Tonk: Excellent work in covid-19 vaccination done by Urban Primary Health Center Housing Board
टोंक राजस्थान

कृमि मुक्त अभियान का शुभारंभ

टोंक। जिले में 17 अक्टूबर को कृमि मुक्ति दिवस आयोजित कर 19 साल तक की आयु के लक्षित बच्चों, किशोर-किशोरियों को कृमि नाशक दवा खिलाई गयी। कृमि दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम सीएमएचओ डॉ. देवप्राज मीणा के निर्देश पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हाउसिंग बोर्ड टोंक में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर सीएमएचओ सहित, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस एस अग्रवाल, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. हिमांशु मित्तल, डॉ. सादिक, डीपीएम देवराज गुर्जर, यूपीएम सिंघा राम गुर्जर सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पेट में कीड़े (कृमि) से निजात के लिए जिले के सभी मदरसों, विद्यालयों, उच्च शिक्षण संस्थानों, आंगनबाड़ी केन्द्रों में खिलाई गयी। आंगनवाडी केंद्रों में 5 वर्ष के पंजीकृत और      अपंजीकृत बच्चों व स्कूल नहीं जाने वाले 19 साल तक के बच्चों को कृमि दवा दी गयी।

इस अवसर पर अति मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कृमि एक संक्रमण है जिसके कारण बच्चे के पेट की आंतों में कृमि उत्पन्न होने से शरीर के पोषक तत्वों को वह खा जाते हैं तथा इसके कारण खून की कमी और कुपोषण के साथ शारीरिक और मानसिक विकास पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। उन्होंने बताया कि जो बच्चे 17 अक्टूबर को कृमि दवा से वंचित रह गये उन्हें 18 अक्टूबर को दवा का खिलाई जायेगी।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.