कांग्रेस चिंतन शिविर – सोनिया गांधी ने दी शीर्ष नेताओं को नसीहत, हमे सुधार और बदलाव की जरूरत

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read

उदयपुर/ राजस्थान के झीलों की नगरी में देश की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस के देश में गिरते जनाधार को लेकर आज से शुरू हुए तीन दिवसीय चिंतन शिविर में शिविर के शुभारंभ पर कांग्रेस की राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के शीर्ष नेताओं को बड़ी और कड़ी नसीहत देते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी में कही गई बात को दोहराया कहा कि हमें सुधार और बदलाव की बहुत जरूरत है ।

सोनिया गांधी ने अपने शुभारंभ भाषण में 3 दिन पहले दिल्ली में आयोजित अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की बैठक कही गई बात को दोहराते हुए कहा कि अब कर्ज उतारने का समय आ गया है पार्टी ने हमें बहुत कुछ दिया है और पार्टी के बड़े व शीर्ष नेताओं को त्याग करके पार्टी के हित में काम करने की बात कही उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है हमें संगठन के हितों के अधीन काम करना होगा।

सोनिया गांधी ने कहा कि इस चिंतन शिविर में सभी खुलकर अपने विचार रखें लेकिन इस शिविर के बाहर एक ही संदेश आना चाहिए कि हम सब एक हैं और संगठन की मजबूती एकता है । सोनिया गांधी ने कहा कि पार्टी को मिली विफलताओं से हम अनजान नहीं है और ना ही लोगों की उम्मीदों से अनजान है।

सोनिया गांधी ने कहा कि देश की सबसे बड़ी कांग्रेस पार्टी को देश की राजनीति में अपनी भूमिका में लाना है जो सदैव पार्टी ने निभाई है और जिस भूमिका की उम्मीद देश की जनता कर रही है। हम सबको आत्म निरीक्षण करना होगा और इस चिंतन शिविर में हम यह प्रण लेकर आत्मविश्वास से प्रेरित होकर बाहर निकले ।

उन्होंने कहा कि हमें ढांचागत सुधार और हो जाना काम करने के तरीके में बदलाव तथा राजनीतिक बदलाव सबसे बुनियादी और जरूरी मुद्दा है। हमारा और कांग्रेस पार्टी का उत्थान सामूहिक प्रयासों से ही संभव हो पाएगा।

भाजपा पर प्रहार और अल्पसंख्यकों की पैरवी

कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी ने इस चिंतन शिविर में भारतीय जनता पार्टी और केंद्र की भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि भाजपा और केंद्र सरकार देश में डर और असुरक्षा का माहौल पैदा कर रही है । अल्पसंख्यकों को डराया जा रहा है धर्म के नाम पर राजनीति की जा रही है अल्पसंख्यक हमारे देश में बराबर के नागरिक हैं।

गहलोत ने क्या कहा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इससे पहले चिंतन शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि यूपीए सरकार के समय में लोग क्या कहेंगे इस बात का कांग्रेस हमेशा ध्यान रखती थी लेकिन आज भाजपा के लोग धर्म के नाम पर देश पर काबिज हो गए हैं और धर्म के नाम पर दंगे भड़का रहे हैं और राजस्थान तो टारगेट में नंबर वन पर है। गहलोत ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार सीबीआई और ईडी का सहारा लेकर छापे डलवा रही है क्या भाजपा के लोग दूध के धुले हुए हैं इनके कोई छापे क्यों नहीं पड़ते ?

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम