Tonk: The rain started intermittently
टोंक राजस्थान

टोंक: बारिश का दौर रुक-रुक कर चला झमाझम

टोंक। जिला मुख्यालय सहित आसपास के इलाकों में सोमवार को सुबह ही धूप बादल के बाद हल्की बारिश फुव्ंवारा के बाद दोपहर से शाम तक रुक-रुक झमाझम बारिश का दौर चला, जिससे दिनभर मौसम सुहावना बना रहा है और आमजन को बारिश के बीच अपने रोजमर्रा के कार्यो में दिक्कत का सामना भी करना पड़ा।

जिला मुख्यालय पर सोमवार को सुबह से ही बादल छाने के साथ हल्की बारिश का दौर धूप बादलो के साथ चलता रहा है और दोपहर 1 बजे बाद घटाएं छाने के साथ जमकर बारिश बरसना शुरु हो गई और दोपहर से शाम तक बारिश का दौर चलता रहा, बारिश का दौर कभी तेज तो कभी कम चलता रहा, जिससे मौसम में ठंडक का अहसास हुआ। बारिश के चलते चहुँ ओर पानी ही पानी हो गया। बारिश का दौर शाम तक रुक-रुक चलता रहा। जिसमें लोग भीगेभागते हुए अपना कार्य करते हुए नजर आएं।

नेहरू युवा केन्द्र द्वारा सघन युवा मण्डल विकास अभियान

टोंक। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की स्वायत्तशासी संस्था नेहरू युवा केन्द द्वारा जिले के चयनित ब्लाक टोंक,उनियारा,मालपुरा में सघन युवा मण्डल विकास अभियान प्रारम्भ किया जारहा है। अगस्त माह के प्रथम सप्ताह से प्रारम्भ इस महत्वपूर्ण महत्वाकांक्षी सघन अभियान में नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जिले में निर्धारित 03 ब्लाकों हेतु 10 सदस्यीय अभियान दल गठित किया जा रहा है । यह अभियान दल उक्त ब्लाक के 75 ग्रामों में प्रत्यक्ष सघन सम्पर्क कर ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों,शासकीय अशासकीय कार्मिकों,संस्थाओं एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों तथा युवाओं से संपर्क कर उन्हें अभियान संदेशों से अवगत करायेगा।

जिला युवा अधिकारी हितेश कुमार ने बताया कि अभियान के इस चरण में 225 ग्रामों में जन समुदाय विशेषकर युवाओं से संपर्क किया जायेगा। अभियान के प्रमुख लक्ष्यों में प्रति ब्लाक 75 युवा क्लबों के गठन तथा सामुदायिक गतिविधियों में सक्रियता पूर्वक योगदान देने हेतु उनके सदस्यों को प्रशिक्षित किया जाना समाहित है। सघन युवा क्लब विकास अभियान के प्रमुख उद्वेश्यों में स्थानीय स्तर से लोकतंत्र और वैकासिक उपक्रमों में जनभागीदारी बढाना आजादी के अमृत महोत्सव एवं पर्यावरण संरक्षण के अंतर्गत उक्त ग्रामों से स्वतत्रंता संग्राम के रणबांकुरों के जीवनवृत को सहेजते हुए उनके सम्मान में वृक्षारोपण करना,हर घर तिरंगा अभियान की जागरूकता बढाना,ग्राम समाज के प्रशासकीय नेतृत्व का दस्तावेजीकरण करना तथा युवा क्लबों एवं उनके सदस्यों को सोशल मीडिया का प्रशिक्षण देना आदि सम्मिलित है। इस अभियान के तहत युवा मण्डलों एवं उनके सदस्यों के डेटाबेस को भी अपडेट किया जा रहा है ।

उल्लेखनीय है कि जिले के विभिन्न ब्लाकों में संचालित हो रहे सघन युव मण्डल विकास अभियान के माध्यम से ग्राम स्तर पर गठित युवा मण्डलों के इस नेटवर्क के आधार पर नेहरू युवा केन्द्र न केवल संस्थागत कार्यक्रमों अपितु विभिन्न केन्र्दीय मंत्रालय विभागों की योजनाओं के क्रियान्वयन में भागीदारी सुनिश्चित करना है । युवा मण्डल पदाधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान कर उनके माध्यम से राज्य सरकार,जिला प्रशासन व पंचायत स्तरीय वैकासिक कार्यक्रमों को भी गति दी जाती है। इन युवा मण्डलो के माध्यम से कौशल विकास कार्यक्रम,पर्यावरण संरक्षण,स्वास्थ्य एवं टीकाकरण संबंधी प्रचार प्रसार,ग्राम स्तर पर योगाभ्यास,फिटनेस एवं खेलों को बढावा देने वाले उपक्रम,पडोस युवा संसद,चित्रकला,फोटोग्राफी,भाषण,लोकगीत-लोकनृत्य प्रतियोगिताओं,अंर्राज्यीय युवा आदान प्रदान कार्यक्रमों,साहसिक शिविरों एवं राष्ट्रीय एकता शिविरों हेतु प्रतिभागी चयनित व मनोनीत किये जाते है। केन्द्र के लेखा एवं कार्यक्रम सहायक तुलसी राम मीना ने युवाओं का आवाहन किया है कि वे सकारात्मक युवा गतिविधियों में सम्मिलित होकर राष्ट्रीय विकास कार्यक्रम मे योगदान हेतु अपने ग्राम में युवा मण्डल बनायें तथा जिला स्तर पर नेहरू युवा केन्द्र से जुडें।

खाद्य लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन के लिए डिग्गी में लगेगा शिविर कल

टोंक। फुड लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं खुदरा विक्रेता संघ डिग्गी के तत्वाधान में 3 अगस्त को एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 अशोक कुमार यादव ने बताया कि 03 अगस्त 2022 को खाद्य पदार्थ लाइसेंस बनवाने, नवीनीकरण एवं उससे संबंधित समस्याओं के बारे में एक दिवसीय कैम्प का आयोजन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, डिग्गी मे रखा गया है। षिविर का समय प्रात: 10 से 5 बजे तक रहेगा। सीएमएचओ ने सभी व्यापारीयो से अपील की है कि शिविर में समय पर पहुंचकर अपने लाइसेंस अवश्य बनवाएं एवं व्यवस्थाओं में सहयोग करे।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी मदन लाल गुर्जर ने बताया कि शिविर मे सभी आवश्यक दस्तावेज अवश्य साथ लावें। ये आवश्यक दस्तावेज 1 किराया नामा (यदि दुकान किराये की है तौ) , नक्शा , फोटो, पहचान पत्र, दुकान खुद की है तो बिजली का बिल , आयकर रिटर्न विगत तीन वर्ष का, पचास रुपए का स्टाम्प फर्म के नाम आदि एवं रजिस्ट्रेशन में रिटर्न के अलावा सभी दस्तावेज लाना अनिवार्य है। इसके अलावा शिविर में लाइसेंस से संबंधित समस्याओं का समाधान किया जायेगा, जैसे लाईसैंस नवीनीकरण , कौई संशोधन और मोडिफिकेशन , प्रोपराइटर का नाम परिवर्तन , टर्न ओवर से संबंधित समस्या , जिसका लाइसेंस रिनीवल मैं 6 माह तक समय शेष है, उनका नवीनीकरण भी शिविर में किया जायेगा। उनकी वेलीडिटी मैं कौई परिवर्तन नहीं होगा पहले वाली तारीख रहेगी ।

विश्व स्तनपान सप्ताह का हुआ शुभारंभ

टोंक। मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केन्द्र के सम्पूर्ण स्तनपान प्रबंधन केन्द्र मदर मिल्क बैंक में एम. सी. एच. प्रभारी डॉ. विनोद परवेरिया, उप-नियंत्रक डॉ. चेतन जैन, महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. सुनिता राजोरा, डॉ. बिन्दु गुप्ता, डॉ. अंकिता सिंघल, डॉ. टीना जैन, डॉ. अनिता सैनी, डॉ. कृष्णा गुर्जर, नर्सिंग अधीक्षक अब्दुल लतीफ की उपस्थिति में दीप प्रज्जवलन कर विश्व स्तनपान सप्ताह का शुभारंभ कर धात्री माताओं का माला पहनाकर स्वागत किया गया। इस मौके पर सीएलएमसी प्रभारी डॉ. डॉ. राजीव गुर्जर ने ‘‘कदम बढ़ाओ, स्तनपान की ओर शिक्षित करें, सहयेाग करें’’ थीम पर प्रकाश डालते हुए बताया कि स्तनपान के महत्व के बारे में जागरूकता के साथ-साथ सभी समुदायों की भागीदारी आवश्यक है, ताकि हर मां सुरक्षित माहौल में अपने बच्चे को स्तनपान करा सकें।

एमसीएच प्रभारी डॉ. विनोद परेवेरिया ने बताया कि स्तनपान करने वाले शिशुओं की शारीरिक व मानसिक वृद्धि व विकास अच्छे से होता है, साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। सीएलएमसी मैनेजर सुनिता चौधरी ने बताया कि 1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जायेगा। इस दौरान जागरूकता हेतु पोस्टर प्रतियोगिता, प्रश्रोत्तरी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनियों द्वारा माताओं एवं महिलाओं की कार्यशालाऐं आयोजन की जायेगी। इस मौके पर सीनियर नर्सिंग ऑफीसर एवं सीएलएमसी स्टाफ मौजूद रहा।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.