उदयपुर राजस्थान

राजस्थान में मूक-बघिर युवती से रेप, हुई गर्भवती, सेंटर की लापरवाही आई…

उदयपुर/ राजस्थान में महिलाओं युवतियों और बालिकाओं अत्याचार और यौन शोषण की घटनाएं लगातार घटने के बजाय बढ़ती ही जा रही है और ऐसी एक दिल दहलाने देने वाली घटना राजस्थान के ही जिलों की नगरी के नाम से विख्यात उदयपुर शहर में सामने आई है।

जहां एक गरीब और बिना पिता की मूक बधिर युवती के साथ चार जनों द्वारा रेप करने के बाद उसके गर्भवती हो जाने का मामला सामने आया है और इस मामले में सखी सेंटर की घोर लापरवाही भी सामने आई है ।

यूपी के साथ हुई रेप की घटना और उसके गर्भवती होने का खुलासा तब हुआ जब सखी सेंटर से भागते समय चोटिल हो गई और उसे अस्पताल में भर्ती कराया तब यह खुलासा हो पाया।

हिरणमगरी थाना पुलिस के अनुसार कुछ दिन पहले हिरण मगरी सेक्टर-3 स्थित विवेक पार्क के आसपास कुछ लोगों ने एक मूक-बधिर युवती को लावारिस अवस्था में घूमते हुए देखा और इसकी सूचना सीडब्ल्यूसी को दी इस सूचना के बाद सीडब्ल्यूसी के सदस्य मौके पर पहुंचे और मुख बगैर युवती को सुखेर स्थित सखी सुरक्षा शेल्टर होम में रखवाया गया।

सखी शेल्टर होम के संचालकों ने मूक बधिर युवती को सामान्य महिलाओं के बीच रख दिया इससे वह काफी परेशान हो रही थी और मुक बघिर युवती 26 अक्टूबर को सखी शेल्टर होम से भागने की कोशिश में गिर गए और उसका पैर फैक्चर हो गया । इस पर सखी शेल्टर होम ने कल उसे एमबी अस्पताल में भर्ती कराया ।

जहां जांच के दौरान यह पता चला कि युवती को 5 माह का गर्भ है । इसकी सूचना अस्पताल प्रशासन ने गढ़ मगरी थाना पुलिस को दी और वही सूचना मिलने पर सामाजिक कार्यकर्ता परवीन बानू भी मौके पर पहुंची और पुलिस ने मुख बघिर स्कूल के शिक्षक अर्थात विशेषज्ञों को बुलाकर पीड़ित युवती के बयान लिए जिसमें युवती ने पुलिस द्वारा बताए गए कुछ फोटो के आधार पर रेप करने वालों की पहचान कर ली है युवती ने अपने बयान में बताया कि उसके साथ अलग-अलग समय पर दुष्कर्म किया गया है सात युवती ने दुष्कर्म करने वालों की पहचान भी की है।

समाज सेविका परवीन बानो बताया कि पीड़िता युवती के बयान के अनुसार युवती के साथ चार जनों ने रेप किया इनमें से तीन मुक बधिर है और एक सामान्य व्यक्ति है तथा पीड़िता के पिता नहीं है वह अपनी मां और अपने तीन छोटे भाई बहनों के साथ रहती है तथा कचरा बीन कर परिवार का खर्चा चला रही थी पुलिस ने पीड़िता के बयानों के बाद रेप का मामला दर्ज कर लिया है और बताया जाता है कि पीड़िता द्वारा फोटो से रेपिस्ट की की गई पहचान के बाद एक जने को हिरासत में लेकर पूछताछ भी शुरू कर दी है ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम