Udaipur case- Netbandi will continue in Rajasthan, accused Riyaz's relation with Bhilwara,
भीलवाड़ा राजस्थान

उदयपुर मामला – राजस्थान में नेटबंदी रहेगी जारी,आरोपी रियाज का भीलवाड़ा से नाता

उदयपुर/ राजस्थान मैं झीलों की नगरी के नाम से विख्यात उदयपुर में भाजपा के पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा का समर्थन करने वाले टेलर कन्हैया लाल तेली का कल मुस्लिम समुदाय के दो युवकों द्वारा  हत्या कर लेना के मामले में एक के बाद एक खुलासे होते जा रहे हैं कन्हैया लाल तेली की हत्या के दोनों आरोपियों को पुलिस ने कल घटना के 4 घंटे बाद ही गिरफ्तार कर लिया था ।

इन आरोपियों में से एक आरोपी रियाज जब्बार का भीलवाड़ा जिले से अटूट नाता है तो वही यह आरोपी उदयपुर में ही पहले भी दंगा भड़काने की कोशिश कर चुका है तो वहीं दूसरी ओर दोनों ही आरोपी रियाज़  और गौस मोहम्मद पाकिस्तान जा चुके हैं और इनका पाकिस्तान के दावते इस्लामी नामक संगठन से गहरा जुड़ाव सामने आया है ।

इधर राजस्थान सरकार ने हालात को देखते हुए इंटरनेट सेवा जो 24 घंटे के लिए बंद की गई थी उसकी अवधि बढ़ा दी गई है तथा इस मामले में जांच पड़ताल के लिए दिल्ली से एनआईए (NIA) और एसआईटी(SIT) की टीमे कल रात ही उदयपुर पहुंच गई और दोनों से पूछताछ शुरू कर दी गई है ।

वही आज गमगीन माहौल में दिवंगत कन्यालाल तेली का अंतिम संस्कार किया गया जिसमें भारी संख्या में भीड़ थी । इस घटना को लेकर भीलवाड़ा शहर शहीद जिले भर में उपखंड मुख्यालय पर आज ज्ञापन प्रदर्शन और बंद के आयोजन हुए कुछ उपखंड मुख्यालय पर कल बंद और प्रदर्शन किया जाएगा।

उदयपुर में कल कन्हैयालाल तेली टेलर कि उसकी दुकान में घुसकर जिस तरह से नृशंस हत्या की गई है इस हत्याकांड को लेकर पूरे राजस्थान सहित देश भर मे चर्चा और भर्त्सना हो रही है । इस हत्याकांड के आरोपी मोहम्मद रियाज जब्बार अंसारी मूलतः भीलवाड़ा जिले के आसींद उपखंड मुख्यालय का रहने वाला है और 10 भाई बहनों के परिवार में वह सबसे छोटा है पूछताछ में खुलासा हुआ कि उसने करीब 20 साल पहले ही आसींद छोड़ दिया था और उदयपुर आकर रहने लगा दो याद के भाई अब्दुल अय्यूब सफ़र उद्दीन सिकंदर और इकराम का परिवार आज भी आसींद में निवास करता है इस घटना के बाद आरोपी रियाज आसींद में रहने वाले परिवार की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

आरोपी रियाज के परिवार वालों का कहना है कि रियाद से उनका कोई नाता असीम छोड़ने के बाद नहीं रहा वह क्या कर रहा है इस मुकाम तक वह कैसे पहुंचा उनको कुछ भी पता नहीं है इस घटनाक्रम के बाद में पता चला कि उसने ऐसा कांड किया है परिजनों ने रियाज के इस कृत्य निंदा की और कहां की उसने गलत किया है उसकी सजा उसे जरूर कानून देगा और सजा मिलनी चाहिए।

बताया जाता है कि रियाज अंसारी ने 1 साल पहले भी शहर में लोगों को उकसा कर दंगा भड़काने की कोशिश की थी बताया तो कि आपस में लोगों की मामूली कहासुनी हो गई थी इस विवाद को सुलझाने के लिए जब संबंधित थाने का एक उप निरीक्षक मौके पर गया था तब रियाज उससे भी उलझ गया था तब सहायक उप निरीक्षक निर्यात को पकड़ने की कोशिश की तो उसके दाढ़ी पर हाथ लग जाने से उसने काफी बवाल किया था यहां तक की लोगों की भीड़ इकट्ठी कर प्रदर्शन किया और पुलिसकर्मी का पुतला तक फूंका था ।

इस हत्याकांड का दूसरा आरोपी गौस मोहम्मद उदयपुर का ही रहने वाला है वह खंजीपीर में किराए का मकान लेकर रहता है तथा उदयपुर में ही वेल्डिंग का काम करता है इसके अलावा छोटा-मोटा जमीन जायदाद की दलाली भी करता था और पिछले लंबे समय से रियाज अंसारी और गोश्त मोहम्मद दोनों ही साथ रहते थे।

दूसरी ओर आज दिवंगत कन्हैया लाल का पोस्टमार्टम के बाद अंतिम शव यात्रा निकाली गई जिसमें मानव पूरा शहर कर्फ्यू के बाद भी उमड़ पड़ा शहर में कहीं कर्फ्यू नजर ही नहीं आया और अंतिम शव यात्रा में हनुमान चालीसा और नारे लग रहे थे अंतिम यात्रा शमशान पर पहुंची तब तक नारेबाजी का दौर जारी था और फिर गमगीन माहौल में दिवंगत तेली को उनके बेटों ने मुखाग्नि दी।

पाक के दावत-ए-इस्लामी सगंठन व ISI से तालुक

दीनो से प्रारंभिक पूछताछ मे बड़ा खुलासा हुआ है। दोनों आरोपी 2014 मे पाकिस्तान के कराची गए थे और वहां ट्रेनिंग ली थी दोनों आरोपी का पाक के दावत-ए-इस्लामी नामक संगठन से जुड़े हैं। दोनो नेपाल की गए जहां उन्होंने आई एस आई(ISI) के संपर्क मे रहकर ट्रेनिंग ली थी।।दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले की जांच NIA कर रही है ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम