Tonk News: Fake payment Incidents have come to light in charnet gram
टोंक राजस्थान

टोंक राजकीय महाविद्यालय में स्वच्छता की शपथ ली

टोंक,। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, टोंक में राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रथम इकाई व द्वितीय के स्वयंसेवकों, विद्यार्थियों को स्वच्छ भारत अभियान के तहत अपने आसपास के क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त बनाने की शपथ दिलाई गई।

सहायक आचार्य डॉ. इन्दर सिंह मीना ने उपस्थित स्वयंसेवकों को प्लास्टिक कचरे से होने वाले नुकसान के बारे में बताया तथा पॉलिथीन के स्थान पर कपडे व कागज की थैलियों के उपयोग के लिए प्रेरित किया।

जिला समन्वयक सम्पत सिंह मीना, एनएसएस प्रभारी डॉ. अजय कुमार मीना एवं महावीर ंिसह ने बताया कि प्रत्येक स्वयंसेवकों को स्वच्छ भारत अभियान के तहत 4 किलो प्लास्टिक कचरे का निस्तारण करना हैं।

इस अवसर पर महाविद्यालय के खेल मैदान के आसपास से 60 किलो प्लास्टिक कचरा इकट्ठा कर उसका निस्तारण किया गया।

 

टीबी मुक्त अभियान में एक्टिव केस सर्वे का प्रथम चरण आरंभ

टोंक,। टीबी की रोकथाम के लिए पंचायत स्तर पर टीबी मुक्त अभियान के तहत एक्टिव केस फाइंडिंग सर्वे का प्रथम चरण सोमवार से प्रारम्भ हुआ। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ हिमांशु मित्तल ने बताया की टीबी मुक्त अभियान पूरे देष में चलाया जा रहा है।

अभियान के तहत राज्य में टीबी की रोकथाम के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत आशा सहयोगिनी द्वारा घर-घर सर्वे कर टीबी की जांच की जाएगी तथा टीबी के संभावित रोगी को रेफर किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिले में शिविर का प्रथम चरण 5 नवंबर तक चलाया जाएगा तथा 14 नवंबर को निक्षय मेला आयोजित करवाया जाएगा।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.