राजकीय महाविद्यालय टोंक में विश्व एड्स दिवस का आयोजन

World AIDS Day organized in Government College Tonk

टोंक। राजकीय महाविद्यालय टोंक में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में एड्स के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए गुरूवार को विश्व एड्स दिवस मनाया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. बीएल बैरवा ने बताया कि एड्स दिवस कार्यक्रम में एनएसएस के स्वयंसेवकों एवं महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने लाल फीता बांधकर एड्स के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। प्रो. सीएल मीणा ने एड्स रोग के कारक, संक्रमण व इसके संबंध में प्रचलित भ्रांतियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि एड्स असाध्य रोग है और इससे बचाव ही उपचार है। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी महावीर सिंह ने एड्स दिवस को मनाने के उद्देश्य व महत्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर डॉ. सौलत अली खान, डॉ. एस आशा, डॉ. आर एस जगरवाल, डॉ. महेश कुमावत, प्रो.समीर पालीवाल, डॉ. सुषमा पांडेय, प्रो जगजीवन बैरवा, डॉ. कजोड़ लाल बैरवा, डॉ. सोनलता बडगोत्या आदि मौजूद रहे।

टीबी कार्यक्रम की समीक्षा बैठक का आयोजन

टोंक। राज्य क्षय रोग अधिकारी डॉ. विनोद कुमार गर्ग ने गुरूवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाहकार डॉ. शिखा, अकरम खान एवं जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. हिमांशु मित्तल के साथ जिला क्षय निवारण केंद्र टोंक का निरीक्षण किया।

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि राज्य क्षय रोग अधिकारी ने नवीन भवन का निरीक्षण कर सभी कर्मचारियों से उनके कार्यों की जानकारी ली तथा उनकी समस्याओं सुनकर समाधान के निर्देश दिए।

बीसीएमओ कक्ष मंे समीक्षा बैठक के दौरान जिला क्षय रोग अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रतिवर्ष 1500 क्षय रोग से पीड़ित रोगियों की जांच कर समय पर ईलाज षुरू किया जाए। साथ ही उनका सही समय पर आउटकम चढाया जाए, जिससे मरीजों को निर्धारित समय पर निक्षय पोषण योजना का लाभ मिले।