Tonk : तीन दिवसीय बनास महोत्सव का आयोजन 22 से 24 दिसंबर तक

Tonk: Three-day Banas Festival organized from 22 to 24 December

टोंक। जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल की पहल पर 22 से 24 दिसंबर तक तीन दिवसीय बनास महोत्सव का भव्य आयोजन किया जाएगा। महोत्सव में क्विज प्रतियोगिता, एडवेंचर गतिविधियां, मुशायरा एवं कवि सम्मेलन, स्टार म्यूजिकल नाइट, हेरिटेज वॉक, दौड़ आदि का आयोजन होगा। यह आयोजन टोंक के गौरवमयी इतिहास एवं जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जा रहा है। जिला कलेक्टर ने आमजन से बढ़-चढ़कर इस आयोजन में हिस्सा लेने की अपील की।

जिला कलेक्टर ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक लेकर तीन दिवसीय बनास महोत्सव टोंक-2022 का आयोजन को की तैयारियों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि 22 दिसंबर को रन फॉर बनास महोत्सव का आयोजन जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट परिसर से गांधी खेल मैदान तक और सभी उपखंडों पर होगा। इसी दिन टोंक के गांधी खेल मैदान में बनास महोत्सव का विधिवत शुभारंभ होगा और विभिन्न बैंडों की प्रस्तुति होगी।

गांधी खेल मैदान में हॉट एयर बैलून, जॉरबिंग, क्लाइंबिंग वॉल, पैरासेलिंग, स्काई लैंटन शो, जिप लाइन, ट्रैम्पोलिन जैसी एडवेंचर गतिविधियों का आयोजन होगा। इसी दिन टोंक को जाने क्विज/लेखन और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

गांधी खेल मैदान में बनास कला समूह द्वारा पेंटिंग प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। सांस्कृतिक संध्या में शाम छह बजे सर्व धर्म प्रार्थना, 6.30 पर राजस्थानी संस्कृति थीम पर रैंप वॉक होगी।

शाम साढ़े छह बजे गांधी खेल मैदान में रंगीलो राजस्थान लोककला सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा, जिसमें भवाई नृत्य, तेरहताली नृत्य, कच्छी घोड़ी नृत्य, चकरी नृत्य, सहरिया नृत्य, गैर नृत्य आदि की प्रस्तुति होंगी।

महोत्सव के दूसरे दिन 23 दिसंबर को गांधी खेल मैदान में एडवेंचर गतिविधियों और पुलिस लाइन मैदान में फुटबॉल मैत्री मैच का आयोजन होगा। सांस्कृतिक संध्या में चारबैंत कला प्रदर्शित की जाएगी। मुशायरा और कवि सम्मेलन होगा।

23 दिसंबर को टोडारायसिंह से बीसलपुर बांध तक बनास साइक्लोथॉन, बीसलपुर की लवकुश वाटिका में माउंटेन क्लाइंबिंग और बर्ड वॉचिंग, बीसलपुर डेम गार्डन में लघु सांस्कृतिक कार्यक्रम और पीपाजी मंदिर से हाडीरानी की बावड़ी तक शोभायात्रा का आयोजन होगा। इसके अलावा हाडीरानी की बावड़ी पर दीपदान/रंगोली और सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।

महोत्सव के आखिरी दिन 24 दिसंबर को गांधी खेल मैदान में एडवेंचर गतिविधियां, परंपरागत खेल एवं मेंहदी प्रतियोगिता, टोंक के हेरिटेज स्थलों पर हेरिटेज वॉक और चतुर्भुज तालाब पर दीपदान एवं रंगोली का आयोजन होगा।

सभी प्रमुख जगहों पर आतिशबाजी और शहर में रोशनी की सजावट होगी। टोंक के गांधी खेल मैदान में शाम 7 बजे स्टार म्यूजिकल नाइट का आयोजन होगा।