T20 World Cup
स्पोर्ट्स

T20 World Cup: टूर्नामेंट का शिड्यूल, नियम और सब कुछ

T20 World Cup: आखिर लंबे इंतजार के बाद आज से टी20 वर्ल्ड कप का औपचारिक शुभारंभ होने जा रहा है।

17 नवंबर से शुरू हो रहा क्रिकेट का यह महा आयोजन 14 नवंबर को होने वाले फाइनल मुकाबले के साथ समाप्त होगा।

कोरोना के कारण इस बार 5 साल के अंतराल के बाद T20 World Cup खेला जा रहा है। तो आइए हम जानते हैं 45 दिनों तक चलने वाले टी20 वर्ल्ड कप के हर पहलू के बारे में:-

T20 World Cup 2021 का आयोजन ओमान और UAE में किया जा रहा है, लेकिन इसका होस्ट भारत और BCCI होगा।

– टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। पहला दौर क्वालिफाइंग राउंड का है। इसमें 8 टीमों को 4-4 के दो ग्रुप में बांटा गया है।

– दोनों ग्रुप से टॉप-2 स्थान पर रहने वाली टीमें मुख्य ग्रुप स्टेज के लिए क्वालिफाई करेंगी।

– क्वालिफाइंग राउंड की आठ टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल है।

– ग्रुप 1: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, A1 और B2

– ग्रुप 2: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, B1 और A2

– सुपर-12 में 30 मैचों का आयोजन होगा। दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल के लिए प्रवेश करेंगी। इस तरह पूरे टूर्नामेंट को मिलाकर 45 मैच खेले जाएंगे।

पहली बार T20 World Cup में DRS का प्रयोग किया जाएगा। हर टीम को DRS के दो मौके दिए जाएंगे। 2016 टी-20 वर्ल्ड कप में इसका प्रयोग नहीं किया गया था।

कैसे मिलेंगे पॉइंट्स?

T20 World Cup के ग्रुप स्टेज में हर मैच में जीत हासिल करने वाली टीम को 2 पॉइंट प्रदान किए जाएंगे। अगर मैच टाई हो तो, सुपर ओवर से मैफैसला होगा। वहीं किसी कारण सुपर ओवर मुमकिन नहीं हो पाया या मैच रद्द हो गया तो दोनों टीमों को 1-1 पॉइंट मिलेगा। हारने वाली टीम को कोई पॉइंट नहीं मिलेगा। ग्रुप स्टेज में अगर दो टीमों के पॉइंट्स समान रहे तो उनके बीच जीत की संख्या और नेट रन रेट के आधार पर यह फैसला होगा कि आगे कौन सी टीम बढ़ेगी।

T20 World Cup में विजेता टीम को 1.6 मिलियन डॉलर (लगभग 12 करोड़) का इनाम दिया जाएगा। वहीं रनर्स-अप टीम को 8 लाख डॉलर (लगभग 6 करोड़ रुपए) की रकम मिलेगी। वहीं सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को 4 लाख अमेरिकी डॉलर यानी 3 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

क्या दर्शक देख पाएंगे मैच?

दुबई में लगभग 70 फीसदी दर्शकों को स्टेडियम में एंट्री की इजाजत मिलेगी। वहीं अबु धाबी में भी दर्शक स्टेडियम आकर मैच देखेंगे। ओमान की राजधानी मस्कट में सिर्फ 3 हजार दर्शकों को ही स्टेडियम में एंट्री की इजाजत मिली है।

 

अगर मैच टाई हो गया तो क्या होगा?

अगर T20 World Cup के दौरान कोई मैच टाई हो जाता है तो टीमें सुपर ओवर खेलेंगी। अगर सुपर ओवर भी टाई हो जाता है, तो टीमें तब तक सुपर ओवर खेलती रहेंगी जब तक मैच का निर्णय ना आ जाए।

यदि सुपर ओवर संभव नहीं हो पाया, मौसम की स्थिति या समय की कमी के कारण तो मैच को टाई घोषित किया जाएगा और टीमों को एक-एक अंक दिए जाएंगे।

यदि सेमीफाइनल के दौरान कोई परिणाम प्राप्त नहीं किया जा सका तो जो टीमें सुपर 12 ग्रुप में बेहतर प्रदर्शन कर के आई होंगी वे फाइनल में पहुंच जाएंगी।

फाइनल में भी किसी कारण मैच पूरा नहीं हो पाया तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। ग्रुप के मैचों के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है। सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे है।

 

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.