राजस्थान में अब सडक पर रेल कहां

 Udaipur News। सड़क पर रेल गाड़ी यह सोच कर आप सोच मे पड गए होंगे कि सड़क पर भी कोई रेलगाड़ी चल सकती है क्या? लेकिन जी हां यह सच है सड़क पर रेल गाड़ी है लेकिन वह स्थाई रूप से खड़ी है ऐसा ही कुछ नजारा है राजस्थान के झीलों की नगरी उदयपुर जिले के ऋषभदेव जी गांव में जहां एक रेलगाड़ी के डिब्बे नुमा आकर्षक सुंदर बनाए गए सामुदायिक शौचालय इन दिनों चर्चा का विषय बनने के साथ ही लोगों के लिए सेल्फी प्वाइंट बना हुआ है । यह सामुदायिक शौचालय के बाहर दीवारों पर की गई रंगों की कलाकारी एकाएक आमजन को रोकने पर विवश कर देती है की रेल का डिब्बा सड़क पर कहां से आ गया ।

यह सामुदायिक शौचालय उदयपुर जिले की ऋषभदेव ग्राम पंचायत में है जो इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है। शौचालय की पेटिंग व डिजाइन लोगों को खासी आकर्षित कर रही है और सेल्फी पॉइंट बन गया है। इस सामुदायिक शौचालय का निर्माण 2.10 लाख रुपये की लागत से कराया गया है।

25 फीट लंबा व 12 फीट चैड़ा यह शौचालय बाहर से पूरी तरह से ट्रेन की बोगी नजर आ रहा है। जो भी इसे एक बार देखता है, इसके दरवाजे पर चढ़कर एक बार फोटो जरूर खिंचवाता है। कनिष्ठ तकनीकी सहायक महेंद्र जोशी, ग्राम विकास अधिकारी बगदी लाल रेगर, सरपंच मनीष मीणा के कुछ अलग करने की चाह ने यह रचनात्मकता उभार दी और इसे आकर्षण का केन्द्र बना दिया। अगर राजस्थान में सभी ग्राम पंचायतें इससे प्रेरणा लेकर करे तो राजस्थान का गांव का नजारा ही कुछ अलग देखने को मिलेगा