उदयपुर में चार पारियों में होगी प्रभु यीशू की आराधना

Udaipur News। क्रिसमस यानि बड़ा दिन मनाने के लिए उदयपुर शहर के सभी चर्च सजधज कर तैयार हैं। हालांकि, कोरोना बचाव की गाइड लाइन के मद्देनजर 24 दिसम्बर रात को होने वाले कार्यक्रम स्थगित रखे गए हैं। 25 दिसम्बर की आराधना सभा को भी चार पारियों में बांटा गया है।
उदयपुर के शेपर्ड मेमोरियल चर्च के सदस्य परमिनास मैथ्यू ने बताया कि प्रथम आराधना सुबह 9.30 बजे, द्वितीय आराधना सुबह 11 बजे, तृतीय आराधना दोपहर 12.30 बजे, चतुर्थ आराधना दोपहर 2 बजे होगी। प्रत्येक पारी में अधिकतम 100 सदस्यों को ही प्रवेश दिया जाएगा। श्रद्धालु अपनी आवंटित नियत पारी में समय पर उपस्थित होकर आराधना में भाग लेंगे।
कोरोना गाइडलाइन के अनुसार सेनेटाइजर व दो गज की दूरी पर बैठने की व्यवस्था की गई है। नो मास्क, नो एंट्री का पालन किया जाएगा। प्रत्येक आराधना की अवधि एक घंटे की रहेगी। प्रत्येक आराधना के मध्य आधे घंटे की अवधि का अंतराल रखा गया है ताकि श्रद्धालु जन समय पर प्रवेश एवं प्रस्थान कर सकें।
श्रद्धालु जन इस बार एक दूसरे से हाथ अथवा गले मिल कर बधाई नहीं दे पाएंगे। ठीक इसी प्रकार शहर के अन्य सभी गिरिजा घरों में कोरोना गाइडलाइन के अनुसार क्रिसमस पर आराधना की व्यवस्था की गई है।
मैथ्यू ने बताया कि इस वर्ष पुरातत्व विभाग, राजस्थान सरकार की ओर से चर्च के रिनोवेशन का कार्य चल रहा है। इसके तहत चर्च की आंतरिक सज्जा नहीं हो सकी। हालांकि, चर्च भवन की बाह्य सज्जा का कार्य पूर्ण हो चुका है। रंग बिरंगी विद्युत रोशनी की श्रृंखला से चर्च को बाहर से पूर्णतया सजा दिया गया है। रात्रि काल में जग मग करते चर्च की सुन्दरता देखते ही बन रही है।