IPL 2022: Why all eyes will be on Virat Kohli against Punjab Kings
स्पोर्ट्स

IPL 2022 : आखिर क्यों पंजाब किंग्स के खिलाफ़ विराट कोहली पर रहेगी सबकी नजर

मुंबई। कप्तानी के दबाव से पूरी तरह मुक्त हो चुके विराट कोहली की बल्लेबाजी पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और पंजाब किंग्स केबीच रविवार को होने वाले आईपीएल मुकाबले पर सबकी नजर रहेगी। छले सत्र में लीग चरण में तीसरे स्थान पर रहने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को एलीमिनेटर मुक़ाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों हार मिली थी।

IPL 2022: Why all eyes will be on Virat Kohli against Punjab Kings

यह लगातार दूसरा मौक़ा था जब आरसीबी ने प्लेऑफ़ में प्रवेश किया था। नवविवाहित ग्लेन मैक्सवेल कम से कम आरसीबी के पहले दो मैचों में नहीं खेल पाएंगे, जबकि जॉश हेज़लवुड ऑस्ट्रेलिया की प्रतिबद्धताओं के कारण पहले तीन मैचों से बाहर रहेंगे।

IPL 2022: Why all eyes will be on Virat Kohli against Punjab Kings

मैक्सवेल की पावर हिटिंग की ग़ैरमौजूदगी में आरसीबी को फ़िन ऐलेन और शर्फेन रदरफ़र्ड के बीच किसी एक को चुनना होगा। जहां ऐलेन शीर्ष क्रम में आक्रामकता प्रदान करते हैं वहीं रदरफर्ड फ़िनिशर की भूमिका निभा सकते हैं।

IPL 2022: Why all eyes will be on Virat Kohli against Punjab Kings

टी20 मैचों में ऐलेन का स्ट्राइक रेट 175.65 का है तो वहीं रदरफर्ड कैरेबियर प्रीमियर लीग में दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बनकर उभरे थे। लंबे समय से आरसीबी अपने शीर्ष क्रम पर निर्भर रही है। सीज़न दर सीज़न, बदलाव करने की प्रत्येक कोशिश में वह विफल रहे और एक ही स्थान पर बने रहे। पिछले साथ मध्य क्रम में उन्होंने केएस भरत और रजत पाटिदार को आज़माया। अबकी बार उन्हें महिपाल लोमरोर और सुयश प्रभुदेसाई से उम्मीद होगी कि वह मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक का साथ दे।

राजस्थान रॉयल्स के लिए चुनिंदा मैच खेलने वाले अनुज रावत को आरसीबी के लिए ओपन करने का मौक़ा मिल सकता है। शीर्ष क्रम में अब देवदत्त पडिक्कल नहीं होंगे। लेकिन युवा अनुज रावत के रूप में उनके पास एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। क्या वह अपनी प्रतिभा को अच्छे प्रदर्शन में बदल पाएंगे? आरसीबी उन्हें कप्तान फ़ाफ़ डुप्लेसी के साथ ओपन करने का सुनहरा अवसर देने को तैयार है जिसके चलते विराट कोहली तीसरे स्थान पर खुलकर बल्लेबाज़ी कर सकेंगे। पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा है कि विराट को अपनी बल्लेबाजी का पूरा आनंद लेना चाहिए।

रिटेन “किए गए मोहम्मद सिराज और दोबारा ख़रीदे गए हर्षल पटेल गेंदबाज़ी की कमान संभालेंगे। पिछले सीज़न में सर्वाधिक 32 विकेट लेने के

बाद हर्षल भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं। स्पिन विभाग में युज़वेंद्र चहल की ज़िम्मेदारी अब वनिंदु हसरंगा निभाएंगे। कर्ण शर्मा के रूप में टीम के पास एक भारतीय लेग स्पिन विकल्प मौजूद है। शाहबाज़ अहमद टीम को गहराई प्रदान करते हैं तो सिद्धार्थ कौल और चामा मिलिंद के रूप में टीम के पास भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों का अच्छा बैक-अप है। कौल और मिलिंद लंबे समय से घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं।

दिल्ली के विकेटकीपर बल्लेबाज़ अनुज के क्रिकेट करियर की शुरुआत ऋषभ पंत के साथ हुई जो अब भारत के नंबर एक विकेटकीपर बन चुके है। महामारी के चलते अनुज को बहुत कम क्रिकेट खेलने को मिला।

 

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/