राजस्थान के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ऑक्सीजन मास्क से निकली आग से रोगी की मौत हंगामा

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read
मरीज की मौत के बाद परिजन और समाज के लोग प्रदर्शन करते

जयपुर/ राजस्थान में शिक्षा नगरी के नाम से प्रसिद्ध कोटा शहर में कोटा के मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में बीती रात को एक ऐसा हादसा घटित हुआ जब अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भर्ती एक 30 साल के युवक के लगे ऑक्सीजन मास्क में आग लग जाने अस्पताल के वार्ड में हंगामा मच गया ।

वार्ड के कार्मिक आग देखकर भाग छुटे इस हादसे में युवक की मौत हो गई मृतक युवक के परिजनों ने और अन्य लोगों ने अस्पताल और लापरवाह चिकित्सकों व कार्यों को खिलाफ कार्यवाही की मांग को लेकर प्रदर्शन किया और लाख कार्रवाई नहीं होने तक नहीं उठाने का ऐलान किया है।

बताया जाता है कि कोटा के अंनत पूरा तालाब गांव निवासी वैभव शर्मा 30 साल को पिछले लंबे समय से पेट दर्द की शिकायत होने से उसका मेडिकल कॉलेज में पूर्व में भी इलाज कराया गया था और अभी 6 जुलाई को पेट दर्द की शिकायत होने पर उसे फिर हॉस्पिटल में दिखाया गया।

जहां डॉक्टर ने सोनोग्राफी कराई और सोनोग्राफी की रिपोर्ट के बाद चिकित्सकों ने कहा कि उसके आंत में छेद है ऑपरेशन होगा भर्ती करना पड़ेगा इस पर वैभव को मेडिकल कॉलेज के न्यू अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में भर्ती किया गया और 10 जुलाई को उसका ऑपरेशन किया गया ।

ऑपरेशन के बाद उसे संबंधित वार्ड में रखा गया वार्ड में जब उसे भेजा गया उस समय तक उसकी तबीयत ठीक थी लेकिन कल दिन को अचानक उसकी तबीयत बिगड़ने लगी और उसे घबराहट होने लगी इस पर वैभव के साथ मौजूद उसके भाई लक्की ने चिकित्सकों को बताया इस पर चिकित्सकों ने वैभव का परीक्षण कर तत्काल उसे आईसीयू वार्ड में वापस भर्ती किया ।

बताया जाता है कि कल रात को 10:00 बजे के बाद अचानक हालत बिगड़ गई और घबराहट होने लगी तब उसे ऑक्सीजन दी गई और उसके भाई लक्की ने स्टाफ को बुलाया तब स्टाफ ने देखा तो वैभव की धड़कन की धड़कन बंद होने पर स्टाफ और चिकित्सक ने वैभव को कार्डियोवर्जन(DC) शॉक दिया गया और वैभव के थोड़ा सामान्य होने पर चिकित्सक व स्टाफ स्टाफ रूम में जाकर बैठ गए ।

तभी अचानक ऑक्सीजन मास्क में चिंगारी उठी और आग लग गई । आग इतनी तेजी से फैली कि वहां वार्ड में स्टाफ मौजूद वहां से भाग गया रोगी वैभव के पास मौजूद उसके भाई ने आग बुझाई इस आग बुझाने के प्रयासों उसका भी हाथ जल गया ।

आग से वैभव का चेहरा गर्दन और गर्दन के नीचे का हिस्सा बुरी तरह झुलस तथा मास्क उसके चेहरे से चिपक गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई।

इन पटना की जानकारी मिलते ही परिजन और रिश्तेदार अस्पताल पहुंचे और पहुंचे हंगामा कर दिया और आज सवेरे पोस्टमार्टम करवाने से मना करते हुए लाश लेने से इनकार कर दिया आज सुबह इस घटना को लेकर अस्पताल के में जबरदस्त हंगामा हुआ उधर दूसरी ओर हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ आर पी मीणा के अनुसार ऑक्सीजन रोगी वैभव के सभी तक प्रेशर से पहुंचाई जा रही थी।

और साथ में कार्डिक वर्जन शाक के दौरान कोई शॉर्ट सर्किट होने के कारण निकली चिंगारी से ऑक्सीजन ने आग पकड़ ली इस वजह से यह घटना हो सकती है जांच के लिए कमेटी बना दी गई है जांच रिपोर्ट होने के बाद ही सही स्थिति सामने आएगी ।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम