टेक दिल्ली

सरकारी स्कूल के बाथरूम में कक्षा 11 की छात्रा ने दिया बच्चे को जन्म, फिर ?

नई दिल्ली/ आज देश भर और राज्यों में बालिका शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है और नेता तथा सरकारें घोषणाएं करती है कि बालिका शिक्षा के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है बालिकाओं को पढ़ाएं और यह बात सही भी है कि जब एक लड़की पढ़ी लिखी हो तो वह एक घर नहीं दो घरों को संवारती है ।

लेकिन बालिकाओं के साथ जिस तरह से योन घटनाएं घटित हो रही है उससे आज भी ग्रामीण परिवेश में माता पिता बालिका को स्कूल को कॉलेज तो दूर स्कूल भेजने तक से कतर आता है क्योंकि स्कूलों में ही बालिकाओं के साथ यौन शोषण की घटनाएं लगातार घट रही है हाल ही में एक ऐसी घटना चौंकाने वाली सामने आई है जिसने सभी को सोचने पर मजबूर कर दिया है ।

एक सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली कक्षा 11 की छात्रा ने स्कूल के शौचालय में नवजात को जन्म दिया इस घटना ने सबको अचंभित करने के साथ ही सोचने पर विवश कर दिया है।

यह घटना तमिलनाडु के चिदंबरम के भुवनागिरी पुलिस थाना क्षेत्र में स्थित एक सीनियर सेकेंडरी स्कूल सामने आया जहां स्कूल के बाथरूम के समीप ही एक नवजात मृत अवस्था में पड़ा मिला इसकी सूचना स्कूल के शिक्षकों और प्रिंसिपल को मिलने पर स्कूल में हड़कंप मच गया।

तत्काल भुवानागिरी थाना पुलिस को इसकी सूचना दी गई पुलिस मौके पर पहुंची और जांच पड़ताल करते हुए विद्यालय के स्टाफ सहित स्कूल इस छात्र छात्राओं से पूछताछ भी की इस पर पूछताछ में एक लड़की पर संदेह होने से पुलिस ने उसे थोड़ी सख्ती करके पूछताछ की तो कक्षा 11 में पढ़ने वाली इस छात्रा ने बताया और स्वीकार किया कि उसी नहीं बच्चे को जन्म दिया है ।

उसने पुलिस को बताया कि उसे बहुत दर्द हो रहा था और वह शौचालय में गई जहां उसने बच्चे को जन्म दे दिया लेकिन बच्चा मृत पैदा हुआ था और फिर उसने गर्भनाल को कलम से काट दिया और वापस कक्षा में आकर बैठ गई पुलिस ने इसके बाद छात्रा के परिजनों सगे संबंधियों को भी स्कूल बुलाया और उनसे भी पूछताछ की तथा कुछ स्थानीय लोगों से भी जांच पड़ताल की जा रही है छात्रा गर्भवती कैसे हुई किसने उसके साथ ऐसा गंदा खेल खेला और उसे गर्भवती बनाया फिलहाल इस बारे में जांच पड़ताल जारी है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम