Gmail अकाउंट लॉग इन और नया अकाउंट कैसे बनाएं

Gmail Account Login: जीमेल पर लॉग इन कैसे करें या नया अकाउंट कैसे बनाएं, इस पर यहां चर्चा की जाएगी। 2004 में लॉन्च होने के बाद जनता को 2007 में जीमेल तक पहुंच प्रदान की गई थी। .बाजार में एक लोकप्रिय वेबमेल सेवा, यह कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करती है। अपनी वेब-आधारित सेवा के …

Gmail अकाउंट लॉग इन और नया अकाउंट कैसे बनाएं Read More »

September 20, 2021 3:57 pm
Gmail अकाउंट लॉग इन और नया अकाउंट कैसे बनाएं how to login gmail account and create new account in hindi%%title%% %%sep%% %%sitename%%

Gmail Account Login: जीमेल पर लॉग इन कैसे करें या नया अकाउंट कैसे बनाएं, इस पर यहां चर्चा की जाएगी। 2004 में लॉन्च होने के बाद जनता को 2007 में जीमेल तक पहुंच प्रदान की गई थी। .बाजार में एक लोकप्रिय वेबमेल सेवा, यह कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करती है। अपनी वेब-आधारित सेवा के साथ, जो पहले प्रत्येक खाते के साथ 1GB निःशुल्क संग्रहण की पेशकश करती थी, और अब यह 15GB प्रदान करती है, पिछले ईमेल कार्यक्रमों की जगह, यह निःशुल्क संग्रहण की पेशकश करने वालों में से एक है। .जीमेल ने “थ्रेड” स्टाइल इनबॉक्स का भी बीड़ा उठाया, और इस ईमेल क्लाइंट ने लेबल और पारंपरिक फ़ोल्डर संरचना पेश की।

जीमेल लॉगिन

Google Gmail खाता बनाने के लिए, पृष्ठ के ऊपरी दाएँ भाग में लाल बॉक्स पर क्लिक करें। इसे देखने के लिए क्लिक करें। .अगले पृष्ठ में एक साधारण फ़ॉर्म शामिल है जो आपका नाम, उपयोगकर्ता नाम और पसंदीदा पासवर्ड, साथ ही साथ आपका जन्मदिन, लिंग और फ़ोन नंबर मांगता है।

सौभाग्य से, जीमेल का उपयोगकर्ता आधार पिछले कुछ वर्षों में बढ़ा है। इसका मतलब है कि आपका असली नाम आपके खाते के नाम में प्रकट होने की संभावना नहीं है। .अक्सर, लोग इससे बचने के लिए अपने पूरे नामों को यादृच्छिक संख्याओं से बदल देंगे।

हमारे पासवर्ड टिप्स का पालन करना न भूलें।

यदि आप लॉक आउट हो जाते हैं, तो Google आपके फ़ोन नंबर और द्वितीयक ईमेल पते के बिना आपके खाते को सत्यापित नहीं करेगा। .ये वैकल्पिक हैं, लेकिन इन्हें शामिल करना एक अच्छा विचार है। शर्तों को स्वीकार करने और Gmail पर जारी रखें पर क्लिक करने के बाद आपको एक बिल्कुल नया, खाली इनबॉक्स दिखाई देगा।

जीमेल का इनबॉक्स

डिफ़ॉल्ट रूप से, आपके इनबॉक्स में तीन टैब होते हैं। आप अपने आने वाले सामान्य ईमेल प्राथमिक टैब में पाएंगे। .यदि Google किसी ईमेल को सामाजिक या प्रचार संचार के रूप में पहचानता है, तो उसे सामाजिक या प्रचार खातों में प्रदर्शित किया जाएगा।

यदि आप चाहें तो इन ईमेल में अतिरिक्त टैब कस्टमाइज़ और जोड़ सकते हैं, क्योंकि उन्हें “श्रेणी” द्वारा व्यवस्थित किया गया है।

श्रेणी टैब का उपयोग करें।

.जब भी आपको कोई नया आने वाला ईमेल मिलता है, तो आप शीर्ष मेनू में एक श्रेणी का चयन कर सकते हैं या एक नया बना सकते हैं।

यदि आप मुख्य इनबॉक्स पृष्ठ पर सभी मौजूदा टैग के आगे “+” आइकन पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपने वर्तमान संदेशों के लिए श्रेणियों की एक सूची दिखाई देगी। .आपका इनबॉक्स भी उस नए टैब से अपडेट हो जाएगा जिसे आपने उस नई श्रेणी के लिए बनाया है।

यदि आप एक साथ कई प्रोजेक्ट या क्लाइंट पर काम कर रहे हैं, और आप अपने ईमेल को अलग-अलग टैब में व्यवस्थित रखना चाहते हैं, तो यह विशेष रूप से मददगार है। .आप इन श्रेणियों और खातों का उपयोग करके अपने इनबॉक्स को अधिक साफ और बनाए रखने में आसान रख सकते हैं।

प्राप्तकर्ता को ई-मेल करें

इनबॉक्स के ऊपरी बाएँ कोने में, लाल लिखें बॉक्स पर क्लिक करें।

.आपको ईमेल कंपोज़र विंडो में उन सभी चीज़ों को एक्सप्लोर करने के लिए कुछ समय देना चाहिए जो आप कर सकते हैं, जो कि Gmail इंटरफ़ेस के सबसे अधिक सुविधा संपन्न अनुभागों में से एक है।
.सबसे पहले, एक अल्पज्ञात रहस्य है: हालाँकि आप अपनी स्क्रीन के निचले दाएं कोने में ईमेल कंपोज़र विंडो खोलते हैं, आप इसे आसानी से एक नई विंडो में Shift दबाकर और ऊपरी दाएं कोने में आकार बदलने वाले तीरों पर क्लिक करके खोल सकते हैं।

.जब आप Shift कुंजी दबाते हैं, तो डबल-एरो आइकन एक बोल्ड सिंगल एरो बन जाता है, जब आप उसके ऊपर माउस घुमाते हैं। जब आप ईमेल कंपोजर को क्लिक करेंगे तो आपको एक अलग विंडो में मिलेगा।

.इसका लाभ यह है कि आपके वेब ब्राउज़र को ब्लॉक किए बिना, स्क्रीन के किसी भिन्न क्षेत्र में, या पूरी तरह से भिन्न स्क्रीन पर भी ई-मेल लिखना बहुत आसान है। इसके इस्तेमाल से आप मल्टीटास्किंग करते हुए ईमेल लिख सकते हैं।

ईमेल पाठ प्रारूप

.यदि आपने किसी अन्य वेब क्लाइंट का उपयोग किया है, तो आप शायद इस विंडो के शीर्ष पर प्रति, प्रतिलिपि, गुप्त प्रतिलिपि और विषय फ़ील्ड से परिचित हैं। अधिकांश वेब क्लाइंट के विपरीत, जीमेल का टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग मेनू ऊपर की बजाय विंडो के नीचे स्थित होता है।

.आप अपने ईमेल टेक्स्ट को वैसे ही फॉर्मेट कर सकते हैं जैसे आप इस फॉर्मेटिंग बार के साथ वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में करते हैं। फ़ॉन्ट आकार, प्रारूप, इंडेंट, बुलेट सूची, नंबरिंग, या यहां तक ​​कि ब्लॉक कोट्स को भी बदला जा सकता है।

यहाँ इमोटिकॉन्स के बारे में एक रिमाइंडर दिया गया है। .Google पर उपलब्ध इमोटिकॉन्स की सूची में पिछले कुछ वर्षों में सुधार हुआ है। वेबसाइट पर वर्तमान में पांच सामान्य श्रेणियां हैं।

ध्यान रखें कि बहुत से लोग इमोटिकॉन्स को बहुत पेशेवर नहीं मानते हैं, इसलिए उनका उपयोग केवल तभी करें जब आप पेशेवर दर्शकों के साथ संवाद नहीं कर रहे हों।

.ईमेल लिखते समय आपको निचले दाएं कोने में ड्रॉपडाउन तीर के बारे में भी पता होना चाहिए।यहां आपके लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें फ़ुल-स्क्रीन संपादन, तुरंत एक ईमेल लेबल चुनना, सादा पाठ मोड पर स्विच करना (सभी स्वरूपण को हटाना), ईमेल प्रिंट करना और वर्तनी की जाँच करना शामिल है (इसमें शामिल होने की कोई बुरी आदत नहीं है)।

जीमेल थीम चयन

.हो सकता है कि आप भी अपने नए ईमेल इनबॉक्स को अनुकूलित करने में रुचि रखते हों, ठीक वैसे ही जैसे आप किसी नए कंप्यूटर को अनुकूलित कर सकते हैं। आपके इनबॉक्स को हमेशा की तरह उबाऊ होने से बचाने के लिए, Google आपको थीम प्रदान करता है।

.आपकी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में, जहां आपका प्रोफ़ाइल आइकन दिखाई देता है, आपको “सेटिंग” के लिए कॉग आइकन मिलेगा। थीम बदलने के लिए इस आइकन पर क्लिक करें। थीम सूची से, कोई थीम चुनें.

Google पृष्ठभूमि का संग्रह प्रभावशाली है।

चुनें पर क्लिक करें, फिर किसी एक को चुनने के बाद सहेजें पर क्लिक करें। .चयनित छवि आपके इनबॉक्स की पृष्ठभूमि बन जाएगी।

जीमेल मेल, स्पैम और ट्रैश भेज रहा है
आपके इनबॉक्स में, आप अपने ईमेल फ़ोल्डरों को बाईं ओर पाएंगे। यह वह जगह है जहां नए लेबल बाद में आपके द्वारा बनाए जाने पर दिखाई देंगे।

.शुरू करने के लिए, जब आप लॉग इन करेंगे तो आपको इनबॉक्स के बगल में केवल चार फ़ोल्डर दिखाई देंगे।

आपके ईमेल के साथ-साथ तारांकित और महत्वपूर्ण फ़ोल्डरों को क्रमबद्ध और व्यवस्थित करने के कई अन्य तरीके हैं। आगे हम जिस विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं वह है यह विषय।

ईमेल के लिए संगठन युक्तियाँ

.जब आप दिन के दौरान हजारों ईमेल प्राप्त करते हैं, तो आपको एक संगठित इनबॉक्स की आवश्यकता होती है जो आपको उन्हें सॉर्ट करने, संग्रहीत करने और व्यवस्थित करने की अनुमति देता है। शुक्र है, जीमेल ऐसा करने के लिए सबसे अच्छे उपकरणों में से एक है। यह टूल आपको विभिन्न प्रकार की विशेषताओं के साथ हर चीज़ को प्राथमिकता देने और प्रबंधित करने देता है।

जीमेल संपर्क

.आप आश्चर्यजनक रूप से शक्तिशाली टूल, Google संपर्क का उपयोग करके अपने संपर्कों को कई उपकरणों और ऐप्स पर सिंक कर सकते हैं। विंडो के ऊपरी बाएँ कोने पर, संपर्कों तक पहुँचने के लिए जीमेल शब्द के बगल में स्थित तीर पर क्लिक करें।

.ईमेल संपर्कों को उन लोगों के साथ मिला दिया जाता है जिन्हें आपने अपने Android फ़ोन में जोड़ा है, और फ़ोन संपर्क जिन्हें आपने किसी भी सेवा में जोड़ा है जहाँ आप संपर्कों के एकीकरण के साथ अपने Google खाते से लॉग इन कर सकते हैं।

मित्र, परिवार, कार्य सहकर्मी आदि लेबल आपके संपर्कों को व्यवस्थित करना आसान बनाते हैं।

.यदि आप अपने संपर्कों को अपडेट रखते हैं, तो आप तेजी से ईमेल लिखने में सक्षम होंगे। नाम टाइप करना शुरू करने के बजाय, नाम टाइप करते समय प्राप्तकर्ता का ईमेल पता अपने आप दिखाई देगा।

जीमेल सितारे

ईमेल को तारांकित करना आपके आने वाले ईमेल को व्यवस्थित करने का एक तेज़ और आसान तरीका है। .जब आप अपने इनबॉक्स में कोई ईमेल देख रहे हों, तो आप संदेश के बाईं ओर स्थित स्टार आइकन पर क्लिक करके उसे “तारांकित” कर सकते हैं।

आप अपने ईमेल के माध्यम से जल्दी से स्कैन कर सकते हैं और उन वस्तुओं को चिह्नित कर सकते हैं जिनकी आपको बाद में स्टार आइकन के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करने की आवश्यकता है। .आपके द्वारा बाद में वापस आने पर आपके द्वारा चिह्नित सभी चीज़ें तारांकित फ़ोल्डर में एक ही स्थान पर होंगी।

जानें कि आपके ईमेल को व्यवस्थित करने में ईमेल कैसे उपयोगी हो सकते हैं।

जीमेल लेबल

ईमेल पर लेबल लगाने की क्षमता शायद जीमेल की सबसे शक्तिशाली विशेषता है। .इस सुविधा के साथ ईमेल को बारीक स्तर पर व्यवस्थित किया जा सकता है।

शीर्ष मेनू में लेबल आइकन पर क्लिक करके और नया बनाएं चुनकर एक नया लेबल बनाया जा सकता है।

.जब तक आपके पास एक खुला ईमेल है, आप उसी आइकन पर क्लिक करके और उस शीर्षक का चयन करके इसे उनमें से किसी भी लेबल में सॉर्ट कर सकते हैं। जैसा कि इस लेख की शुरुआत में बताया गया है, आप लेबल को एक के रूप में जोड़ सकते हैं ईमेल को उस लेबल के आधार पर क्रमित करने के लिए आपके प्राथमिक जीमेल डिस्प्ले पर अलग-अलग टैब।
.संक्षेप में, लेबल आपके लिए अपने इनबॉक्स को पहले से कहीं अधिक व्यवस्थित रखना आसान बनाते हैं।

जीमेल की विशेषताएं

अब जब आप जानते हैं कि जीमेल कितना उपयोगी और बहुमुखी है, तो आप सोच रहे होंगे कि यह और क्या करने में सक्षम है। .आप अपने जीमेल इनबॉक्स से अन्य ईमेल खातों का प्रबंधन कर सकते हैं और अतिरिक्त शुल्क जोड़ सकते हैं ताकि आप स्वचालित कर सकें कि आप आने वाले ईमेल से कैसे निपटते हैं।

जीमेल सामान्य सेटिंग्स

आप विंडो के ऊपरी दाएं कोने में स्थित गियर आइकन पर क्लिक करके, फिर सेटिंग बटन पर क्लिक करके इन उन्नत सेटिंग्स तक पहुंच सकते हैं।

.आप सेटिंग मेनू में सामान्य टैब के अंदर अपने जीमेल खाते के साथ बहुत सी चीजों को अनुकूलित कर सकते हैं।

जीमेल खाते और आयात

.खाते और आयात मेनू के अंतर्गत, आप अपना पासवर्ड और Google सेटिंग्स (खाता सेटिंग बदलें के अंतर्गत) अपडेट कर सकते हैं या नियंत्रित कर सकते हैं कि बाहरी खातों से आपकी ईमेल और संपर्क जानकारी कैसे आयात की जाती है। आपके पास याहू, जीमेल या हॉटमेल जैसे ई-मेल अकाउंट हो सकते हैं।

.अन्य खातों से मेल चेक करें अनुभाग में एक मेल खाता जोड़ें पर क्लिक करें: जीमेल को बाहरी पीओपी 3 रिपोर्ट की जांच करने के लिए।

Gmailify के साथ, ईमेल Gmail से आयात किए जाएंगे। हालाँकि, यदि यह संभव नहीं है, तो आयात के लिए POP3 सेटिंग्स का उपयोग करना संभव है। .यदि आप किसी ऐसी ईमेल खाता सेवा से आयात कर रहे हैं जो POP3 सर्वर और पोर्ट नंबर प्रदान करती है, तो उन्हें POP3 सेटिंग पृष्ठ पर दर्ज करें।

जीमेल को बताना सुनिश्चित करें कि आपके आने वाले ईमेल के साथ क्या करना है, जैसे लेबल लगाना (जिससे उन्हें व्यवस्थित करना आसान हो जाता है)।

.सुनिश्चित करें कि इस रूप में मेल भेजें: अनुभाग सेट किया गया है। जैसे ही आप एसएमटीपी सर्वर सेटिंग्स सेट कर रहे हैं, जीमेल ऐसा दिखाई दे सकता है जैसे आप रिमोट पीओपी 3 खाते में ईमेल भेज रहे हैं।

.आपको अपनी ईमेल कंपोज़र विंडो में आपके द्वारा यहां बनाए गए प्रत्येक ईमेल खाते के लिए “प्रेषक” फ़ील्ड के बगल में एक ड्रॉपडाउन बॉक्स दिखाई देगा।

अपने बाहरी POP3 खाते के लिए SMTP सेटिंग्स जोड़ने के लिए अन्य ईमेल पता जोड़ें पर क्लिक करें।

.यहां आप एसएमटीपी सर्वर पता, पोर्ट नंबर, यूजर आईडी और पासवर्ड, साथ ही अपने खाते के लिए सुरक्षा विकल्प निर्दिष्ट करते हैं।

जीमेल फिल्टर का उपयोग कैसे करें

आप आने वाले ईमेल के लिए बनाए गए सभी मौजूदा फ़िल्टर को फ़िल्टर और अवरुद्ध पते मेनू आइटम के अंतर्गत देख सकते हैं। .फिल्टर के बारे में सबसे मूल्यवान चीजों में से एक यह है कि वे न केवल आने वाले ईमेल को स्वचालित रूप से सॉर्ट कर सकते हैं बल्कि आपको उन चीजों में से कोई भी किए बिना उन्हें दूर से जवाब देने, अग्रेषित करने या हटाने की अनुमति देते हैं।

ऐसा करने के लिए, बटन पर क्लिक करें एक नया फ़िल्टर बनाएं।

.आने वाले ईमेल को फ़िल्टर फॉर्म का उपयोग करके बहुत आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

इस फ़ॉर्म के सभी फ़ील्ड का क्या अर्थ है, यह समझाने के लिए यहां एक मार्गदर्शिका दी गई है। ईमेल फ़िल्टर के साथ-साथ, हम अक्सर इस बारे में बात करते हैं कि उनका प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे किया जाए।

 जीमेल से लॉग आउट करना

.यदि आपने कभी अपने ईमेल को किसी सार्वजनिक या मित्र के कंप्यूटर में लॉग इन छोड़ दिया है, तो आप समझेंगे कि सुरक्षा की दृष्टि से यह अगली विशेषता कितनी उत्कृष्ट है।

चूंकि आप अपने ईमेल को किसी भी कंप्यूटर या डिवाइस से एक्सेस कर सकते हैं, इसलिए आप दूर से भी साइन आउट कर सकते हैं। .अपने संदेशों को खोजने के लिए अपने जीमेल इनबॉक्स को नीचे स्क्रॉल करें और सूची के नीचे देखें। आपके खाते का स्थान, अंतिम गतिविधि, साथ ही साथ कितने स्थान उपलब्ध हैं, दाईं ओर दिखाई देंगे।

अपने पिछले जीमेल लॉगिन और आपके द्वारा खोले गए सभी खातों के बारे में विवरण देखने के लिए विवरण पर क्लिक करें। .फिर उन सभी से लॉग आउट करने के लिए अन्य सभी जीमेल सत्रों से साइन आउट करें पर क्लिक करें।

जीमेल एकाधिक खातों का प्रबंधन

पीसी पर अपने ब्राउज़र के माध्यम से इस पर निर्भर करते हुए कि ईमेल खाता व्यक्तिगत है या काम के लिए, कई लोगों के पास कई ईमेल खाते हैं। .इन सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर किया जा सकता है, इसलिए आपको अपना मेल देखने के लिए अपने खाते से साइन इन और आउट करने की आवश्यकता नहीं है।

आप अपनी स्क्रीन के ऊपर बाईं ओर स्थित प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करके अपनी प्रोफ़ाइल तक पहुंच सकते हैं। फिर, ड्रॉप-डाउन सूची पर, खाता जोड़ें चुनें।

.ऐसा करने से, आप आसानी से अपने खातों के बीच स्विच कर सकते हैं, और जब भी आप उस पर क्लिक करते हैं तो आप एक अलग टैब में दूसरा संस्करण खोल सकते हैं।

स्मार्टफोन या टैबलेट का उपयोग करना

.Android उपयोगकर्ताओं के लिए Gmail खाता होना स्वचालित रूप से आवश्यक है, लेकिन आप सुविधा के लिए उपयोगी के रूप में देखे गए अतिरिक्त शुल्क जोड़ सकते हैं।

नया खाता जोड़ने के लिए अपने फ़ोन के सेटिंग मेनू पर जाएँ। अब आप अकाउंट्स, ऐड अकाउंट बटन पर क्लिक करके एक और जीमेल अकाउंट जोड़ सकते हैं।

.आपको अपने नए खाते के लिए Google चुनना चाहिए, और उसके बाद से, अपने ईमेल पते के आगे Gmail आइकन पर क्लिक करके, आप आसानी से खाते बदल सकते हैं..

Gmail , gmail,gmail login,gmail sign in, gmail sign up,create gmail account,gmail create,create gmail account,gmail inbox,new gmail account,gmail password change,gmail id,Gmail create new account hindi,Google,Gmailify

Prev Post

75 सालों से मरने के बाद भी दो ग़ज़ ज़मीन तक नसीब नही, हक़ की लड़ाई लड़ रहा है,राजस्थान का घुमंतू समाज

Next Post

सनातन धर्म मे हम एक दूसरे के दुश्मन नही भाईचारा है - सरसघंचालक भागवत

Related Post

Latest News

सचिन पायलट के विधायक जोड़ो अभियान को धक्का, जिन विधायकों से संपर्क किया वो सीएम के पास पहुंचे 
पटवारी 20 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों अरेस्ट
राजकुमार शर्मा को ब्रेन हेमरेज

Trending News

Chairman Ali Ahmed inspected the ongoing road construction work on Civil Line Road
Volunteers in Tonk took out path on Vijaya Dashami
वसुंधरा राजे के बाद अब सतीश पूनिया ने भी की भी त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में पूजा-अर्चना
कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा

Top News

Chairman Ali Ahmed inspected the ongoing road construction work on Civil Line Road
Volunteers in Tonk took out path on Vijaya Dashami
गहलोत का कार्यकाल समाप्त, कुर्सी खतरे में
सचिन पायलट के विधायक जोड़ो अभियान को धक्का, जिन विधायकों से संपर्क किया वो सीएम के पास पहुंचे 
टोंक शांति एवं सद्भावना समिति की बैठक आयोजित
जयपुर को मिली एबीवीपी के राष्ट्रीय अधिवेशन की मेजबानी, अमित शाह करेंगे उद्घाटन सत्र में शिरकत
विजयादशमी पर  जयपुर में 29 स्थानों पर संघ का पथ संचलन, शस्त्र पूजन व शारीरिक प्रदर्शन भी होंगे
वसुंधरा राजे के बाद अब सतीश पूनिया ने भी की भी त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में पूजा-अर्चना
टोंक जिला स्तरीय राजीव गांधी युवा मित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित%%page%% %%sep%% %%sitename%%
Upload state insurance and GPF passbook in new version of SIPF