससे आप अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट में अतिरिक्त सदस्य जोड़ सकेंगे।

इन सदस्यों के अपने पासवर्ड होंगे, इसलिए आपका खाता हर समय सुरक्षित रहता है। फिर जिन सदस्यों को आप अपने खाते में जोड़ते हैं, वे ‘प्रोफ़ाइल को नए खाते में स्थानांतरित करें’ सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। नेटफ्लिक्स ने एक प्रेस विज्ञप्ति में इन नई सुविधाओं के परीक्षण के बारे में बात की।

कंपनी का कहना है कि लोग अपने घरों के बाहर नेटफ्लिक्स खाते साझा कर रहे हैं, “हमारे सदस्यों के लिए शानदार नए टीवी और फिल्मों में निवेश करने की हमारी क्षमता को प्रभावित कर रहा है।”

सुरक्षित नेटफ्लिक्स है महंगा नेटफ्लिक्स है

नेटफ्लिक्स की नीति ने हमेशा उपयोगकर्ताओं को अपने पासवर्ड दूसरों के साथ साझा करने से हतोत्साहित किया है। यह कहता है कि आप केवल अपने खाते को उन लोगों के साथ साझा करने वाले हैं जिनके साथ आप रहते हैं। आप अपनी देखने की प्राथमिकताओं को बनाए रखने के लिए अलग-अलग प्रोफाइल सेट कर सकते हैं और यहां तक ​​कि अपनी प्रोफ़ाइल को पिन से लॉक भी कर सकते हैं।

हालांकि, ‘अतिरिक्त सदस्य जोड़ें’ सुविधा के साथ, आप अपने घर के बाहर से प्रोफाइल जोड़ने में सक्षम होना चाहिए। इस सुविधा का परीक्षण बुनियादी, मानक और प्रीमियम योजनाओं पर किया जा रहा है।

‘प्रोफ़ाइल को एक नए खाते में स्थानांतरित करें’ सुविधा तब चलन में आती है और दूसरों को उनके देखने के इतिहास, मेरी सूची और व्यक्तिगत अनुशंसाओं को खोए बिना उनकी नई प्रोफ़ाइल में माइग्रेट करने देती है।

आपको ‘अतिरिक्त सदस्य जोड़ें’ सुविधा का उपयोग करने के लिए कुछ और पैसे खर्च करने होंगे। परीक्षण चरण में, इस सुविधा की लागत चिली में 2,380 CLP, कोस्टा रिका में 2.99 USD और पेरू में 7.9 PEN होगी। योजना अंततः नेटफ्लिक्स को कुछ और पैसे कमाने में मदद करेगी और आपको अपना खाता भी सुरक्षित रखने देगी।

लोग नेटफ्लिक्स को दोस्तों और परिचितों के साथ साझा करते हैं, एक परिवार या परिवार के साथ नहीं, बल्कि एक ही खाते का उपयोग करने वाले कई परिवारों के साथ। मोटे तौर पर, यह सीमावर्ती समुद्री डकैती है, लेकिन हर कोई बढ़ती कीमतों के साथ उचित और चौकोर भुगतान करने को तैयार नहीं है।

पासवर्ड साझा करने में भी इसकी समस्याएं हैं। जब आप अपना पासवर्ड साझा करते हैं, तो आप व्यावहारिक रूप से दूसरे व्यक्ति पर निर्भर होते हैं कि उसे किसी और को अग्रेषित न करें। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस समस्या की ज्यादा परवाह नहीं की है।

क्या आप अपने नेटफ्लिक्स या अन्य स्ट्रीमिंग सेवाओं को अपने दोस्तों के साथ साझा करते हैं? .हमें बताएं कि टिप्पणियों में साझा किए गए कई घरों के लिए नेटफ्लिक्स द्वारा लागत बढ़ाने के बारे में आप क्या सोचते हैं।