टेक

OMG भारत में 12 हज़ार से कम कीमत के चाइनीस मोबाइल पर लगेगा प्रतिबंध

 नई दिल्ली। सस्ते मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं और चीनी कारोबारियों को भारत सरकार के इस फैसले से बड़ा झटका लग सकता है। दरअसल भारत सरकार ने 12 हज़ार से कम कीमत वाले चाइनीस फोन को प्रतिबंध करने जा रही है, इसके पीछे वजह यह है कि भारत सरकार अपनी घरेलू इंडस्ट्री को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है।

सरकार के इस फैसले से vivo, oppo सहित कई अन्य कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत सरकार 12 हज़ार से कम कीमत वाले चाइनीस फोन को बैन करने जा रही है,सरकार के इस फैसले से उन चाइनीज कंपनियों को नुकसान होगा जिन्होंने हाल ही के वर्षों में भारत में तेजी से अपना व्यापार बढ़ाया है।

खासतौर पर जब भारत का खुद का व्यापार कोरोना काल में दम तोड़ रहा था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जून 2022 तक 12 हज़ार के अंदर बिकने वाले स्मार्टफोन ने भारत की कुल बिक्री में एक तिहाई का योगदान दिया है जिसमें चीनी कंपनियों का योगदान 80 फ़ीसदी का है।

हांगकांग में सोमवार को व्यापार के आखिरी मिनट में xiaomi के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है और यह 3. 6 प्रतिशत लुढ़क गया, जिससे इस वर्ष इस की गिरावट 35% से अधिक हो गई। बताया यह भी जाता है कि भारत सरकार पहले से ही देश में काम कर रही चीनी कंपनियों वीवो ओप्पो आदि को अपने फाइनेंस की जांच के अधीन कर चुकी है जिसके चलते इन कंपनियों पर टैक्स बचाने या मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगे हैं।

सरकार ने पहले huawei और zte टेलीकॉम उपकरणों पर प्रतिबंध लगाने के लिए अनौपचारिक साधनों का इस्तेमाल किया था जबकि चीनी नेटवर्किंग गियर को प्रतिबंधित करने वाले कोई आधिकारिक पॉलिसी नहीं है फिर भी वायरलेस कैरियर को अन्य विकल्प की ओर जाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है हालांकि अब देखने वाली बात यह होगी कि सरकार 12 हजार से कम कीमत वाले चाइनीस फोन पर कब बैन लगाती है।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.