राजस्थान के 60 गांव के पंचोपचार का अनोखा निर्णय,दूल्हे को दाढी बनानी होगी तभी होगी शादी,प्री-वेंडिग शूट पर प्रतिबंध

Dr. CHETAN THATHERA

जयपुर । वर्तमान आधुनिक और थोड़ा-थोड़ा के दौर में शादियों में दिखाई के लिए अनाप-शनाप खर्च किया जाता है और पाश्चात्य संस्कृति की तर्ज पर शादी से पहले प्री वेडिंग शूट का प्रचलन और युवाओं द्वारा दाढ़ी रखने का क्रेज दिनों दिन बढ़ रहा है ।

ऐसे दौर में आदर्श और समाज सुधार और युवाओं में बदलाव की बहुत जरूरत है और इसी की धाकड़ समाज ने पहल करते हुए प्री वेडिंग शूट पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है और दूल्हा जब तक दाढ़ी नहीं बना लेता तब तक उसकी शादी नहीं होगी इस तरह का निर्णय राजस्थान के टोंक जिले के 60 गांव के धाकड़ समाज के पंचों ने समाज की महापंचायत में निर्णय लेते हुए से सर्व समिति से पारित किया है।

टोंक जिले के टोडारायसिंह स्थित चारभुजा मंदिर परगना में धाकड़ समाज के अध्यक्ष रतनलाल धाकड़ की अध्यक्षता में धाकड समाज ढूंढाढ क्षेत्र के 60 गांवो के सकल पंचों की एक आम चोखला बैठक आयोजित की गई।

मीडिया प्रभारी महेन्द्र धाकड़ ने बताया की आयोजित बैठक में वर्तमान समय में आधुनिकता की चमक के बीच शादियों में बढ़ते फिजूल खर्च को रोकने को लेकर शादी में प्री वेडिंग शूटिंग के साथ फोटो गैलेरी प्रदर्शन पर पूर्णत: रोक लगाई हैऔर साथ ही दुल्हे को शादी के दिन अपने (क्लीन शेव) दाढ़ी बनवाकर आने के लिए पाबंद किया है। दाढी नही बनाने पर शादी नही होगी।

हालाकि बैठक में उपस्थित युवाओं ने इसका विरोध किया, लेकिन बाद में सभी ने सहमति से प्रस्ताव पारित किया। साथ ही किसी व्यक्ति के मृत्यु पर तीये की बैठक पर होने वाले भोज का पूर्ण रूप से बहिष्कार करने, विवाह में वर पक्ष की ओर से अधिकतम 50 ग्राम सोना व डेढ़ किलो चांदी ज्वैलरी के रूप में ले जाने, टीका प्रथा बंद रखने का निर्णय लिया।

समाज की ओर से बनाए गए समाज सुधार के नियमों को लागू करवाने और उनका प्रचार प्रसार कर क्रियान्वयन करवाने के लिए अलग-अलग कार्य क्षेत्र में निदेशकों की नियुक्ति की गई है जिसमे धार्मिक, कर्मचारी, सामूहिक विवाह, छात्रावास,प्रचार-प्रसार,राजनीतिक,कानूनी सलाहकार, सामाजिक संबंध विच्छेद से सम्बन्धित कार्यों को लेकर कार्य करेंगे। बैठक में इस वर्ष होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन को लेकर भी चर्चा की गई। बैठक में अध्यक्ष गोपाल धाकड़, सचिव गोरधन धाकड़, शिवपाल धाकड़, अधिवक्ता हेमराज धाकड़, शंकर धाकड़ समेत दर्जनों पंच पटेल मौजूद थे।

TAGGED:
Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम