Tonk, the traditional ride of the emperor came out on a camel with a band and a musical instrument
टोंक राजस्थान

टोंक में बेंड व गाजे बाजे के साथ ऊंट पर निकली बादशाह की परंपरागत सवारी

टोंक (फ़िरोज़ उस्मानी) होली पर्व पर परंपरागत रूप से निकाले जाने वाली बादशाह की सवारी बड़ी धूमधाम से निकाली गई। बादशाह की सवारी पुरानी टोंक के अजमेर वालों की कोठी से शुरू हुई।

Tonk, the traditional ride of the emperor came out on a camel with a band and a musical instrument

और शहर के मुख्य चौराहों से होते हुए वापस पुरानी टोंक पहुची। वहीं दूसरी और मुस्लिम समाज ने भी काफला बाजार में पानी की स्टॉल लगाकर हिन्दू मुस्लिम एकता की मिसाल पैश की। बादशाह की सवारी में शामिल ऊंट व घोडो पर बैठी युवकों की टोलियां होली की मस्ती में मगन हो हर्षाउल्लास के साथ एक दूसरे पर अबीर गुलाल की बौछारें करते दिखाई दिए।

कई स्थानों पर अन्य समाज के लोगों ने भी बादशाह की सवारी पर पुष्प वर्षा कर एकता और अखण्डता मिसाल भी कायम की।

 Tonk, the traditional ride of the emperor came out on a camel with a band and a musical instrument

सवारी में नाचते गाते चल रहे होली की टोलियां जमकर एक दूसरे पर रंगों से भरी पिचकारियां चलाते हुए नजर आए। इस दौरान पूलिस के कड़े बंदोबस्त रहे।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुभाष मिश्रा ने बताया कि पुलिस की बादशाह की सवारी जुलूस में सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी व आरएसी का जाब्ता लगाया हुआ था। जुलूस के साथ कोतवाली थानाधिकारी जितेंद्र सिंह भी मौजूद रहे।

श्री व्यापार महासंघ टोंक की पहल पर मुस्लिम व्यापरियों द्वारा किया गया बादशाह की सवारी का स्वागत

श्री व्यापार महासंघ टोंक की प्रेरणा से काफला बाजार व्यापार संघ द्वारा बादशाह की सवारी का स्वागत किया गया। जुलूस के दौरान उपस्थित सभी व्यक्तियों को पानी पिलाया गया तथा नाश्ता करवाया गया।

साबिर होटल के शकील साबिर के द्वारा बताया गया कि श्री व्यापार महासंघ ने हमे प्रेरणा दी कि होली हिन्दू मुस्लिम सौहार्द का पर्व है तो इस सौहार्द की मिसाल पेश करते हुए हमे बादशाह की सवारी का स्वागत किया जाना चाहिए जिसे हमारे काफला बाजार संघ द्वारा खुशी खुशी मान लिया गया तथा बादशाह की सवारी पूरी होने तक दुकाने भी बंद रखने का निर्णय लिया गया, स्थानीय व्यापारी खालिद द्वारा बताया गया श्री व्यापार महासंघ टोंक सभी धर्म, समाज, वर्ग के लोगों को साथ लेकर चलता है जो कि एक अच्छी बात है।

श्री व्यापार महासंघ के अध्यक्ष मनीष कुमार बंसल, महामंत्री आनंद वर्धन बम्ब द्वारा काफला बाजार संघ के इस पहल की सराहना की गई। इस मौके पर ऋतु राज अग्रवाल, महावीर जैन, प्रवीण बंसल, मनोज ऐरन, जफर भाई, नाज़ मियां, लतीफ भाई, रागिब आदि व्यापारी मौजूद रहे।

 

Firoz Usmani
Firoz Usmani Tonk : परिचय- पत्रकारिता के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से संवाददाता के रूप में कार्यरत हुंॅ, 9 साल से राजस्थान पत्रिका ग्रुप के सांयकालीन संस्करण (न्यूज़ टुडे) में जिला संवाददाता के रूप से कार्य कर रहा हंू। राजस्थान पत्रिका न्यूज़ चैनल में भी अपनी सेवाएं देता रहा हूं। एवन न्यूज चैनल में भी संवाददाता के रूप में कार्य किया है। अपने पिता स्व. श्री मुश्ताक उस्मानी के सानिध्य में पत्रकारिता की क्षीणता के गुण सीखें। मेरे पिता स्व.श्री मुश्ताक उस्मानी ने भी 40 वर्षो तक पत्रकारिता के क्षैत्र में कार्य किया है। देश के कई बड़े न्यूज़ पेपर से जुड़े रहे। 10 वर्ष दैनिक भास्कर में ब्यूरों चीफ रहें।