IPL 2022: The 'Mahakumbh' of T20 cricket begins on Saturday
स्पोर्ट्स

IPL 2022: T-20 क्रिकेट के ‘महाकुंभ’ का आगाज शनिवार से शुरू

IPL: इन्तज़ार की घड़ी खत्म हुई आज से आईपीएल प्रेमियों को टी-20 क्रिकेट का रोमांच देखने को मिलेगा। क्योकि 26 मार्च से शुरू होकर 29 मई तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 74 मैच होंगे। इस साल आईपीएल में आठ की जगह 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। मैच का आयोजन मजबूत बायो-बबल में मुंबई और पुणे में होना है।

IPL 2022: The 'Mahakumbh' of T20 cricket begins on Saturday

आईपीएल में इस साल 2011 के बाद पहली बार होगा, जब विश्व क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित T-20 ट्रॉफी के लिए 10 टीम आपस में भिड़ेंगी। इस बार लखनऊ सुपरजायंट्स और गुजरात टाइटन्स के रूप में दो नई टीम आईपीएल में पदार्पण करेंगी।

भारत में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में होने के बाद क्रिकेट प्रेमियों को साल 2019 के बाद पहली बार स्टेडियम में जाकर मैचों का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। आईपीएल के सभी मैच भारत में खेले जाएंगे और स्टेडियम की क्षमता के 25 प्रतिशत दर्शक इसे स्टेडियम में जाकर देख सकेगें।

इस साल आईपीएल में दो नई टीम के जुड़ने से कुल मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो गई है, जिससे यह टूर्नामेंट दो महीने से भी अधिक समय तक चलेगा। सभी टीम हालांकि लीग चरण में 14 मैच ही खेलेंगी।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) को 2021 में कड़ा सबक मिला था, जब उसे महामारी फैलने के कारण बीच में टूर्नामेंट स्थगित करना पड़ा और बाद में उसे यूएई में पूरा करना पड़ा था।

आईपीएल में मुंबई इंडियन्स की टीम अपने घरेलू मैदान पर खेलेगी। लेकिन उसके कप्तान रोहित शर्मा स्पष्ट कर चुके हैं कि उन्हें इसका कोई अतिरिक्त लाभ नहीं मिलेगा। सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड, जसप्रीत बुमराह और इशान किशन जैस खिलाड़ी हालांकि अनुकूल परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाना चाहेंगे।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) में सभी निगाहें विराट कोहली पर टिकी रहेंगी, जिन्होंने कप्तानी छोड़ दी है। लंबे समय तक सीएसके से जुड़े रहे फाफ डु प्लेसी को आरसीबी की कप्तानी सौंपी गई है। देखना होगा कि उनकी अगुवाई में टीम का भाग्य पलटता है या नहीं।

इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल में यह आखिरी सत्र हो सकता है ।उन्होंने पहले मैच से पूर्व कप्तानी छोड़कर रविंद्र जडेजा को कमान सौंप दी है।जडेजा पर सभी की निगाह रहेंगी। क्योंकि उन्हें उस टीम की कमान संभालनी है, जिसका 2008 से ही धोनी नेतृत्व कर रहे हैं जो चार बार की चैंपियन है।

 

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/